कोरोना एक लड़ाई: अमेरिका में कई सिख परिवार मास्क बना, अस्पतालों और वृद्धाश्रमों में कर रहे वितरण

कोरोना एक लड़ाई: अमेरिका में कई सिख परिवार मास्क बना, अस्पतालों और वृद्धाश्रमों में कर रहे वितरण

Wednesday April 22, 2020,

2 min Read

समाजसेवा और मदद के मामले में सिख समुदाय हमेशा आगे नज़र आता है। अब ऐसा ही नज़ारा अमेरिका से सामने आया है।

अब तक 3 हज़ार मास्क बाँट चुके हैं।

अब तक 3 हज़ार मास्क बाँट चुके हैं।



कोरोना वायरस के चलते लागू हुए लॉकडाउन में सिख समुदाय के लोग देश के तमाम हिस्सों में बड़ी संख्या में जरूरतमंदों को खाना और अन्य जरूरत का सामान बांटते हुए दिख रहे हैं, लेकिन समुदाय की समाजसेवा सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है।


इन दिनों अमेरिका के कैलीफोर्निया में कई सिख परिवार मिलकर बड़ी तादाद में मास्क का निर्माण कर रहे हैं। ये सभी लोग इन मास्क को अस्पतालों में जाकर स्वास्थ्यकर्मियों और ओल्ड एज होम में जाकर बुजुर्गों को बाँट रहे हैं।



इन लोगों द्वारा बड़ी लगन के साथ मास्क का निर्माण करने की तस्वीरें वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की हैं। उन्होने लिखा है कि ये लोग अब तक 3 हज़ार से अधिक मास्क लोगों में बाँट चुके हैं। रवीश ने इसे असली वसुधैव कुटुंबकम बताया है।


गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 7 लाख 94 हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं, जबकि 42 हज़ार से अधिक लोगों ने इस महामारी के चलते दम तोड़ दिया है।


वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 25 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं, जबकि अब तक 6 लाख 59 हज़ार से अधिक लोग इस बीमारी से रिकवर हुए हैं।