कम उम्र में घर की जिम्मेदारी संभालकर आज करोड़ो दिलों पर राज करने वाली सपना चौधरी

कम उम्र में घर की जिम्मेदारी संभालकर आज करोड़ो दिलों पर राज करने वाली सपना चौधरी

Monday May 20, 2019,

5 min Read

सपना चौधरी

पिता की अकाल मृत्यु से अठारह साल की उम्र में ही कंधों पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी निभाती हुई मशहूर हरियाणवी देसी रॉकस्टार्स सपना चौधरी को कभी एक प्रोग्राम से हजार-पंद्रह सौ रुपए मिल जाते थे लेकिन वक्त से लड़ती हुई आज वह करोड़ो दिलों पर राज कर रही हैं। अब तो हर प्रोग्राम पर लाखों की कमाई। इस समय उनके 14 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और 17.3 करोड़ यूट्यूब व्यूअर हैं।


अब हरियाणा की तो देसी रॉकस्टार्स सपना चौधरी और बिल्लू की कॉमेडी तो कभी सपना की जबरदस्त डांस परफार्मेंस सोशल मीडिया पर धूम मचाने लगती है, कभी वह सियासत की सुर्खियों में छा जाती हैं तो कभी यूट्यूब पर उनका वीडियो पचास लाख बार देखा जाता है। ऐसे में उनकी शख्सियत से नावाकिफ़ लोग जरूर सोचते होंगे कि आखिर ये सपना है कौन, जो दिन में जागती आंखों से भी दिखने से बाज न आए! टीवी रियलिटी शो बिग बॉस की प्रतिभागी रह चुकीं सपना चौधरी हरियाणा की ऐसी गायिका, डांसर और अभिनेत्री हैं जिनका जन्म 1990 में रोहतक में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।


उनके पिता एक निजी कंपनी में कर्मचारी थे। वर्ष 2008 में पिता का देहांत हो गया तो वह महज 18 साल की उम्र में उनके कंधों पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी आ गई। मजबूरी में उन्होंने कोई और काम आजमाने की बजाय नृत्य और गायन को ही अपना व्यवसाय बना लिया। उन्होंने हरियाणा के एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ करियर की शुरुआत की। अब तो उन्हे इतना पैसा और शोहरत मिल चुकी है कि आज वह करोड़ों दिलों पर राज कर रही हैं। वह फिल्मों में भी काम करने लगी हैं।


शुरुआती दिनो में सपना हरियाणा में रागनी पार्टियों के साथ गाया करती थीं। उनका सबसे पहले मोर म्यूजिक कम्पनी से हरियाणवी लोकगीत रिलीज हुआ, जो सुपर हिट हो गया। उसके बाद से आज तक उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है। उसके बाद 'हट जा ताऊ', 'तेरे ठुमके', 'जलेबी', 'तेरी आंख्या का वो काजल' आदि यूट्यूब पर धमाल मचाने लगे। 'जलेबी' से तो इन दिनो भी सोशल मीडिया पर भूचाल आया हुआ है। हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थक रहा है।


भोजपुरी, पंजाबी, हरियाणवी फिल्मों में धूम मचा रहीं सपना चौधरी इन दिनों देशभर में स्टेज परफॉर्मेंस कर रही हैं। उनका हर देसी स्टाइल डांस वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर हो रहा है। उनके डांस की अब तो विदेशों तक धूम मची हुई है। उनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें देश के अलग-अलग हिस्से से डांस परफॉर्मेंस के लिए बुलाया जा रहा है। हाल ही में वह बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में धमाकेदार डांस परफॉर्मेंस दे चुकी हैं। 'बिग बॉस' के बाद उनकी सफलता का ग्राफ लगातार ऊपर ही चढ़ता जा रहा है। बॉलीवुड फिल्म 'दोस्ती के साइड इफेक्ट्स' ने भी उनकी क्रेज को पंख लगा दिए हैं। सपना चौधरी का अब आए दिन विवादों से भी नाता रहता है।


कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद इसी लोकसभा चुनाव की घोषणा के दिनों में खबर फैली कि सपना पार्टी की ओर से चुनाव मैदान में उतरने जा रही हैं। एक दिन बीतते ही सपना ने खबरों का खंडन करते हुए अपने को बीजेपी से जोड़ लिया। इससे पहले 17 फरवरी, 2016 को गुड़गांव में एक कार्यक्रम में गाई गई उनकी एक रागनी पर आरोप लगा कि वह जातिसूचक है। बहुजन आजाद मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल तँवर ने उनके खिलाफ हिसार में प्राथमिकी दर्ज करा दी। एससी एसटी एक्ट के तहत एक रिपोर्ट गुड़गांव में सेक्टर-29 के थाने में भी दर्ज हो गई। आखिरकार सपना को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ी। फिर भी उनके खिलाफ अभियान जारी रहा तो तंग आकर उन्होंने ख़ुदकुशी करने की कोशिश कीा। आखिरकार पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से उनको जमानत मिल गई।


आज तो इस देसी रॉकस्टार को सुनने-देखने के लिए पागलपन की हद तक लोगों पर जुनून सवार है। उनके देसी शो तो सुपरहिट हैं ही, सोशल मीडिया पर भी उनके खूब जलवे हैं। उनकी कामयाबी का हाल ये है कि अपनी माटी के गीतों से उन्होंने मनोरंजन के आयाम ही बदल डाले हैं। गौरतलब है कि सपना की इस सफलता सामंती बंदिशें झेल रहीं हरियाणा की लड़कियों की भी आवाज बन गई हैं। जिस वक्त उन्होंने हरियाणवी गीतों पर डांस शुरू किया था, तालियों से ज्यादा सवाल उठते थे लेकिन आज वह देश भर में छा चुकी हैं। अब उनकी शोहरत और डिमांड किसी बॉलिवुड स्टार से कम नहीं।


उनके कार्यक्रम की सूचना भर मिलते ही हजारों की संख्या में लोग पहुंच जाते हैं। पुलिस को भीड़ कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। आज उनसे जुड़ी दास्तानें किसी परिकथा-सी लगती हैं। अब वह इतनी बड़ी स्टार हैं कि नजफगढ़ स्थित उनका घर सुरक्षा कारणों से पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस से लैस है। उनको वर्ष 2008 के पहले स्टेज शो में मात्र डेढ़ हजार रुपये मिले थे। रात-रात भर डांस के बदले सुबह जब उन्हें मामूली पैसे मिलते, उनका दिल टूट जाता था लेकिन आज उनको एक डांस पर लाखों रुपये मिलते हैं। इस समय उनके 14 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और 17.3 करोड़ यूट्यूब व्यूअर हैं।


यह भी पढ़ें: डूबी हुई कंपनी को ख़रीद किया रीब्रैंड, सिर्फ़ 6 सालों में रेवेन्यू पहुंचा 84 करोड़ रुपए तक