ब्रिटेन के एशियाई अमीरों की सूची में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी ने बनाई जगह, जानिए कितनी है संपत्ति

इनवेस्टमेंट बैंकर से राजनेता बनने वाले 42 वर्षीय सुनक पिछले 210 सालों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री हैं और ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी हैं.

ब्रिटेन के एशियाई अमीरों की सूची में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी ने बनाई जगह, जानिए कितनी है संपत्ति

Friday November 25, 2022,

3 min Read

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में ‘एशियाई अमीरों की सूची 2022’ में शामिल हैं. इस सूची में शीर्ष पर हिंदुजा परिवार को रखा है. सुनक और अक्षता मूर्ति 79 करोड़ पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में 17वें स्थान पर हैं. अक्षता मूर्ति के पिता एन आर नारायण मूर्ति भारतीय आईटी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक हैं.

सुनक ने 25 अक्टूबर को ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनने के लिए एक प्रभावशाली वापसी की थी. इससे सात सप्ताह पहले वह लिज़ ट्रस से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ हार गए थे. इनवेस्टमेंट बैंकर से राजनेता बनने वाले 42 वर्षीय सुनक पिछले 210 सालों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधान मंत्री हैं और ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी हैं.

एशियाई अमीरों की सूची में ब्रिटेन के 16 अरबपति शामिल

इस साल की एशियाई अमीरों की सूची में ब्रिटेन के 16 अरबपति शामिल हैं, जो पिछले साल की तुलना में एक अधिक है. अधिकांश अरबपतियों की संपत्ति में वृद्धि हुई है या पिछले साल की तरह ही बनी हुई है. इस साल की सूची में शामिल अमीरों की कुल संपत्ति 113.2 अरब पाउंड है, जो पिछले साल की तुलना में 13.5 अरब पाउंड अधिक है.

हिंदुजा परिवार लगातार आठवीं बार शीर्ष पर

इस सूची में हिंदुजा परिवार लगातार आठवीं बार शीर्ष पर है. उनकी अनुमानित संपत्ति 30.5 अरब पाउंड है, जो पिछले साल से तीन अरब पाउंड अधिक है. लंदन के मेयर सादिक खान ने बुधवार रात वेस्टमिंस्टर पार्क प्लाजा होटल में 24वें वार्षिक एशियाई कारोबारी पुरस्कार के दौरान हिंदुजा समूह के सह-चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा की बेटी रितु छाबड़िया को ‘एशियाई अमीरों की सूची 2022’ की एक प्रति भेंट की.

हिंदुजा समूह भारतीय मूल का एक अंतरराष्ट्रीय समूह है. हिंदुजा परिवार ब्रिटेन का सबसे अमीर कारोबारी घराना है. 108 साल पुराने हिंदुजा ग्रुप Hinduja Group की कुल पारिवारिक संपत्ति 14 अरब डॉलर की है. हिंदुजा ग्रुप का कारोबार 38 देशों में फैला है, जिसमें 1.5 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. हिंदुजा ग्रुप का कारोबार ऑटोमोटिव से लेकर बैंकिंग, केमिकल्स, पावर, मीडिया और हेल्थकेयर जैसे 11 क्षेत्रों तक फैला है. ग्रुप की कंपनियों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बस निर्माना कंपनी अशोक लेलेंड (Ashok Leyland) और भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों में से एक इंडसइंड बैंक शामिल हैं.

प्रकाश लोहिया एंड फैमिली की संपत्ति में सबसे बड़ी उछाल

प्रकाश लोहिया एंड फैमिली की संपत्ति में इस साल सबसे बड़ी उछाल देखी गई है. उनकी संपत्ति इस साल 4 अरब पाउंड बढ़कर 8.8 अरब पाउंड हो गई है. लक्ष्मी मित्तल और उनके बेटे आदित्य (12.8 बिलियन पाउंड) और प्रकाश लोहिया और परिवार (8.8 बिलियन पाउंड) और निर्मल सेठिया (6.5 बिलियन पाउंड) सूची में अन्य सबसे अमीर हैं.


Edited by Vishal Jaiswal