SBI ने 1 जुलाई से बदले एटीएम से नकद निकासी के नियम, जानें क्या हैं नए नियम और कितना लगेगा चार्ज

SBI ने 1 जुलाई से बदले एटीएम से नकद निकासी के नियम, जानें क्या हैं नए नियम और कितना लगेगा चार्ज

Thursday July 02, 2020,

3 min Read

COVID-19 संकट के बाद लॉकडाउन में, भारतीय स्टेट बैंक ने न केवल SBI के एटीएम बल्कि अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया था।


SBI ने 1 जुलाई से एटीएम से नकद निकासी के नियमों में बदलाव किया है।

SBI ने 1 जुलाई से एटीएम से नकद निकासी के नियमों में बदलाव किया है।


हाल ही में की गई घोषणा में कहा गया है,

“24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर, SBI ने SBI के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए 30 जून तक एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय था। इसलिए, सेवा शुल्क पर छूट केवल 30 जून तक ही लागू होगी।”

इससे पहले SBI बैंक ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान 3 महीने - अप्रैल, मई और जून के लिए एटीएम लेनदेन शुल्क में छूट दी थी। 24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा घोषणा के बाद कि बैंक ग्राहकों के लिए 3 महीने के लिए किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, एसबीआई द्वारा परिवर्तन लाया गया था।


एसबीआई आमतौर पर नियमित बचत बैंक खातों वाले ग्राहकों के लिए 8 मुफ्त लेनदेन प्रदान करता है, जिसमें एसबीआई एटीएम में 5 लेनदेन और अन्य बैंक एटीएम में 3 लेनदेन शामिल हैं। गैर-मेट्रो शहरों में, एसबीआई ग्राहकों को 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन प्राप्त होते हैं, जिसमें 5 लेनदेन एसबीआई से और 5 अन्य बैंकों से किए जा सकते हैं। आगे के लेनदेन के लिए, एसबीआई ग्राहकों से प्रत्येक लेनदेन पर नकद लेनदेन के लिए रुपये 20 + जीएसटी और गैर-नकद लेनदेन के लिए रुपये 8 + जीएसटी शुल्क लिया जाता है।


1 जुलाई से प्रभावी नए नियम इस प्रकार हैं-


25,000 रुपये तक की औसत मासिक शेष राशि वाले ग्राहक

SBI की वेबसाइट के अनुसार, 25,000 रुपये तक के मासिक औसत बैलेंस वाले ग्राहकों को बैंक के अपने एटीएम में पांच मुफ्त लेनदेन और मेट्रो शहरों (नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु) में स्थित अन्य बैंक एटीएम में तीन मुफ्त लेनदेन होंगे। कुल मिलाकर, मेट्रो शहरों के ग्राहकों को एक महीने में आठ मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) मिलेंगे। गैर-मेट्रो शहरों में, ऐसे ग्राहकों को तीन के बजाय पांच मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिससे वह एक महीने में कुल 10 मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे।


25,000 रुपये से अधिक और 1 लाख रुपये तक की औसत मासिक शेष राशि वाले ग्राहक

इन एसबीआई ग्राहकों के लिए, बैंक के स्वयं के एटीएम में किए जाने वाले लेनदेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, लेनदेन की संख्या की सीमा तय है जो अन्य बैंकों के एटीएम पर लागू की जा सकती है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, इन ग्राहकों को मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त लेनदेन और गैर-मेट्रो शहरों के मामले में पांच मुफ्त लेनदेन मिलेंगे।


1 लाख रुपये से अधिक की औसत मासिक शेष राशि वाले ग्राहक

1 लाख रुपये से अधिक की मासिक मासिक शेष राशि वाले एसबीआई ग्राहकों को बैंक के स्वयं के एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम में भी असीमित संख्या में लेनदेन मुफ्त मिलेंगे।


शुल्क जो सीमा से अधिक पर लगाया जाएगा

यदि एक महीने में लेनदेन की संख्या ऊपर उल्लिखित सीमा से अधिक है, तो बैंक शुल्क लगाएगा।

  • बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एटीएम में वित्तीय लेनदेन के लिए 10 रुपये से + जीएसटी लगेगा। यदि कोई एसबीआई ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम में वित्तीय लेनदेन करता है, तो प्रति लेनदेन 20 रुपये + जीएसटी वसूला जाएगा।
  • गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, एसबीआई के एटीएम में लेन-देन होने पर 5 रुपये + जीएसटी वसूला जाएगा। दूसरे बैंक के एटीएम पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8 रुपये + जीएसटी लिया जाएगा।
  • जीएसटी 18 फीसदी लगाया जाएगा।


Edited by रविकांत पारीक