जानिए कौन है सुरिंदर चावला, जो बने Paytm Bank के एमडी, सीईओ

By रविकांत पारीक
January 09, 2023, Updated on : Mon Jan 09 2023 07:42:23 GMT+0000
जानिए कौन है सुरिंदर चावला, जो बने Paytm Bank के एमडी, सीईओ
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पेमेंट्स बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited - PPBL) ने सुरिंदर चावला (Surinder Chawla) को अपना मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ नियुक्त किया है. Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications ने रविवार को यह नियुक्ती की है.


कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मंजूरी मिलने के बाद यह नियुक्ति की गई है. हालांकि, RBI ने PPBL पर नए ग्राहक जोड़ने पर लगाई पाबंदी को बरकरार रखा है.


बयान के मुताबिक, ”PPBL ने अनुभवी बैंकर सुरिंदर चावला को अपना नया एमडी और सीईओ नियुक्त किया है. केंद्रीय बैंक ने इस नियुक्ति को तीन साल की अवधि के लिए मंजूरी दी है.”


इससे पहले चावला RBL बैंक में शाखा बैंकिंग के प्रमुख के पद पर कार्यरत थे. सुरिंदर चावला को रिटेल बैंकिंग में 28 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है. उन्होंने पेटीएम से पहले HDFC, RBL, ABN और Standard Chartered जैसे बड़े बैंकों में अपनी सेवाएं दी हैं. आरबीएल से पहले, चावला ने एचडीएफसी बैंक में प्रमुख वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर लगभग 12 साल बिताए, रिटेल लायबिलिटीज प्रोडक्ट ग्रुप के प्रमुख के रूप में उनकी भूमिका समाप्त हुई.


PPBL के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने कंपनी में चावला का स्वागत किया.


Paytm पेमेंट बैंक बोर्ड के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने सुरेंद्र चावला की नियुक्ति पर कहा, "सुरेंद्र का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है. बैंकिंग में उनका समृद्ध अनुभव और भारतीय वित्तीय परिदृश्य की गहरी समझ पेटीएम पेमेंट्स को और सशक्त बनाने में अहम रोल अदा करेगी. उनके अनुभव से कंपनी को बहुत फायदा होगा."


अपनी नियुक्ति पर चावला ने कहा, "हम अपने सभी ग्राहकों को कंप्लायंस और ऑपरेशनल एक्सीलेंस के उच्चतम मानकों के साथ एक्सेसेबल, कन्विनिएंट बैंकिंग ऑप्शन प्रदान करने की अपनी यात्रा जारी रखेंगे. मैं बड़े पैमाने पर फाइनेंशियल इनक्लुजन के हमारे साझा मिशन में योगदान करने के लिए उत्साहित हूं."


बता दें कि पेटीएम से पहले चावला RBL बैंक के हेड - ब्रांच बैंकिंग के रूप में काम कर रहे थे. इस दौरान उनका फोकस CASA बेस, फीस रेवेन्यू और चैनलों में क्रॉस-सेलिंग का विस्तार करने पर था. कंपनी के बयान के अनुसार वे मेरिट लिस्टेड चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं.


पेटीएम की पैरेंट कंपनी ने दिसंबर में शेयर बायबैक प्रोग्राम को पेश किया था, जिसकी कीमत 850 करोड़ है. माना जा रहा है कि कंपनी अगले छह महीनों में बायबैक स्कीम को पूरी तरह से तैयार कर लेगी और उसे 2023 के मध्य में ग्राहकों के लिए रिलीज किया जाएगा.