SpaceX का स्टारशिप जुलाई में भरेगा पहली उड़ान: एलन मस्क

SpaceX का स्टारशिप जुलाई में भरेगा पहली उड़ान: एलन मस्क

Thursday June 16, 2022,

2 min Read

SpaceX का स्टरशिप जुलाई में अपनी पहली ऑरबिट उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा. इस बात की पुष्टी SpaceX के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क ने खुद की है.

इन्होंने इसकी जानकारी तब दी है जब कंपनी को टेक्सास में स्टारबेस साइट पर अपने बड़े स्टारशिप रॉकेट लॉन्च व्हीकल तैयार करने और टेस्ट के लिए यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से पर्यावरण मंजूरी मिली.

मस्क ने ट्विटर पर कहा, "स्टारशिप अगले महीने उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा. मैं कल देर रात हाई बे और मेगा बे में इसकी प्रगति की समीक्षा कर रहा था.

मस्क ने एक और ट्वीट में कहा, "हमारे पास अगस्त में उड़ान भरने के लिए दूसरा स्टारशिप स्टैक तैयार होगा और उसके बाद हर महीने हर महीने यह सिलसिला चलता रहेगा."

हालांकि, ऑर्बिटल टेस्ट मिशन लॉन्च से पहले SpaceX को FAA से पासिंग ग्रेड की जरूरत होती है. लाइसेंस आवेदन अभी भी लंबित है.

FAA रिव्यू को प्रोग्रामेटिक एनवायरनमेंटल असेसमेंट (PEA) के रूप में जाना जाता है. इसने टेक्सास में SpaceX की स्टारबेस साइट के पर्यावरणीय प्रभावों का आकलन किया था. इसने निष्कर्ष निकाला कि कंपनी की योजनाओं का पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा.

हालांकि, इसने SpaceX को अपनी प्रस्तावित योजना से पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के लिए स्टारबेस यूनिट के अपने प्रस्ताव में 75 से अधिक बदलाव करने के लिए कहा है.

किसी भी लॉन्च गतिविधियों के लिए लाइसेंस जारी करने से पहले SpaceX को FAA सुरक्षा, जोखिम और वित्तीय जिम्मेदारी आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा.

SpaceX लोगों और कार्गो को चंद्रमा, मंगल और उससे आगे तक ले जाने के लिए स्टारशिप तैयार कर रहा है. नासा (NASA) ने पहले ही अपने आर्टेमिस मून प्रोग्राम के लिए स्टारशिप को पहले क्रू लूनर लैंडिंग सिस्टम के रूप में चुनते हुए साइन कर लिया है.

स्टारशिप में दो तत्व होते हैं, एक अंतरिक्ष यान जिसे स्टारशिप कहा जाता है और एक बड़ा फर्स्ट-स्टेज बूस्टर जिसे सुपर हेवी के रूप में जाना जाता है. दोनों पूरी तरह से रियूजेबल होंगे, और दोनों रैप्टर द्वारा संचालित होंगे, अंतिम स्टारशिप के लिए छह और सुपर हेवी के लिए 29.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors