अब सचिन बंसल की यह कंपनी लाने जा रही 3350 करोड़ रुपये का IPO, SEBI ने दी मंजूरी

By Ritika Singh
September 13, 2022, Updated on : Tue Sep 13 2022 10:32:37 GMT+0000
अब सचिन बंसल की यह कंपनी लाने जा रही 3350 करोड़ रुपये का IPO, SEBI ने दी मंजूरी
5 सितंबर को नवी टेक्नोलॉजीस को IPO के लिये SEBI का ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया गया था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल (Sachin Bansal) की कंपनी नवी टेक्नोलॉजीस (Navi Technologies) को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की मंजूरी दे दी है. कंपनी की निर्गम में जारी नये शेयरों के जरिये 3350 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. बाजार नियामक सेबी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, 5 सितंबर को नवी टेक्नोलॉजीस को निर्गम के लिये सेबी का ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया गया था. किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का ऑब्जर्वेशन लेटर जरूरी होता है.


नवी टेक्नोलॉजीस ने इस साल मार्च में सेबी के पास IPO दस्तावेज (Draft Red Herring Prospectus or DRHP) जमा कराए थे. दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी नये निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग अपनी अनुषंगी कंपनियों- नवी फिनसर्व प्राइवेट लिमिटेड (NFPL) और नवी जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (NGIL) में निवेश करने और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करेगी.

2018 में शुरू हुई थी नवी टेक्नोलॉजीस

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिकार्ट को छोड़ने के बाद बंसल ने अंकित अग्रवाल के साथ मिलकर 2018 में नवी टेक्नोलॉजीस की स्थापना की थी. नवी टेक्नोलॉजीस एक टेक ड्रिवन फाइनेंशियल प्रॉडक्ट्स व सर्विसेज कंपनी है. इसने पर्सनल लोन, होम लोन, सामान्य बीमा और म्यूचुअल फंड को शामिल करने के लिए नवी ब्रांड के तहत पेशकशों का विस्तार किया है. एक्सिस कैपिटल, आईपीओ के लिए को-ऑर्डिनेटिंग लीड मैनेजर है.

हाल ही में आया था तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का IPO

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank) का आईपीओ 5 सितंबर को खुला था और 7 सितंबर को यह बंद हुआ. दूसरे दिन कारोबार की शुरुआत में ही यह पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया. Bank ने अपने 832 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए प्रति शेयर 500-525 रुपये का प्राइस बैंड तय किया. एंकर निवेशकों के लिए बोली 2 सितंबर को खुली. बैंक ने एंकर निवेशकों से 363.53 करोड़ रुपये जुटाये. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 831.6 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत 87,12,000 शेयरों की पेशकश पर 2,49,39,292 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं.


खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों की श्रेणी को 6.48 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशक श्रेणी में 2.94 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. वहीं पात्र संस्थागत खरीदार श्रेणी में 1.62 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. तूतीकोरिन स्थित तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक, देश के सबसे पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है. यह लगभग 100 साल पुराना है. यह मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (MSME), कृषि एवं रिटेल ग्राहकों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं मुहैया कराता है.


Edited by Ritika Singh