Rajasthan IT Day के मौके पर राजस्थान के तेजी से बढ़ते टेक और स्टार्टअप इकोसिस्टम का हिस्सा बनें

Rajasthan IT Day के मौके पर राजस्थान का डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन राज्य के युवाओं और टेक प्रेमियों के लिए तीन दिन के इवेंट की मेजबानी कर रहा है. इस इवेंट में होंगी कॉन्फ्रेंस, मेगा जॉब फेयर, कार्निवल एंड रन, मेगा हैकथॉन, स्टार्टअप एक्सपो, स्टार्टअप बाजार और भी बहुत कुछ.

Christopher Isaac

रविकांत पारीक

Rajasthan IT Day के मौके पर राजस्थान के तेजी से बढ़ते टेक और स्टार्टअप इकोसिस्टम का हिस्सा बनें

Thursday March 16, 2023,

4 min Read

जैसा कि राजस्थान सरकार अपने राज्य के युवाओं को टेक्नोलॉजी और आंत्रप्रेन्योरशिप के साथ सशक्त बनाकर शासन और नागरिक सेवाओं को डिजिटाइज़ करने के अपने प्रयास को दोगुना कर रही है, राज्य का डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन राजस्थान आईटी दिवस (Rajasthan IT Day) के मौके पर तीन दिवसीय इवेंट की मेजबानी करने जा रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर में 19 मार्च से शुरू होने वाला ये इवेंट 21 मार्च तक चलेगा. यह शहर के जेएलएन मार्ग पर स्थित कॉमर्स कॉलेज - राजस्थान कॉलेज, और जवाहर कला केंद्र में आयोजित होगा.

यह इवेंट देश भर के युवाओं, स्टार्टअप्स, निवेशकों, उद्यमों, शिक्षाविदों, उद्योग निकायों और विशेषज्ञों, मशहूर हस्तियों और स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक मंच पर लाता है, जिससे राजस्थान के लोगों को भी फायदा मिलेगा.

छात्रों, संस्थापकों और नवोदित उद्यमियों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए, तीन दिवसीय इवेंट में ढेर सारे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें शामिल है:

1. कार्निवाल एंड रन: इवेंट का पहला दिन एक कार्निवाल और रन (दौड़) के साथ शुरू होगा. इसका मकसद राजस्थान में आईटी सेक्टर के विस्तार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. दौड़ 19 मार्च, 2023, शाम 6:00 बजे जवाहर कला केंद्र (JKK) से शुरू होगी है और यूनिवर्सिटी कॉमर्स कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर समाप्त होगी. इस दौड़ में भाग लेने के लिए शाम 4:00 बजे होंगे.

2. आईटी दिवस कॉन्फ्रेंस: IT दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली कॉन्फ्रेंस में बिजनेस लीडर्स, फाउंडर्स और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के सेशन शामिल हैं. यहां होंगे पावर टॉक, पैनल डिस्कशन, फायरसाइड चैट और भी बहुत कुछ. अब वक्ताओं की बात करें, तो आपके लिए यहां आ रहे हैं - प्रतीक माहेश्वरी, को-फाउंडर, Physics Wallah, अशनीर ग्रोवर, को-फाउंडर, BharatPe; अनुभव दुबे, फाउंडर, Chai Sutta Bar; और अमित शर्मा, YouTuber और कंटेंट क्रिएटर. ये वक्ता बताएंगे कि राजस्थान में स्टार्टअप और टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम कहां सुधार कर सकते हैं और विभिन्न हितधारकों के बीच चर्चा के लिए एक मंच तैयार कर सकते हैं.

यह खास कॉन्फ्रेंस 20-21 मार्च, सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक आयोजित होगी.

3. PW Skills द्वारा संचालित हैकथॉन: दो हैकथॉन - एक ऑफ़लाइन और एक ऑनलाइन - आयोजित किए जा रहे हैं जो कोडर, डेवलपर्स और डिजाइनरों को उनकी कोडिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स दिखाने का मौका देंगी.

(ऑफ़लाइन) 10:00 PM, 19 मार्च - 10:00 AM, 21 मार्च

(ऑनलाइन) 11:00 AM, 19 मार्च - 11:00 AM, 20 मार्च

4. iStart करियर हैकथॉन: यह स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के लिए करियर गाइडेंस और कंसल्टिंग सेशंस में भाग लेने के लिए एक मंच है. यह छात्रों के लिए उपलब्ध उपयुक्त करियर विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है. यह हैकथॉन 20 मार्च को आयोजित होगी.

5. मेगा जॉब फेयर: इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंसल्टिंग, ऑटोमोबाइल, कॉल सेंटर, फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग, आदि जैसे उद्योगों से 400 से अधिक कंपनियों की भागीदारी को देखते हुए, जॉब फेयर नए स्नातकों और नौकरी चाहने वालों को उनकी पसंद के करियर चुनने में मदद करेगा. इस जॉब फेयर से लोगों को हजारों नौकरियां मिलेंगी.

इस जॉब फेयर में आप पधारिए 20-21 मार्च, सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक (रजिस्ट्रेशन सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक)

6. स्टार्टअप एक्सपो और मार्केटप्लेस: आईटी दिवस समारोह स्टार्टअप्स, MSMEs और बिजनेसेज के लिए उनके सॉल्यूशंस और प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित करने के लिए मंडपों (pavilions) की मेजबानी भी करेगा. 100 से अधिक iStart मान्यता प्राप्त स्टार्टअप, विभिन्न विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले स्टार्टअप और अटल टिंकरिंग लैब्स से उनके समाधान प्रदर्शित करने की उम्मीद है, जबकि मार्केटप्लेस में 50 से अधिक स्टार्टअप और बिजनेस अपने प्रोडक्ट बेचेंगे. यह 20-21 मार्च, 2023 को आयोजित होगा.

7. इन्वेस्टर पिच/फंडिंग घोषणाएं: पार्टनर एंजल इन्वेस्टर और वेंचर कैपिटल फर्मों जैसे LetsVenture (6.5 करोड़ रुपये तक की फंडिंग), RealTime Angel Fund (2 करोड़ रुपये तक के शीर्ष 25 स्टार्टअप्स को फंडिंग), और Challenge for Change प्रोग्राम के साथ इन्वेस्टर पिचिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे. यह Dream Sports के सहयोग से स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किए जाएंगे.

8. iStart यूथ फिल्म फेस्टिवल: इस फेस्टिवल में मंझे हुए, पुरस्कार विजेता निर्देशकों के साथ-साथ ड्रामा, डॉक्यूमेंट्री फीचर, शॉर्ट फिल्म और एपिसोडिक कंटेंट जैसी विधाओं में भारतीय फिल्म निर्माताओं की शॉर्ट फिल्मों के साथ-साथ इंटरनेशनल फीचर फिल्में दिखाई जाएंगी. कबीर खान जैसे प्रख्यात निर्देशकों के साथ पैनल डिस्कशन में फिल्ममेकिंग की बारिकियों पर बात होगी.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी 21 मार्च को कॉन्फ्रेंस में सभा को संबोधित करने की उम्मीद है.

Rajasthan IT Day इवेंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए और भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए...

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors