लिंक्डइन ने जारी की भारत के टॉप 25 स्टार्टअप्स की लिस्ट, CRED, upgrad, और Groww को टॉप 3 में मिली जगह

By रविकांत पारीक
September 28, 2022, Updated on : Wed Sep 28 2022 09:36:54 GMT+0000
लिंक्डइन ने जारी की भारत के टॉप 25 स्टार्टअप्स की लिस्ट, CRED, upgrad, और Groww को टॉप 3 में मिली जगह
यहां उन 25 कंपनियों की लिस्ट दी गई है, जिन्होंने रैंकिंग के क्रम में लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स 2022 इंडिया लिस्ट में जगह बनाई है:
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन पेशेवर नेटवर्क LinkedIn ने आज भारत के लिए अपनी 2022 लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप लिस्ट (2022 LinkedIn Top Startups List) जारी की है. इस लिस्ट में उन टॉप 25 स्टार्टअप्स को शामिल किया गया, जिन्होंने बाजार की विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतरीन काम किया, और 2022 में इनोवेट करना जारी रखा है.


इस साल की लिस्ट को तैयार करने के लिए, लिंक्डइन ने चार तथ्यों में जुलाई 2021 से जून 2022 तक प्लेटफॉर्म डेटा को देखा: कर्मचारी वृद्धि; नौकरी चाहने वाले की रुचि; कंपनी और उसके कर्मचारियों के भीतर सदस्य जुड़ाव; और इन स्टार्टअप्स ने अपनी फ्लैगशिप लिंक्डइन टॉप कंपनियों की लिस्ट से टैलेंट को कितनी अच्छी तरह खींचा.


इस साल की लिस्ट में सबसे ऊपर, पहले स्थान पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस CRED है. 6.4 बिलियन डॉलर मूल्य के इस युवा स्टार्टअप ने लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स लिस्ट में अपना पोडियम स्थान बनाए रखा है, जो 2021 में तीसरे स्थान से छलांग लगाते हुए 2022 में पहले स्थान पर आ गया है. पिछले दो वर्षों में अपने विचित्र विज्ञापनों के लिए लोकप्रियता हासिल करने के अलावा, CRED नए बेंचमार्क भी स्थापित कर रहा है. स्टार्टअप ने एल्डरकेयर, एग फ्रीजिंग, और अपने कर्मचारियों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए लगातार समर्थन देने जैसे लाभों की पेशकश करके कर्मचारियों की भलाई का ख़याल रखा है.


इस लिस्ट में अगली टॉप पोजिशन हासिल करने वाला स्टार्टअप upGrad है. यह दूसरे स्थान पर है. upGrad भारत की सबसे बड़ी एडटेक कंपनियों में से एक है, जो पेशेवरों और कॉलेज के छात्रों को अपस्किलिंग के अवसर देता है. इसके बाद, तीसरे स्थान पर Groww है, जोकि एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है जो स्टॉक और म्यूचुअल फंड्स में निवेश को आसान बनाता है.


इस साल की लिस्ट में ई-ग्रोसरी कंपनी Zepto चौथे स्थान पर, फुल-स्टैक कार खरीद प्लेटफॉर्म Spinny सातवें स्थान पर और इंश्योरटेक स्टार्टअप Ditto Insurance बारहवें स्थान पर हैं. ये सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो आज भारत में उपभोक्ताओं के लिए फाइनेंशियल, मोबिलिटी और आवश्यक वस्तुओं तक पहुंच को अधिक सुलभ बना रहे हैं. फिटनेस प्लेटफॉर्म Ultrahuman उन्नीसवें स्थान पर और ऑर्गेनिक फूड मार्केटप्लेस Living Food ने बीसवें स्थान पर, इस साल की लिस्ट में उपभोक्ताओं को जागरूक और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में सक्षम बनाया है.


टॉप 25 स्टार्टअप्स में से 13 के साथ, बेंगलुरु शहर 'भारत की सिलिकॉन वैली' के रूप में अपनी प्रतिष्ठा की पुष्टि करता है. वास्तव में, 1 अगस्त, 2021 से 31 जुलाई, 2022 की इसी अवधि के दौरान लिंक्डइन पर इन स्टार्टअप्स द्वारा पोस्ट की गई सभी नौकरियों में से 58 फीसदी बेंगलुरु से थीं.


इस लिस्ट पर बोलते हुए, लिंक्डइन न्यूज इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर, निरजिता बनर्जी ने कहा, “भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम ने बहुत बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखाई है क्योंकि हम पहली बार आने वाली सूची में 68% प्रवेशकों के साथ नए स्टार्टअप का उदय देख रहे हैं. ये स्टार्टअप सतत विकास के लिए अपने व्यवसायों को अनुकूलित करके और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अधिक विवेकपूर्ण दृष्टिकोण अपनाकर अनिश्चित मैक्रो वातावरण को नेविगेट कर रहे हैं. युवा पेशेवरों को भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम को अपनाते हुए देखना भी बहुत अच्छा है, जिसमें शामिल होने के समय टॉप 25 स्टार्टअप्स में से 56% की उम्र 30 से कम है, और 17% की उम्र 25 से कम है. यह लिस्ट नौकरी चाहने वालों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है, जो इन स्टार्टअप्स के भीतर कुछ नया करने, बड़ी समस्याओं को हल करने और अपनी स्किल्स को डेवलप करने के अवसर से उत्साहित हैं."


यहां उन 25 कंपनियों की लिस्ट दी गई है, जिन्होंने रैंकिंग के क्रम में लिंक्डइन टॉप स्टार्टअप्स 2022 इंडिया लिस्ट में जगह बनाई है:


1. CRED

2. upGrad

3. Groww

4. Zepto

5. Skyroot Aerospace

6. MBA Chai Wala

7. Spinny

8. The Good Glamm Group

9. GrowthSchool

10. BluSmart

11. ShareChat

12. Ditto Insurance

13. Simpl

14. Rapido

15. Classplus

16. Park+

17. BlissClub

18. DealShare

19. Ultrahuman

20. Living Food

21. FamPay

22. AgniKul Cosmos

23. Stanza Living

24. Pocket FM

25. Zypp Electric


आपको बता दें कि लिंक्डइन चार स्तंभों के आधार पर स्टार्टअप को मापता है: रोजगार वृद्धि, जुड़ाव, नौकरी में रुचि और टॉप टैलेंट का आकर्षण. रोजगार वृद्धि को मैथडोलॉजी टाइम फ्रेम में प्रतिशत हेडकाउंट वृद्धि के रूप में मापा जाता है, जो न्यूनतम 10% होना चाहिए. एंगेजमेंट कंपनी के लिंक्डइन पेज के गैर-कर्मचारी विचारों और फॉलोवर्स को देखता है, साथ ही कितने गैर-कर्मचारी उस स्टार्टअप पर कर्मचारियों को देख रहे हैं. नौकरी में रुचि की गणना उस दर से की जाती है जिस पर लोग कंपनी में नौकरियों को देख रहे हैं और आवेदन कर रहे हैं, जिसमें पेड और नॉन-पेड - दोनों पोस्टिंग शामिल हैं. टॉप टैलेंट का आकर्षण यह मापता है कि स्टार्टअप ने किसी ग्लोबल लिंक्डइन टॉप कंपनी से कितने कर्मचारियों की भर्ती की है, जो स्टार्टअप की कुल वर्कफोर्स के प्रतिशत के रूप में है.


इस लिस्ट में पात्र होने के लिए, कंपनियों को पूरी तरह से स्वतंत्र होना चाहिए, प्राइवेट होनी चाहिए, 50 या अधिक फुल-टाइम कर्मचारी हों, 7 वर्ष या उससे कम की हों और देश में मुख्यालय हों. लिंक्डइन सभी स्टाफिंग फर्म, थिंक टैंक, वेंचर कैपिटल फर्म, लीगल फर्म, मैनेजमेंट और आईटी कंसल्टिंग फर्म, गैर-लाभकारी और परोपकार, एक्सीलरेटर और सरकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं को इस लिस्ट से बाहर रखती है. स्टार्टअप जिन्होंने मैथडोलॉजी टाइम फ्रेम के भीतर अपने कर्मचारियों की 20% या अधिक की छंटनी की है, वे भी अयोग्य हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close