Rajasthan IT Day: 'यूनिवर्सल स्टोरीटेलिंग' थीम पर iStart यूथ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के साथ हुआ आगाज़

iStart Youth International Film Festival के साथ राजस्थान की राजधानी और गुलाबी नगरी जयपुर में राजस्थान आईटी दिवस (Rajasthan IT Day) का आगाज़ आज, 19 मार्च से हो चुका है. यह तीन दिवसीय इवेंट 21 मार्च तक चलेगा. इस इवेंट का आयोजन राज्य के डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन द्वारा किया जा रहा है.

इवेंट की शुरुआत 'Universal Storytelling' थीम पर एक पैनल डिस्कशन के साथ हुई. यहां मंच पर डॉ. मिलिंद दामले, डीन, सेंटर फॉर ओपन लर्निंग, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे; AS Kanal, डायरेक्टर, विक्षी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया स्टडीज, पुणे; Ann Doshi, आर्टिस्टिक डायरेक्टर, AniMela Festival; शिल्पी बत्रा आडवाणी और हितेश आडवाणी, फाउंडर्स, TOSS Jaipur, ने फिल्मों और स्टोरीटेलिंग के बारे में गहन चर्चा की.

rajasthhan-it-day-begins-with-istart-youth-international-film-festival-jaipur

'Universal Storytelling' थीम पर पैनल डिस्कशन के दौरान चर्चा करते हुए वक्ता (फोटो साभार: Rajat Pandey, YourStory)

शहर के जवाहर कला केंद्र में आयोजित हो रहे इस फिल्म फेस्टिवल के बारे में शिल्पी ने जानकारी देते हुए बताया कि iStart यूथ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए करीब 1200 से भी अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं.

डॉ. मिलिंद दामले ने टेक्नोलॉजी को फिल्मों की कायापलट करने, फिल्म जगत में क्रांति लाने का श्रेय दिया.

AS Kanal ने फिल्मों की स्टोरीटेलिंग पर अपनी बात रखते हुए कहा, "कहानियों में नयापन जरूरी है. कोई भी शख्स फिल्ममेकर बन सकता है अगर उसके पास नया आइडिया है. स्टोरीटेलिंग के लिए क्रिएटिविटी होनी चाहिए. आज के दौर में तो आप अपने फोन से भी फिल्म बना सकते हैं. YouTube जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड करके अपनी ऑडियंस तक सीधे पहुँच सकते हैं. टैलेंट को अब किसी का मोहताज़ नहीं रहना चाहिए. छोटी-छोटी फिल्में दुनिया भर के तमाम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भारत का परचम लहरा रही हैं."

पैनल डिस्कशन के बाद यहां रंगायन ऑडिटोरियम में वक्ताओं और उपस्थित हुजूम ने हाल ही ऑस्कर अवार्ड विजेता कलाकारों के लिए तालियां बजाईं.

इसके बाद फ्रेंच एनिमेशन फिल्म 'Mum is Poring Rain' की स्क्रीनिंग हुई.

यहां एनिमेटर रोहित केलकर और AniMela Festival की आर्टिस्टिक डायरेक्टर Ann Doshi ने उपस्थित दर्शकों के सवालों के जवाब दिए.

वहीं, jazz और एक्सपेरिमेंटल म्यूजिशियन एलेक्सजेंडर जूरैन और गायिका सुकंता बोस ने अपनी दमदार म्यूजिकल परफॉर्मेंस के साथ सबका मन मोह लिया.

इस फेस्टिवल में मंझे हुए, पुरस्कार विजेता निर्देशकों के साथ-साथ ड्रामा, डॉक्यूमेंट्री फीचर, शॉर्ट फिल्म और एपिसोडिक कंटेंट जैसी विधाओं में भारतीय फिल्म निर्माताओं की शॉर्ट फिल्मों के साथ-साथ इंटरनेशनल फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी. कबीर खान जैसे प्रख्यात निर्देशकों के साथ पैनल डिस्कशन में फिल्ममेकिंग की बारिकियों पर बात होगी.

दिन में 'Yours Truly' और 'लकड़बग्धा' फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी.

20 मार्च को 'Twillight of a life', 'Aye Zindagi', शो 'Physics Wallah', शॉर्ट फिल्म 'Rinki Ka Mobile' की स्क्रीनिंग होगी. जबकि 21 मार्च को 'Sindhustan', 'An Engineered Dream' और मारवाड़ी फिल्म 'Killer' की स्क्रीनिंग के साथ इस फिल्म फेस्टिवल का समापन होगा.

आपको बता दें कि यह इवेंट देश भर के युवाओं, स्टार्टअप्स, निवेशकों, उद्यमों, शिक्षाविदों, उद्योग निकायों और विशेषज्ञों, मशहूर हस्तियों और स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक मंच पर लाता है, जिससे राजस्थान के लोगों को भी फायदा मिलेगा. छात्रों, संस्थापकों और नवोदित उद्यमियों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए, तीन दिवसीय इवेंट में ढेर सारे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी 21 मार्च को कॉन्फ्रेंस में सभा को संबोधित करने की उम्मीद है.

Rajasthan IT Day इवेंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए और भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए...

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors