SBI का 'धनतेरस गिफ्ट', FD पर ब्याज दरें 0.80% तक बढ़ाईं

By Ritika Singh
October 22, 2022, Updated on : Sat Oct 22 2022 05:49:44 GMT+0000
SBI का 'धनतेरस गिफ्ट', FD पर ब्याज दरें 0.80% तक बढ़ाईं
ब्याज दरों में वृद्धि 22 अक्टूबर 2022 से लागू है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI or State Bank of India) ने भी आखिरकार फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया. यह बढ़ोतरी 0.80 प्रतिशत तक की है. इस वृद्धि के साथ '211 दिन से अधिक लेकिन 1 साल से कम' मैच्योरिटी पीरियड वाली 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर अब 5.50 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिलेगा, जो पहले 4.70 प्रतिशत सालाना था. ब्याज दरों में वृद्धि 22 अक्टूबर 2022 से लागू है.


अन्य मैच्योरिटी पीरियड्स के लिये ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत से लेकर 0.60 प्रतिशत तक की वृद्धि की गयी है. वहीं 7 से लेकर 45 दिन की अवधि वाली जमा पर ब्याज 3 प्रतिशत सालाना पर बरकरार रखा गया है.

2 करोड़ से कम की SBI FD के लिए नई ब्याज दरें

sbi upped its interest rates on term deposits by up to 0.80 per cent state bank of india dhanteras gift sbi diwali gift

SBI में सीनियर सिटीजन यानी 60 वर्ष और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को एफडी पर रेगुलर रेट के ऊपर 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज मिलता है. SBI स्टाफ और SBI पेंशनर्स को रेगुलर एफडी रेट के ऊपर 1 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज मिलता है. वहीं SBI रेजिडेंट इंडियन सीनियर सिटीजन पेंशनर्स को, सीनियर सिटीजन वाले 0.50 प्रतिशत एक्स्ट्रा ब्याज और स्टाफ वाले 1 प्रतिशत एक्स्ट्रा ब्याज दोनों का फायदा मिलता है.

सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल 'वीकेयर डिपॉजिट'

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने मई 2020 में सीनियर सिटीजन के लिए नया FD प्रोडक्ट ‘SBI वीकेयर डिपॉजिट’ लॉन्च किया था. इसमें सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के रिटेल टर्म डिपॉजिट के मामले में, उनके लिए लागू ब्याज दर के अलावा 0.30 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज तय किया गया. रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर SBI, सीनियर सिटीजन को रेगुलर ब्याज दर के ऊपर 0.50% अतिरिक्त ब्याज की पेशकश पहले से करता है. ‘SBI वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम के तहत उल्लिखित मैच्योरिटी पीरियड पर सीनियर सिटीजन, रेगुलर ब्याज दर से कुल 0.80 प्रतिशत ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं. यह पेशकश अब 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है. इसका फायदा नया FD अकाउंट खुलवाने या पुरानी FD के रिन्युअल दोनों पर मिलेगा.

PNB, कोटक महिन्द्रा बैंक और ICICI बैंक भी बढ़ा चुके हैं रेट्स

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank or PNB), ICICI बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक ने भी एफडी (Fixed Deposits) पर बढ़े हुए ब्याज का तोहफा दिया है. PNB ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी चुनिंदा मैच्योरिटी पीरियड्स के लिए है और 19 अक्टूबर 2022 से प्रभावी है. बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, सिंगल डॉमेस्टिक टर्म डिपॉजिट्स (कॉलेबल), सिंगल NRO एंड NRE टर्म डिपॉजिट्स (कॉलेबल), PNB उत्तम (नॉन-कॉलेबल) के तहत सिंगल डॉमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि हुई है.


ICICI बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर चुनिंदा मैच्योरिटी पीरियड्स के मामले में ब्याज दरों को 0.20 प्रतिशत तक बढ़ाया है. 5 करोड़ से कम की डॉमेस्टिक एंड NRO डिपॉजिट्स पर नए एफडी रेट 18 अक्टूबर से प्रभावी हैं. कोटक महिन्द्रा बैंक भी 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के मामले में चुनिंदा मैच्योरिटी पीरियड्स पर ब्याज दरों को 0.25 प्रतिशत तक बढ़ा चुका है. नई दरें 19 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हैं. इस बारे में डिटेल में पढ़ें...


हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें