बनना चाहते हैं अमीर तो पहले इन 6 आदतों से छुड़ाएं पीछा

By Ritika Singh
July 10, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:19:32 GMT+0000
बनना चाहते हैं अमीर तो पहले इन 6 आदतों से छुड़ाएं पीछा
अमीर बनने के लिए मेहनत के साथ स्मार्ट स्ट्रेटजी की भी जरूरत होती है. साथ ही कुछ आदतों से भी पीछा छुड़ाना होगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हर कोई चाहता है कि उसके पास ढेर सारे पैसे, बड़ा घर, गाड़ी आदि हो. लेकिन याद रहे कि अमीर बनने के लिए मेहनत के साथ स्मार्ट स्ट्रेटजी की भी जरूरत होती है. साथ ही कुछ आदतों से भी पीछा छुड़ाना होगा. इसकी वजह है कि हमें पता भी नहीं चलता और अनजाने में हमारी कुछ गलत आदतें हमें अमीर बनने से रोक रही होती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे आदतें-

एक ही सोर्स ऑफ इनकम

कई लोग केवल नौकरी पर ही निर्भर रहते हैं. यह गलत तो नहीं है लेकिन अगर और ज्‍यादा पैसा कमाना है एक ही सोर्स ऑफ इनकम से काम नहीं चलेगा. आपको मल्‍टीपल सोर्सेज को खोजना होगा. ऐसा इसलिए ताकि अगर कभी बिजनेस ठप होने या नौकरी जाने की नौबत आए तो आपके पास बैकअप स्‍ट्रेटेजी हो. जैसे- कोई साइड बिजनेस, कोई रेंटल प्रॉपर्टी या फिर ऐसा कोई भी सोर्स, जो बुरे वक्‍त में काम आ सके और अच्‍छे वक्‍त के लिए तो यह एक्‍स्‍ट्रा इनकम देगा ही.

सैलरी में मोल-तोल न कर पाना

कई लोग अपनी सैलरी को लेकर मोल-तोल नहीं कर पाते हैं और जितना ऑफर किया जाता है, उस पर मान जाते हैं. अक्सर पहली जॉब में ऐसा होता है क्योंकि नौकरी पाने को प्राथमिकता दी जाती है ताकि एक्सपीरियंस गेन किया जा सके. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक्सपीरियंस जुटा लेने के बाद भी सैलरी में मोल-तोल नहीं कर पाते हैं. यह आदत आपके आगे बढ़ने में बड़ी रुकावट है. अगर आपको अपने स्किल्‍स और अनुभव पर पूरा विश्‍वास है और आप जानते हैं कि मिल रही सैलरी आपके टैलेंट के मुताबिक नहीं है तो सैलरी पर मोल भाव जरूर करें.

जैसा चल रहा है, वैसा ही चलते रहने देना

अक्सर देखा गया है कि करियर की शुरुआत में तो लोगों में काफी उत्‍साह और मोटिवेशन होता है. लोग अपनी पोजिशन, सैलरी आदि को लेकर आवाज उठाते हैं. लेकिन कुछ सालों बाद यह उत्‍साह, यह एनर्जी कहीं खो जाती है. लोग जो जैसा चल रहा है चलने दो, यह सोच अपना लेते हैं. न कुछ नया करते हैं और न सीखते हैं. अपना काम भी केवल निपटाने के लिए करने लगते हैं. यह आदत अमीरी में एक बड़ी रुकावट पैदा करती है. हालात के साथ समझौता न करके हालात को बदलने की सोच और कुछ नया सीखने व करने की ललक ही आपको अमीर बनने की ओर ले जाती है.

खुद पर इन्‍वेस्‍ट न करना

आप स्‍टॉक्‍स, रियल एस्‍टेट या अन्‍य चीजों में तो इन्‍वेस्‍टमेंट करते ही हैं लेकिन सबसे अच्‍छा इन्‍वेस्‍टमेंट होता है, खुद पर इन्‍वेस्‍ट करना. यानी खुद को और बेहतर बनाना. इसके लिए और ज्‍यादा ज्ञान, और ज्‍यादा स्किल्‍स हासिल करने होते हैं और अपने अनुभव में इजाफा करना होता है. जब आपके अंदर ये सारे गुण होंगे तो आप अपने एंप्लॉयर या बिजनेस के लिए और ज्‍यादा वैल्‍युएबल हो जाएंगे. साथ ही स्किल्‍स में इजाफा होने से खुद के ऊपर विश्‍वास बढ़ेगा.

एक लक्ष्‍य हासिल होने पर रुक जाना

जिंदगी में लक्ष्‍य होना जरूरी है और उसे पाने के लिए कोशिश करते रहना भी जरूरी है. लेकिन लक्ष्य हासिल होने के बाद रुक जाना गलत है. जिंदगी में लगातार तरक्की करने के लिए एक लक्ष्य पूरा होने के बाद दूसरा सेट करें, दूसरे के बाद तीसरा. खुद को रुकने न दें और न ही लक्ष्य को पाने की कोशिशों को.

अपने पैसों का कुछ न करना

कई बार लोग अपनी सेविंग्‍स को यूं ही बैंक में ही पड़ा रहने देते हैं, कहीं भी इन्‍वेस्‍ट नहीं करते. लेकिन इससे काम नहीं चलता. बेहतर होगा कि आप अपनी पूंजी से और प्रॉफिट कमाने की कोशिश करें. आप स्‍टॉक्‍स, बॉन्‍ड्स या म्‍यूचुअल फंड आदि में इन्‍वेस्‍ट कर सकते हैं. इसके अलावा भी ऑप्‍शन हैं. आप इन पैसों को खुद की बेहतरी के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जैसे शिक्षा पर या फिर स्किल्‍स में इजाफा करने पर.