Government Of Rajasthan

Government Of Rajasthan

Rajasthan DigiFest 2022 के जरिए कैसे अपने स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत कर रही है राजस्थान सरकार

By Christopher Isaac & रविकांत पारीक
August 16, 2022, Updated on : Thu Aug 18 2022 06:16:27 GMT+0000
Rajasthan DigiFest 2022 के जरिए कैसे अपने स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत कर रही है राजस्थान सरकार
Rajasthan DigiFest 2022 देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम को सबल बनाने की दिशा में एक पहल है, जहां निवेशकों से लेकर मेंटर्स सभी के लिए ढेरों संभावनाएं हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

लंबे समय से पर्यटन उद्योग के लिए राजस्थान भारत के सबसे आकर्षक राज्‍यों में से एक रहा है, लेकिन हाल के वर्षों में इस राज्य ने उद्योगों, खासकर आईटी और स्टार्टअप सेक्टर को बढ़ावा देने और नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में बड़ी पहल की है.


राज्य सरकार के iStart Rajasthan प्रोग्राम को राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम को खड़ा करने में बड़ी सफलता मिली है. मेंटर्स, सलाहकार,  आदि सफलता की इस कहानी के मुख्य किरदार रहे हैं. अगस्त, 2021 से लेकर अब तक स्टार्टअप्स को कुल 9.5 करोड़ रुपये की फंडिंग भी दी गई है.


आंत्रप्रेन्योरशिप की इसी भावना को प्रोत्साहित करने के लिए, राजस्थान सरकार 19-20 अगस्त, 2022 को Rajasthan DigiFest की मेजबानी करेगी. यह कार्यक्रम जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में युवाओं को शामिल करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि राजस्थान की जनता के लिए स्थायी और समान आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके.


दो दिवसीय फेस्टिवल राजस्थान सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. ऐसे प्रयास जो स्टार्टअप्स, इंडस्ट्री लीडर्स, मेंटर्स, स्टूडेंट्स आदि को नेटवर्किंग के लिए एक प्लेटफॉर्म देते हैं. साथ ही यह आईटी और टेक्नोलॉजी में विकास के अवसरों के साथ आंत्रप्रेन्योरशिप और डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने में मददगार हैं. यह समाज के अलग-अलग स्टेकहोल्डर्स के बीच बिजनेस को सरल और सुगम बनाने का प्रयास है.


इस मेगा इवेंट में राजस्थान के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले युवाओं को शामिल किया जाएगा. यह इसलिए किया जा रहा है ताकि उनके रोजगार का दायरा बढ़ सके और वे आंत्रप्रेन्योरशिप की अवधारणा को समझ सकें. इसमें स्टार्टअप एक्सपो और कॉन्फ्रेंस जैसे प्रोग्राम होंगे. साथ ही स्टार्टअप्स को गाइड करने के लिए नॉलेज सेशन, इंटरव्यू अपस्किलिंग, सरकारी प्रक्रियाओं को ऑटोमेट करने के लिए वर्कशॉप्स आदि बहुत कुछ होगा.


Rajasthan DigiFest 2022 का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशंस की तरफ से किया जा रहा है. कोविड-19 महामारी के बाद इतने बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाला यह पहला इवेंट है.  


इस तरह के इवेंट के महत्व के बारे में राजस्थान सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशंस के कमिश्नर, अखिल अरोड़ा (IAS) कहते हैं, “दुनिया लगभग हर दिन नई टेक्नोलॉजी से मुख़ातिब हो रही है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम भविष्य के हिसाब से इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करें. Rajasthan DigiFest आंत्रप्रेन्योर्स और स्टार्टअप से लेकर सरकारी निकायों, नामी कंपनियों और यहां तक ​​कि छात्रों तक यानि हमारी इकोनॉजी से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स को एक साथ, एक प्लेटफॉर्म पर लाने में मदद करता है. हमारे विशेष ध्‍यान युवाओं पर केंद्रित है. यह आयोजन यह सुनिश्चित करेगा कि मौजूदा और आने वाली पीढ़ी को यह पता हो कि यदि वे आंत्रप्रेन्योर बनता चाहते हैं या नौकरी करना चाहते हैं तो उनके पास कौन-कौन से अवसर उपलब्‍ध हैं.”

Rajasthan DigiFest में होंगे ये इवेंट:

स्टार्टअप एक्सपो: प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एक प्रदर्शनी, जिसमें खासकर पूरे राजस्थान के स्टार्टअप हिस्‍सा ले रहे हैं. इनमें 100 से अधिक स्टार्टअप शामिल होंगे, जिन्हें राज्य सरकार के iStart प्रोग्राम के तहत फंड किया जा रहा है. यह इवेंट स्टार्टअप्स के लिए मेंटर्स, इन्वेस्टर्स, सरकारी अधिकारियों और इकोसिस्टम के दूसरे स्टेकहोल्डर्स तक सीधे पहुंचने का एक मौका है.


स्टार्टअप बाजार: इसके जरिए स्टार्टअप्स अपने प्रोडक्ट्स सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकते हैं. इसमें राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के SHGs (Self Help Groups) और आंत्रप्रेन्योर भी शामिल होंगे.


नॉलेज-सेशन और कॉन्फ्रेंस: इस इवेंट में कुछ ओपन और कुछ क्‍लोज्‍ड सत्र होंगे. ओपन सेशन में कोई भी शिरकत कर सकता है. इन सत्रों में  स्टार्टअप और उद्यमशीलता से जुड़े अलग-अलग स्टेकहोल्डर्स,  उद्योग जगत के लीडर्स, स्‍टार्टअप इकोसिस्टम को सबल बनाने वाले विभिन्‍न क्षेत्रों से जुड़े लोग अपनी बात रखेंगे. ये सत्र राजस्‍थान में स्टार्टअप्‍स की वर्तमान स्थिति को समझने, इनोवेशन को प्रोत्साहित करने और उसकी राह को आसान बनाने में मदद करेंगे. इन सत्रों में सवाल-जवाब, संवाद, अनौपचारिक बातचीत होगी. साथ ही फिनटेक, एडटेक जैसे सेक्टर्स के लीडर्स के साथ पैनल डिसकशन होगा.


iStart School Student Fest: कम उम्र के छात्रों को जोड़ने के लिए  DigiFest में बहुत सारी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जैसे B-Quiz, AD-MAD प्रतियोगिता और पिचिंग सेशन. इन गतिविधियों में राजस्थान के 50 से ज्‍यादा स्कूलों के 3,000 से अधिक छात्र हिस्‍सा लेंगे.   


इस खास इवेंट के अन्य मुख्य आकर्षणों में से एक है ड्रोन एक्‍स्‍पो. यहां ड्रोन OEMs को डिस्प्ले किया जाएगा. साथ ही टेक्‍नोलॉजी फिल्‍म फेस्टिवल होगा, इन-हाउस प्रतिभाओं का परफॉर्मेंस होगा और कॉर्पोरेट ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही स्टार्टअप्‍स और इवेंट के अन्य प्रतिभागियों के लिए एक वेलनेस सेशन भी होगा.   


इवेंट से जुड़ी अन्‍य जानकारियों और वक्‍ताओं की डीटेल्‍स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें!


इस इवेंट के बारे में अधिक जानने के लिए Rajasthan DigiFest की वेबसाइट विजिट करें...