ICC की वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप की 'मोस्ट वैल्यूएबल टीम' में ऋचा घोष इकलौती भारतीय

ICC की वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप की 'मोस्ट वैल्यूएबल टीम' में ऋचा घोष इकलौती भारतीय

Monday February 27, 2023,

3 min Read

भारत की विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष (Richa Ghosh) ने महिला टी20 विश्व कप (Women's T20 World Cup) के सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी की सोमवार को घोषित टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम (ICC's Most Valuable Team) में जगह बनाई है.

ऋचा घोष ने वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 में खासा प्रभावित किया. खासकर, उन्होंने अपनी बिग हिटिंग क्षमता से अलग पहचान बनाई. इस टूर्नामेंट में ऋचा घोष के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 168 रन बनाए. इस दौरान भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज का औसत 68 जबकि स्ट्राइक रेट 130 से ज्यादा रही.

19 वर्षीय विकेटकीपर और मध्य क्रम की बल्लेबाज का आयरलैंड के खिलाफ और सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ औसत से नीचे का स्कोर था, लेकिन तीन नाबाद पारियां - पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 31, वेस्ट इंडीज के खिलाफ नाबाद 44, और इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 47, उन्होंने 136 रनों के साथ टूर्नामेंट पूरा किया.

न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ 22 फरवरी 2022 को खेले गए मैच में ऋचा घोष ने सिर्फ 26 गेंदों में अर्धशतक बना कर भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बताया जाता है कि ऋचा मात्र 13 साल की उम्र में बंगाल की टीम से खेलने लग गयी और साल 2018 में सिर्फ 13 साल की उम्र में इनको बंगाल प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी मिला.

ऑस्ट्रेलिया की चार खिलाड़ी, जिन्होंने रिकॉर्ड छठी बार ट्रॉफी जीती, XI में शामिल हैं. वे हैं विकेटकीपर-सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली, जिन्होंने 47.25 पर 189 रन बनाए और चार विकेट चटकाए, ऑलराउंडर एशलेग गार्डनर, जिन्होंने 36.66 पर 110 रन बनाए और 12.50 पर 10 विकेट लिए, डार्सी ब्राउन (15.00 पर सात विकेट) और मेगन शुट्ट ( 12.50 पर 10 विकेट).

टीम को विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा चुना गया था, जिसमें कमेंटेटर और वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी इयान बिशप और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर मेलानी जोन्स शामिल थे.

महिला टी20 विश्व कप की सबसे मूल्यवान टीम (बल्लेबाजी क्रम में) में जिन महिला खिलाड़ियों को जगह मिली है, वे हैं: तज़मिन ब्रिट्स (दक्षिण अफ्रीका); एलिसा हीली (wk) (ऑस्ट्रेलिया); लौरा वोल्वार्ड्ट (दक्षिण अफ्रीका); नेट साइवर-ब्रंट (c) (इंग्लैंड); एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया); ऋचा घोष (भारत); सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड); करिश्मा रामहरैक (वेस्ट इंडीज); शबनीम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका); डार्सी ब्राउन (ऑस्ट्रेलिया); मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया); ओरला प्रेंडरगैस्ट (आयरलैंड).

इस टीम में एक भी पाकिस्तानी प्लेयर को शामिल नहीं किया गया है.

फाइनल मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 156 रन बनाए. बेथ मूनी ने 53 गेंदों में 74 रन की नाबाद पारी खेली. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 137 रन बना सकी. एल वोल्वार्ड्ट ने 48 गेंदों में 61 रन बनाए.