तरुणा माहेश्वरी बनीं Ajeenkya DY Patil Group की पहली महिला सीईओ

ADYPG, पांच हजार करोड़ के कारोबार वाला एक वैविध्यपूर्ण समूह हैं, जो K12 और हायर एजुकेशन, हेल्थकेयर, हॉस्पिटैलिटी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करता हैं.

तरुणा माहेश्वरी बनीं Ajeenkya DY Patil Group की पहली महिला सीईओ

Tuesday July 18, 2023,

3 min Read

अजिंक्य डीवाई पाटिल समूह (Ajeenkya DY Patil Group - ADYPG) ने तरुणा माहेश्वरी को नई सीईओ नियुक्त किया है. इस नियुक्ति के साथ, माहेश्वरी समूह के भीतर प्रतिष्ठित सीईओ पद संभालने वाली पहली महिला बन गई. ADYPG, पांच हजार करोड़ के कारोबार वाला एक वैविध्यपूर्ण समूह हैं, जो K12 और हायर एजुकेशन, हेल्थकेयर, हॉस्पिटैलिटी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करता हैं.

इस महत्वपूर्ण विकास के बारे में बोलते हुए, अध्यक्ष डॉ. अजिंक्य डीवाई पाटिल ने कहा, "तरुणा के अमूल्य नेतृत्व गुण और रणनीतिक कौशल ने उन्हें हमारी टीम में एक उल्लेखनीय सदस्य बनाया हैं. अपने समृद्ध अनुभव, दूर दृष्टि और असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, वह समूह का नेतृत्व करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं. जैसे ही हम डिजिटल परिवर्तन, वैश्विक विस्तार और महत्वाकांक्षी विकास की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं, हमें विश्वास है कि वह समूह को दीर्घकालिक सफलता के लिए स्थापित करेगी."

समूह के सीईओ के रूप में समूह के साथ तरुणा का 16 साल का प्रभावशाली कार्यकाल वास्तव में महत्वपूर्ण रहा हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट और कॉस्ट अकाउंटेंट (ICWA) दोनों क्षेत्र की उनकी शिक्षा ने उन्हें शिक्षा, एमएनसी, रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्रों में 23 वर्षों के मूल्यवान अनुभव से सुसज्जित किया हैं.

Ajeenkya DY Patil Group के अध्यक्ष डॉ. अजिंक्य डीवाई पाटिल

Ajeenkya DY Patil Group के अध्यक्ष डॉ. अजिंक्य डीवाई पाटिल

उनके उत्कृष्ट वित्तीय कौशल और अभिनव दृष्टिकोण की पहचान के लिए तरुणा को 2021 में भारतीय सीएफओ शिखर सम्मेलन में प्रतिष्ठित महिला सीएफओ 'इनोवेशन लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया था. यह सम्मान मूल्यांकन सहित कुशल वित्तीय रणनीतियों को तैयार करने में उनकी विशेषज्ञता, पूर्वानुमान, लागत लेखांकन, नकदी प्रबंधन, मेट्रिक्स विश्लेषण और व्यावहारिक नेतृत्व को और मजबूत बनाता हैं.

इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर प्रतिक्रिया देते हुए, तरूणा माहेश्वरी ने कहा, "मैं समूह में जिसका एक लंबा और सम्मानित इतिहास हैं, इस नई भूमिका के लिए अविश्वसनीय रूप से गौरवान्वित और गहराई से सम्मानित महसूस कर रही हूं. समूह ने पिछले कुछ वर्षों में एक उल्लेखनीय विकास पथ बनाए रखा हैं. मैं रणनीतिक दृष्टि, सहानुभूतिपूर्ण संस्कृति और परिचालन उत्कृष्टता के माध्यम से इसे और अधिक उदाहरण देने का इरादा रखती हूं. मैं समूह को मौलिक रूप से सुदृढ़ करने और हमारे द्वारा संचालित क्षेत्रों में इसकी नेतृत्व स्थिति को मजबूत करने के लिए हमारे अध्यक्ष के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं."

अजिंक्य डीवाई पाटिल समूह शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में नए विकास और विस्तार के साथ एक पावर-पैक वर्ष की प्रतीक्षा कर रहा हैं. डॉ. अजिंक्य ने आगे कहा, “इंडस्ट्री 4.0 के युग में, बढ़ती डिजिटल तकनीकों के साथ, समूह ने एक GoSchool के स्वरूप में ऑनलाइन स्कूल, एक ऑनलाइन सतत शिक्षा प्रदाता और GoLearn के रूप में ऑनलाइन शिक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया हैं. जो देश भर में अपने डीवाई पाटिल इंटरनेशनल स्कूल फ्रैंचाइज़ संचालन का विस्तार कर रहा हैं. मुंबई, पुणे और दिल्ली में हमारी चार आगामी अस्पताल परियोजनाओं के साथ, हम किफायती, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल का एक नया मॉडल स्थापित करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं. नई आतिथ्य परियोजनाओं के साथ समूह पुणे में बड़े पैमाने पर रियल-एस्टेट विकास परियोजनाएं विकसित कर रहा है."

यह भी पढ़ें
आलिया भट्ट के किड्सवियर ब्रांड Ed-a-Mamma को खरीदने की तैयारी में रिलायंस: रिपोर्ट


Edited by रविकांत पारीक