शेयर बाजार में दो दिन बाद लौटी रौनक, इस कंपनी का शेयर 6% उछला

कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 59199.11 का उच्च स्तर और 58172.48 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स के 21 शेयर लाभ में, जबकि 9 नुकसान में रहे.

शेयर बाजार में दो दिन बाद लौटी रौनक, इस कंपनी का शेयर 6% उछला

Tuesday August 23, 2022,

3 min Read

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Markets) में पिछले दो दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और उतार-चढ़ाव भरे कारोबार BSE Sensex 257 अंक से अधिक के लाभ में रहा. बैंक, मेटल और वाहन शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती रही. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर में वृद्धि की आशंका से अनिश्चितता बढ़ी है. एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट से भी धारणा प्रभावित हुई.

बीएसई सेंसेक्स 257.43 अंक चढ़कर 59031.30 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 59199.11 का उच्च स्तर और 58172.48 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स के 21 शेयर लाभ में, जबकि 9 नुकसान में रहे. सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा सबसे अधिक 3.78 प्रतिशत चढ़ा. इसके अलावा बजाज फिनसर्व, टाइटन, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक में भी तेजी रही. दूसरी तरफ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टेक महिंद्रा, विप्रो और एचडीएफसी बैंक मुख्य रूप से नुकसान में रहे.

Nifty50 पर क्या रहा ट्रेंड

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी 86.80 अंकों की तेजी के साथ 17577.50 पर बंद हुआ. निफ्टी पर मेटल को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स में तेजी रही. निफ्टी पीएसयू बैंक में सबसे ज्यादा 2.34 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, आयशर मोटर्स, बजाज फिनसर्व, टाइटन, टाटा स्टील टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर इन्फोसिस, टीसीएस, डिविसलैब, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीस टॉप लूजर्स रहे.

RBL बैंक 6% उछला

RBL बैंक लिमिटेड का शेयर बीएसई और एनएसई पर 5.95 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ है. एक शेयर की कीमत 104.10 रुपये हो चुकी है. इस वक्त बीएसई पर आरबीएल बैंक का मार्केट कैप 6240.95 करोड़ रुपये है. आरबीएल बैंक के बोर्ड ने 3000 करोड़ रुपये तक जुटाए जाने को मंजूरी दे दी है. इस पैसे को बैंक के बिजनेस को ग्रो कराने में इस्तेमाल किया जाएगा. इसी वजह से शेयरों में तेजी आई. हालांकि अभी इस फंड रेजिंग को शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिलना बाकी है. इसके अलावा बैंक के बोर्ड ने 1.75 करोड़ एडिशनल इक्विटी स्टॉक ऑप्शंस को जारी करने को भी मंजूरी दी है.

वैश्विक बाजारों की चाल

बाजार में वैश्विक कारणों से आने वाले दिनों में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. यूरोप में ऊर्जा के दाम बढ़ने और अमेरिका में नीतिगत दरों में वृद्धि की आशंका से वैश्विक बाजारों में दबाव है.एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला.जुला रुख रहा. अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट सोमवार को नुकसान में रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 453.77 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

रुपया 4 पैसे गिरा

विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा में मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते रुपया मंगलवार को चार पैसे की गिरावट के साथ 79.88 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.85 पर खुला. इसने दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 79.81 के ऊपरी और 79.90 के निचले स्तर को देखा. रुपया कारोबार के अंत में पिछले बंद भाव के मुकाबले चार पैसे टूटकर 79.88 पर बंद हुआ.