SME को लोन देने वाले इस स्टार्टअप को मिला NBFC का लाइसेंस, FY23 में बांटेगा 100 करोड़

मुंबई में मुख्यालय वाले ftcash स्टार्टअप की स्थापना 2015 में संजीव चांडक, दीपक कोठारी और वैभव लोढ़ा ने की थी.

SME को लोन देने वाले इस स्टार्टअप को मिला NBFC का लाइसेंस, FY23 में बांटेगा 100 करोड़

Tuesday November 08, 2022,

2 min Read

एसएमई (Small and Medium Enterprises) को कर्ज देने वाले स्टार्टअप, ftcash को भारतीय रिजर्व बैंक से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी यानी NBFC स्थापित करने का लाइसेंस मिला है. इसके साथ, कंपनी का लक्ष्य FY23 में 100 करोड़ रुपये के ऋण का वितरण करना है. ftcash भारत की सबसे तेजी से बढ़ती वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है, जिसका उद्देश्य सुलभ ऋणों के साथ लेंडिंग गैप को पाटकर 6 करोड़ से अधिक माइक्रो मर्चेंट्स और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाना है.

मुंबई में मुख्यालय वाले इस स्टार्टअप की स्थापना 2015 में संजीव चांडक, दीपक कोठारी और वैभव लोढ़ा ने की थी. एक जिम्मेदार ऋणदाता के रूप में, यह साख का विश्लेषण करने के लिए प्रोपराइटरी एल्गोरिदम का उपयोग करता है और संस्थागत वित्त के साथ खुदरा विक्रेताओं, फार्मेसीज, परिधान स्टोर, ऑटोमोबाइल शॉप्स और मॉम-एंड-पॉप स्टोर सहित कम सेवा वाले एमएसएमई को पेशकश करता है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को क्रेडिट पेशकश प्रदान करने के लिए नॉर्दर्न आर्क, उगरो और एंबिट के साथ साझेदारी की है.

80% MSMEs के पास ऋण की एक्सेस नहीं

ftcash के कोफाउंडर और सीईओ संजीव चांडक ने कहा, “सरकार ने तनावग्रस्त MSMEs खंड के लिए ऋण उपलब्धता बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा की है. इसके बावजूद, भारत में कुल MSMEs में से लगभग 80% के पास ऋण की एक्सेस नहीं है. एनबीएफसी लाइसेंस हमें समान दैनिक किस्तों के साथ पीओएस के माध्यम से दैनिक रिपेमेंट विकल्पों के साथ न्यूनतम दस्तावेज की मदद से ऋण की पेशकश करते हुए इस क्रेडिट अंतर को पाटने की अनुमति देगा. वर्तमान में हमारे नेटवर्क में 60,000 से अधिक मर्चेंट हैं और अब तक 600 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित कर चुके हैं. हम उम्मीद करते हैं कि यह डिस्बर्सल 2023 तक 3 गुना बढ़ जाएगा."

फंडिंग में जुटाए 1.02 करोड़ डॉलर

ftcash ने फंडिंग में 1.02 करोड़ डॉलर जुटाए हैं और इसे Accion, FMO और IvyCap Ventures सहित कई निवेशकों का समर्थन प्राप्त है. कंपनी क्रेडिट और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, यूपीआई और पेपाल सहित सभी भुगतान विधियों को एकत्रित करके मर्चेंट्स के लिए पांच मिनट से भी कम समय में डिजिटल भुगतान शुरू करने के लिए एक खुला आर्किटेक्चर बेस्ड प्लेटफॉर्म क्रिएट करती है. ftcash ने अपनी स्थापना के बाद से कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं.


Edited by Ritika Singh

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors