शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद, इंडसइंड बैंक 5 प्रतिशत गिरा

कारोबार के दौरान Sensex 59,273.85 अंक के उच्चतम और 58,791.28 के निचले स्तर तक गया.

शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद, इंडसइंड बैंक 5 प्रतिशत गिरा

Thursday October 20, 2022,

2 min Read

घरेलू शेयर बाजार (Stock Markets) में गुरुवार को लगातार पांचवे कारोबारी सत्र में तेजी दर्ज की गई और BSE Sensex 95.71 अंक चढ़कर बंद हुआ. सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनियों के शेयरों में खरीदारी से कारोबार के अंतिम घंटे में बाजार में तेजी आई. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 95.71 अंकों की बढ़त के साथ 59,202.90 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 59,273.85 अंक के उच्चतम और 58,791.28 के निचले स्तर तक गया.

सेंसेक्स के शेयरों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, NTPC, पावरग्रिड, बजाज फिनसर्व, नेस्ले, भारती एयरटेल, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और इन्फोसिस प्रमुख रूप से लाभ में रहे. दूसरी तरफ, इंडसइंड बैंक के शेयर में सबसे अधिक 4.71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, HDFC बैंक, टाइटन व एक्सिस बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे.

Nifty50 की कैसी रही चाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 51.70 अंकों की बढ़त के साथ 17,563.95 पर बंद हुआ. एनएसई पर बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, प्राइवेट बैंक, रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स को छोड़कर अन्य सभी निफ्टी सेक्टोरल इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं. निफ्टी पर यूपीएल, अडानी एंटरटेनमेंट, बीपीसीएल, एचसीएल टेक्नोलॉजीस, एनटीपीसी टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, अपोलो हॉस्पिटल्स, अल्ट्राट्रेक सीमेंट, एक्सिस बैंक टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों में कैसा रहा ट्रेंड

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्केई गिरावट के साथ बंद हुए. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट बुधवार को गिरावट में बंद हुआ. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 93.48 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने बुधवार को 453.91 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.