एक दिन की तेजी के बाद शेयर बाजार फिर लुढ़का, सेंसेक्स 49 अंक गिरकर बंद

By Ritika Singh
June 03, 2022, Updated on : Fri Jun 03 2022 12:27:34 GMT+0000
एक दिन की तेजी के बाद शेयर बाजार फिर लुढ़का, सेंसेक्स 49 अंक गिरकर बंद
सेंसेक्स के शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, NTPC, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Market) के लिए शुक्रवार का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहा. कारोबार समाप्त होने से ठीक पहले बिकवाली होने से मानक सूचकांक BSE Sensex 48.88 अंकों की गिरावट के साथ 55,769.23 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 56,432.65 का उच्च स्तर और 55,719.36 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स के शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. इसके उलट रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, HCL टेक्नोलॉजीज, सन फार्मा, विप्रो, TCS और हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. के शेयरों में तेजी दर्ज की गई.

Nifty 50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी शुक्रवार को अपनी बढ़त को बरकरार नहीं रख पाया और 43.70 अंक टूटकर 16,584.30 पर बंद हुआ. निफ्टी पर निफ्टी आईटी को छोड़ बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी आईटी में 0.37 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. निफ्टी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, एलएंडटी, सनफार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीस टॉप लूजर्स रहे. वहीं दूसरी ओर ग्रासिम, अल्ट्राटेक सीमेंट, श्री सीमेंट, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों की चाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की हरे निशान में रहे. चीन के बाजार अवकाश के कारण बंद थे. यूरोप के अधिकांश प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था.