डिजिटल गोल्ड के लिए भारतीयों में बढ़ा क्रेज, त्योहारी सीजन में 57 लाख ने की खरीदी

By yourstory हिन्दी
October 30, 2022, Updated on : Sun Oct 30 2022 01:31:32 GMT+0000
डिजिटल गोल्ड के लिए भारतीयों में बढ़ा क्रेज, त्योहारी सीजन में 57 लाख ने की खरीदी
त्योहारी सीजन में डिजिटल गोल्ड खरीद के मामले में 81 प्रतिशत हिस्सेदारी पुरुषों की रही, वहीं महिलाओं की हिस्सेदारी 19 प्रतिशत रही.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस त्योहारी सीजन में डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) की खरीदारी में भारी उछाल देखने को मिला है. यह बात भारत के अग्रणी डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म सेफगोल्ड (SafeGold) की एक रिपोर्ट में कही गई है. सेफगोल्ड ने इस त्योहारी सीजन में डिजिटल गोल्ड की मांग में उछाल को लेकर डेटा पॉइंटर्स जारी किए हैं. सेफगोल्ड ने डिजिटल गोल्ड में लेनदेन के मामले में सभी प्लेटफार्म्स पर रिकॉर्ड-उच्च ट्रैफिक दर्ज किया. इस दौरान 57 लाख से अधिक यूजर्स को डिजिटल गोल्ड में लेनदेन करते देखा गया.


दिलचस्प बात यह है कि इस उछाल में ज्यादा योगदान पुरुषों का रहा. त्योहारी सीजन में डिजिटल गोल्ड खरीद के मामले में 81 प्रतिशत हिस्सेदारी पुरुषों की रही, वहीं महिलाओं की हिस्सेदारी 19 प्रतिशत रही. इस ट्रैफिक का अधिकांश भाग टियर-1 शहरों द्वारा संचालित था, जिसमें मुंबई सबसे आगे था और उसके बाद हैदराबाद और दिल्ली का स्थान था.

धनतेरस पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक

उम्मीद के मुताबिक सबसे ज्यादा ट्रैफिक 22 अक्टूबर, धनतेरस पर शाम 7-8 बजे के बीच देखा गया. डिजिटल गोल्ड में गिफ्टिंग और सेविंग ने यूजर्स को एवरेज इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के अनुसार मेकिंग चार्ज में 1,95,00,000 रुपये से अधिक की बचत करने में सक्षम बनाया. सभी डिजिटल गोल्ड ट्रांजेक्शंस का 44% UPI के माध्यम से कंप्लीट किया गया, जिसमें सबसे बड़ा टिकट साइज 5,50,000 रुपये का था. 18-34 आयु वर्ग के बीच Gen-Zs और मिलेनियल्स ने त्योहारी उछाल का नेतृत्व किया.

क्या है SafeGold

सेफगोल्ड एक प्रमुख घरेलू डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म है, जो भारत में डिजिटल गोल्ड इकोसिस्टम को रफ्तार दे रहा है. इसकी स्थापना 2018 में हुई थी. सेफगोल्ड गुणवत्ता, शुद्धता और कीमत पर आश्वासन के साथ सोने में बचत करने के लिए एक सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके तक पहुंच के माध्यम से भारतीयों को सशक्त बना रहा है. प्लेटफॉर्म के वैश्विक स्तर पर 100+ भागीदार हैं, 2.8 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं, और इसने 7.5 करोड़ से अधिक लेनदेन पूरे किए हैं.

सोने को लीज पर देकर करें कमाई

हाल ही में सेफगोल्ड' ने नया प्लेटफॉर्म GAINS लॉन्च किया है. यह दुनिया का पहला गोल्ड लीजिंग प्लेटफॉर्म है, जो उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत स्वामित्व वाले सोने को लीज पर देने की अनुमति देगा. 'GAINS' के माध्यम से सोने को लीज पर देकर आय अर्जित की जा सकती है. यह नया प्रॉडक्ट MSME ज्वैलर्स को घरेलू सोना प्राप्त करने और व्यक्तियों को अपना सोना, ज्वैलर्स को लीज पर देने के लिए लाभ (सोने में) अर्जित करने के लिए लाभान्वित करेगा. नई अभूतपूर्व पेशकश भारत के अंडरसर्व्ड एमएसएमई ज्वैलरी उद्योग को भी सशक्त बनाएगी. यह उद्योग में लगभग 60 लाख कुशल कारीगरों और श्रमिकों को पूंजी भी देगा.


गोल्ड सेविंग्स से अतिरिक्त कमाई कराने के अलावा, GAINS के माध्यम से लीज पर दिया गया सोना, लीज की अवधि (आमतौर पर 3-6 महीने के बीच) के अंत में तुरंत बेचा जा सकता है. इसलिए, यह कम समय सीमा में अधिक लिक्विडिटी की अनुमति देता है, और निवेशकों के हाथ में यह नियंत्रण देता है कि वे कब अपना सोना वापस ले सकते हैं, कब इसे फिर से लीज पर दे सकते हैं. साथ ही यह भी सुविधा है कि वे अपने डिजिटल सोने की डिलीवरी भी पा सकते हैं. इस बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें...



Edited by Ritika Singh