Twitter की तरह 'स्वदेशी सोशल नेटवर्क' Tooter हुआ लॉन्च, पीएम मोदी, विराट कोहली, सद् गुरु और अन्य ने किया जॉइन

By Ranjana Tripathi|25th Nov 2020
Twitter को टक्कर देगा ये देसी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"स्वदेशी सोशल नेटवर्क 'टूटर' को मेड इन इंडिया के तहत शुरु किया गया है। यह प्लेटफॉर्म सिर्फ ट्विटर की तरह दिखता है और यही वजह है कि यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे तेलंगाना स्थित एक फर्म ने बनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने टूटर पर अपना अकाउंट बना लिया है, साथ ही विराट कोहली जैसे नाम भी इस प्लेटफॉर्म को जॉइन कर चुके हैं।"

क

तेलंगाना स्थित एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म ने टूटर (Tooter) नाम से एक "स्वदेशी सोशल नेटवर्क" लॉन्च किया है, जो ट्विटर की एक फ्रेम-बाय-फ्रेम प्रतिकृति है। यह ऐप सितंबर में गूगल प्ले स्टोर पर लाइव हुआ, लेकिन टूटर की वेबसाइट अगस्त में लॉन्च हुई। ऐप लिस्टिंग के अनुसार, "आप टूटर पर एक अकाउंट बना सकते हैं और शॉर्ट मैसेज पोस्ट कर सकते हैं, जिसे टूट्स कहा जाता है और जिसमें टेक्स्ट के साथ-साथ पिक्चर्स और वीडियो आदि हो सकते हैं।


टूटर का डिजाइन और इंटरफेस पूरी तरह से ट्विटर की तरह ही है और इसके लोगो में नीले रंग का शंख बना हुआ है। टूटर पर अकाउंट बनाने के बाद यहां लोगों से आसानी से जुड़ा जा सकता है। न्यूज फीड में आप अन्य लोगों के पोस्ट भी देख सकते हैं और साथ ही खुद भी टूट्स कर सकते हैं। इस स्वदेशी प्लेटफॉर्म पर भी आप दूसरे सोशल नेटवर्किं प्लेटफॉर्म्स की तरह अन्य यूज़र्स को फॉलो और लाइक कर सकते हैं। यहां भी जब आप यूज़र को फॉलो या लाइक करते हैं, तो उनकी पोस्ट्स आपकी टाईम लाइन पर दिखती हैं। यह आपके फोन पर अपडेट्स की नोटिफिकेशन्स भी भेजता है साथ ही यूज़र्स की एक्टिविटी भी। ऐसा करने के लिए सेटिंग्स को अपने हिसाब से सेट करना होगा, जिससे कि आपका अकाउंट आपके नियंत्रण में रहता है।


कई प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व, जिनमें राजनेता, अभिनेता और क्रिकेटर्स शामिल हैं, जो पहले से ही टूटर जॉइन कर चुके हैं। इन प्रसिद्ध लोगों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, राजनाथ सिंह और ​​अन्य भाजपा मंत्री और सरकार के हैंडल (पीएमओ इंडिया), आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव, क्रिकेटर विराट कोहली, तेलुगु अभिनेता प्रभास और पवन शामिल हैं। कल्याण और महेश बाबू, इसरो, द इंडियन आर्मी जैसी संस्थाएँ भी यहां जॉइन कर चुकी हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टूटर पर वेरिफाइड अकाउंट है।



टूटर में प्रोफाइल बनाने के लिए जीमेल या याहू लॉगिन की आवश्यकता होती है। इसे वेब, मोबाइल वेब और एंड्रॉयड ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। गौरतलब है कि टूटर प्रो वर्ज़न की सेवा भी देता है, जिसके लिए प्रति माह 1000 रुपये यूज़र को देने होंगे। इसका भुगतान यूज़र्स UPI के माध्यम से करके अपने टूटर को अपग्रेड कर सकते हैं।


TooterPRO उपयोगकर्ताओं को पोस्ट शेड्यूल करने, समूह बनाने, बड़ी छवियां और वीडियो अपलोड करने, समृद्ध पोस्ट लिखने और सत्यापित करने देता है। टूटर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसका इस्तेमाल वेबसाइट tooter.in पर भी किया जा सकता है, हालांकि iOS यूजर्स के लिए अभी यह ऐप उपलब्ध नहीं है।

क

टूटर पर कोई भी अपना अकाउंट नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर बना सकता है। ऐप हल्का (3.3MB) है। प्ले स्टोर पर इसे 100 से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि टूटर पर साइन अप करने वाले उपयोगकर्ताओं ने बताया कि ऐप ऑटो-फॉलोअर के कुछ हैंडल को शामिल करता है, जिसमें टूटर के सीईओ नंदा (nanda8tooter) भी शामिल हैं।


टूटर न केवल मेड इन इंडिया सोशल नेटवर्क डिजाइन और यूआई के मामले में ट्विटर से प्रेरित है, बल्कि यह उसी क्रम में बाद वाले प्लेटफॉर्म से ट्वीट भी उठा रहा है। अब ऐसे में यह देखा जाना बाकी है कि क्या भविष्य में टूटर किसी कॉपीराइट उल्लंघन के मुद्दों का सामना करेगा। फिलहाल तो इस स्वदेशी सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म का स्वागत करना चाहिए।


वहीं दूसरी तरफ ट्विटर के हवाले से खबर है, कि नए साल में भारत में ट्विटर अकाउंट का पब्लिक ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रोग्राम फिर से शुरू होने जा रहा है। ट्विटर ने यह फैसला पिछले दो सालों से लगातार आलोचना झेलने के बाद लिया है। कंपनी ने इसकी जानकारी अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में दी है। यह अकाउंट वेरिफिकेशन प्रोग्राम नए साल में शुरू हो सकता है।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close