एस फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला सदस्य बनीं

लैंगिक समानता लाने के प्रति एक उल्लेखनीय कदम के रूप में, राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ ने पिछले सप्ताह चार महिला सदस्यों (कुल संख्या का 50%) को उपाध्यक्षों के पैनल में नामित किया था.

एस फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला सदस्य बनीं

Wednesday July 26, 2023,

3 min Read

इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण को रेखांकित करते हुए, राज्यसभा में नगालैंड से पहली महिला सदस्य, फांगनोन कोन्याक ने मंगलवार को सदन की अध्यक्षता की. इससे पहले उन्होंने 17 जुलाई, 2023 को उपाध्यक्षों के पैनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला सदस्य बनकर इतिहास रचा था.

लैंगिक समानता लाने के प्रति एक उल्लेखनीय कदम के रूप में, राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ ने पिछले सप्ताह चार महिला सदस्यों (कुल संख्या का 50%) को उपाध्यक्षों के पैनल में नामित किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में नगालैंड से पहली महिला सदस्य एस फांगनोन कोन्याक द्वारा पिछले सप्ताह राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा उपाध्यक्षों के पैनल में नामांकित किए जाने के बाद सदन की अध्यक्षता करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है.

राज्यसभा सांसद एस फांगनोन कोन्याक के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; "बेहद गर्व का क्षण."

यह भी उल्लेखनीय है कि पैनल में नामांकित सभी महिला सदस्य पहली बार सांसद बनी हैं. मानसून सत्र से पहले पुनर्गठित पैनल में कुल आठ नाम हैं, जिनमें से आधी संख्या महिलाओं की है. उच्च सदन के इतिहास में यह पहली बार है कि उपाध्यक्षों के पैनल में महिला सदस्यों को समान संख्या में प्रतिनिधित्व दिया गया है.

पिछले सप्ताह उपाध्यक्षों के पैनल में नामित महिला सदस्यों का विवरण निम्नलिखित है.

पीटी उषा: पद्मश्री पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध एथलीट हैं. उन्हें जुलाई, 2022 में राज्यसभा के लिए नामित किया गया था. वे रक्षा समिति, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की सलाहकार समिति तथा नैतिकता समिति की सदस्य हैं.

एस. फांगनोन कोन्याक: भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं. वे अप्रैल, 2022 में नगालैंड से राज्यसभा सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला हैं और संसद के किसी भी सदन या राज्य विधानसभा के लिए चुनी जाने वाली राज्य की दूसरी महिला हैं. वे परिवहन, पर्यटन और संस्कृति समिति, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की सलाहकार समिति, महिला सशक्तिकरण समिति, सदन समिति और उत्तर-पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान संस्थान, शिलांग की शासी परिषद की सदस्य हैं.

डॉ. फौजिया खान: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सदस्य हैं. वे अप्रैल, 2020 में राज्यसभा के लिए चुनी गईं थी. वे महिला सशक्तिकरण समिति, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण समिति, विधि एवं न्याय मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य हैं.

सुलता देव: बीजू जनता दल की सदस्य हैं. वे जुलाई, 2022 में राज्यसभा के लिए चुनी गईं. वे उद्योग समिति, महिला सशक्तिकरण समिति, लाभ के पद संबंधी संयुक्त समिति, संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) समिति और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य हैं.

(फीचर इमेज: ANI)

यह भी पढ़ें
कारगिल विजय दिवस: राजस्थान के शूरवीर शहीद सूबेदार मंगेज सिंह हरनावां की कहानी