अब कर्मचारी बचा सकेंगे 40000 रुपये तक का टैक्स, लेकिन कैसे?

By रविकांत पारीक
September 28, 2022, Updated on : Wed Sep 28 2022 13:11:56 GMT+0000
अब कर्मचारी बचा सकेंगे 40000 रुपये तक का टैक्स, लेकिन कैसे?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Razorpay की नियो-बैंकिंग आर्म, RazorpayX ने आज एक B2B SaaS (Software-as-a-Service) फिनटेक कंपनी Zaggle के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है. ताकि Flexible Benefits Program को सक्षम करने के लिए उपयोग में आसान प्लग-एंड-प्ले सॉल्यूशन के साथ कंपनियों के बिजनेस और कर्मचारी अनुभव को और बढ़ाया जा सके. यह साझेदारी कंपनियों को एक ही डैशबोर्ड पर सभी कर्मचारी कर लाभों (employee tax benefits) और भत्तों को मैनेज करने में सक्षम बनाएगी, पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त तरीके से ऑटोमेट करेगी. RazorpayX Payroll पहले से ही अपनी कंपनसेशन स्ट्रक्चर के तहत Flexible Benefits को मैनेज करने के साधनों से लैस है, और इस साझेदारी के साथ, यह यूजर्स को एक ही जगह अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करेगा.


RazorpayX Payroll सैलरी डिस्बर्सल और कंपलायंस पेमेंट्स को पूरी तरह से ऑटोमेट करने वाला पहला और एकमात्र प्लेटफॉर्म है. और इस साझेदारी के साथ, अब यह एक ही पेरोल सॉफ्टवेयर के साथ फ्लेक्सी बेनिफिट्स अनुभव पेश करने वाला पहला है. कर्मचारी कर लाभ Zaggle के Zinger Multi Wallet Card के साथ मिलते हैं जो एक कार्ड में पेट्रोल, फूड, कम्यूनिकेशन, आदि जैसे सभी लाभों को कवर करता है. इस इंटीग्रेशन के सबसे बड़े लाभों में से एक इस कार्ड के माध्यम से प्रूफ वैरिफिकेशन और उचित परिश्रम प्रक्रिया का ऑटोमेशन है. अपनी तरह का यह अनूठा इंटीग्रेशन कर्मचारियों को आयकर दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कर में 40,000 रुपये तक की बचत करने में सक्षम बनाएगा. इसके अलावा, कार्ड 99 विभिन्न वॉलेट के साथ कन्फिगर करने योग्य है.


RazorpayX के वाइस प्रेसीडेंट और हेड शशांक मेहता ने कहा, “RazorpayX ने हमेशा फाउंडर्स को प्रोडक्ट्स के केंद्र में रखा है और इसलिए उनका समय और पैसा बचाने के लिए वित्तीय प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए प्रयास करता है. जबकि RazorpayX Payroll बिल्ट-इन कंपलायंस के साथ पूरी तरह से ऑटोमैटिक 3-क्लिक सैलरी डिस्बर्सल सॉल्यूशन प्रोवाइड करता है, अब हम Zaggle के साथ अपनी साझेदारी के तहत कर्मचारी अनुभव को बढ़ाकर इसे एक पायदान ऊपर ले जाते हैं. वर्तमान में, भारत में किसी भी पेरोल सॉफ़्टवेयर में इंटीग्रेशन और पेशकश नहीं है जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक और परेशानी मुक्त है. इस साझेदारी के तहत, हम लाभ की 7 गुना तेज प्रोसेसिंग के साथ-साथ आवश्यक कागजी कार्रवाई में 96% की कमी सुनिश्चित करते हैं. इसके साथ, कंपनियां और कर्मचारी 100% विजिबिलिटी के साथ अपने टैक्स कंपोनेंट का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और खर्चों और बचत पर कंट्रोल कर सकते हैं और कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी को 50% से अधिक बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें मैन्युअल प्रक्रिया से छुटकारा मिल सकता है जो अन्यथा घंटों का समय लेती हैं."


Zaggle के फाउंडर और चैयरमेन राज एन ने कहा, "डिजिटलीकरण में तेजी से वृद्धि के साथ, Zaggle ने पिछले कुछ वर्षों में असाधारण वृद्धि देखी है. कंपनी की वृद्धि बाजार, नए प्रोडक्ट्स की हमारी गहरी समझ का परिणाम है, और RazorpayX के साथ यह साझेदारी इसका एक प्रमाण है. हम अपनी पेशकशों को अपग्रेड करने के लिए यूजर एक्सपिरियंस, पर्सनलाइजेशन और सहज डिजाइन पर जोर दे रहे हैं. हमें विश्वास है कि RazorpayX के ग्राहकों को अब बेस्ट-इन-क्लास समाधानों तक पहुंच प्राप्त होगी जो न केवल संगठनों के खर्चों को डिजिटाइज करेंगे, बल्कि कर्मचारियों को टैक्स बचाने में भी सक्षम बनाएंगे."


अविनाश गोडखिंडी, एमडी और सीईओ, Zaggle ने कहा, “हम RazorpayX के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं. इस साझेदारी के माध्यम से, कंपनियां अब कर्मचारियों को Zaggle की फ्लैक्सीबल कर्मचारी लाभ योजनाओं के साथ टैक्स बचाने में मदद कर सकते हैं. वे अब केवल एक कार्ड के साथ अपने कर्मचारी कर लाभ कार्यक्रम को डिजिटाइज कर सकते हैं जो फूड कूपन, फूड कार्ड, फ्यूल कार्ड, ट्रैवल वाउचर और गिफ्ट कार्ड की जगह ले सकता है. हम अपनी प्रोडक्ट रेंज का विस्तार कर रहे हैं और लगातार नए समाधान ला रहे हैं. इस साझेदारी के माध्यम से, दोनों टीमें कंपनियों की समग्र दक्षता को बढ़ाने के उद्देश्य से मिलकर काम करेंगी.”


RazorpayX वर्तमान में 30,000 से अधिक बिजनेसेस को सर्विस प्रोवाइड करता है और पिछले वर्ष में भारत में सभी UPI रजिस्टर्ड यूजर्स के 20% से अधिक के लिए UPI ट्रांजेक्शन प्रोसेस किए हैं. नियो-बैंकिंग प्लेटफॉर्म ने अपने पेआउट कारोबार में 200% से अधिक की वृद्धि देखी है. RazorpayX पेआउट बिजनेसेज को एपीआई-सक्षम बैंकिंग के माध्यम से ग्राहकों, विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं और भागीदारों के बीच बड़े पैमाने पर फंड्स ट्रांसफर करने में मदद करता है. प्लेटफ़ॉर्म ने 30+ बिलियन डॉलर से अधिक के वार्षिक मनी मूवमेंट के साथ पेमेंट डिस्बर्स किया है. पेआउट के अलावा,RazorpayX ने अपने अन्य प्रोडक्ट्स जैसे वेंडर पेमेंट्स, टैक्स पेमेंट्स, पेरोल, पेआउट लिंक और कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड में समान वृद्धि देखी है.