[फंडिंग अलर्ट] AI-संचालित उत्पादन को आगे बढ़ाने के लिए दृष्टि टेक्नॉलजीस ने Series B राउंड में जुटाया 25 मिलियन डॉलर का निवेश

By Vishal Krishna
June 19, 2020, Updated on : Mon Jun 22 2020 04:35:47 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] AI-संचालित उत्पादन को आगे बढ़ाने के लिए दृष्टि टेक्नॉलजीस ने Series B राउंड में जुटाया 25 मिलियन डॉलर का निवेश
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पालो-ऑल्टो आधारित स्टार्टअप मैन्युअल कार्यों पर नए डेटासेट प्रदान करता है जिससे व्यवसाय इनसाइट्स, असेंबली प्रक्रियाओं में लोगों को सशक्त बनाने और मैनुफेक्चुरिंग के नए युग में AI- संचालित उत्पादन की शुरुआत होती है।

प्रसाद और कृष्णेंदु, दृष्टि टेक्नॉलजीस के सह-संस्थापक

प्रसाद और कृष्णेंदु, दृष्टि टेक्नॉलजीस के सह-संस्थापक



दृष्टि टेक्नॉलजीस इंक. ने गुरुवार को बताया कि उसने अपने सीरीज़ B के फाइनेंसिंग राउंड में US आधारित वेंचर कैपिटल फर्म Sozo Ventures से 25 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इसमें अन्य निवेशक जैसे अल्फा इंटेलिजेंस कैपिटल, टोयोटा एआई वेंचर्स, माइक्रोन वेंचर्स, प्रेसिडियो वेंचर्स, एचईएलएए वेंचर्स के साथ ही मौजूदा निवेशक इमर्जिंग कैपिटल, बेनहमौ ग्लोबल वेंचर्स और आंद्रेसेन होरोविट्ज़ भी इस फंडिंग दौर में शामिल हुए हैं।


गौरतलब है कि हर साल एक ऑटो निर्माता औसतन 10,000 वाहनों को वापस लेता है, इस तरह कानूनी बाधाओं और उपभोक्ता अधिकारों को ध्यान में रखते हुए उन्हे अरबों डॉलर का नुकसान होता है। बेंगलुरु और पालो अल्टो-आधारित स्टार्टअप दृष्टि टेक्नॉलजीस उत्पादन की गुणवत्ता और पार्ट्स की आवाजाही को ट्रैक करने के लिए कंप्यूटर विजन का उपयोग करके इस समस्या को हल कर रही है।


निर्माता मैनुअल प्रक्रियाओं को मापने के लिए सालों पुराने समय और गति अध्ययन अभ्यास पर भरोसा करते हैं। लेकिन, आज के निर्माता लागत को कम करना चाहते हैं और गुणवत्ता में सुधार चाहते हैं, वे लोगों को प्रशिक्षित करते हैं और वैल्यू चेन में शीर्ष पर रहने के लिए तेजी से नए उत्पादों को पेश करते हैं।





दृष्टि की AI- आधारित वीडियो एनालिटिक्स, डेटा और इनसाइट्स इन निर्माताओं को लाभ पहुंचाती है। स्टार्टअप मैन्युअल कार्यों पर नए डेटासेट भी प्रदान करता है जो बिजनेस इनसाइट्स, असेंबली प्रक्रियाओं में लोगों को सशक्त बनाने और मैनुफेक्चुरिंग के नए युग में AI- संचालित उत्पादन की शुरुआत करता है।


वेंचर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर जिम एडलर ने कहा, “अधिकांश निर्माताओं के पास मैनुअल असेंबली प्रक्रियाओं के बारे में सार्थक डेटा की कमी है क्योंकि मानव कार्यों को मापना बहुत मुश्किल है। मैनुअल एक्शन के वीडियो से डेटा की निरंतर स्ट्रीम बनाने के लिए द्रष्टि कंप्यूटर विज़न और AI का उपयोग करती है।"

दृष्टि के संस्थापक और सीईओ प्रसाद अकीला ने कहा, "हमने देखा है कि हमारी तकनीक का व्यापक व्यावसायिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार करने में प्रभाव पड़ सकता है। हमारे पास प्रौद्योगिकी, मानव और मशीन का एक दृष्टिकोण है। यह निवेश AI-संचालित उत्पादन के युग की दिशा में अगला कदम है।”


आशीष गुप्ता, प्रसाद अकेला और कृष्णेंदु चौधरी के दिमाग की उपज यह स्टार्टअप 2017 की शुरुआत में स्थापित किया गया था। तीनों को एल्गोरिदम के निर्माण में चार दशकों का अनुभव है। आशीष हेलियन से एक प्रसिद्ध निवेशक हैं, प्रसाद ने एसएपी में काम किया था और कृष्णेंदु ने फ्लिपकार्ट, गूगल और एडोबी में काम किया था।


टोयोटा के विभाग महाप्रबंधक अकीहरुंगो ने कहा, "डेटा की यह मात्रा और गुणवत्ता टोयोटा के डेटा-संचालित दुनिया के लिए एआई-संचालित उत्पादन को गले लगाती है, जो मूल्यवान है। यह नॉर्थ अमेरिका में अपने मैनुफेक्चुरिंग संयंत्रों में द्रीष्टि की तकनीक का मूल्यांकन कर रही है।"