देश की सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बनी Tata की यह कंपनी, Adani और Byju’s भी लिस्ट में शामिल

By yourstory हिन्दी
September 15, 2022, Updated on : Thu Sep 15 2022 14:04:52 GMT+0000
देश की सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बनी Tata की यह कंपनी, Adani और Byju’s भी लिस्ट में शामिल
Kantar BrandZ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत के शीर्ष-75 ब्रांडों की कीमत 393 अरब डॉलर है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Kantar BrandZ Top-75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों की ग्रोथ रेट दुनियाभर के अन्य प्रमुख बाजारों के आंकड़ों से कहीं अधिक है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साल 2014 से देश के सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बने रहने वाले HDFC Bank को पीछे छोड़कर इस साल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) देश का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बन गया है. यह जानकारी देश के वैल्यूएबल ब्रांड पर रिपोर्ट जारी करने वाले कंटार ब्रांडजेड (Kantar BrandZ) की रिपोर्ट से सामने आई है. कोविड-19 महामारी के बाद ऑटोमेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की बढ़ती वैश्विक मांग के कारण टीसीएस शीर्ष स्थान हासिल करने में सक्षम रही.


बता दें कि, भारतीय ब्रांडों ने 2020 से अपने ब्रांड मूल्य को 35 प्रतिशत कम्पाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) बढ़ाने के लिए महामारी के बाद से वापसी की है. Kantar BrandZ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत के शीर्ष-75 ब्रांडों की कीमत 393 अरब डॉलर है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Kantar BrandZ Top-75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों की ग्रोथ रेट दुनियाभर के अन्य प्रमुख बाजारों के आंकड़ों से कहीं अधिक है.


ब्रांड वैल्यूएशन जानने के लिए Kantar ब्रांड की फाइनेंशियल वैल्यू (सूचीबद्ध कंपनी का बाजार पूंजीकरण या ब्रांड का मूल्यांकन) को आधार बनाता है. टेक्नोलॉजी और बैंकिंग ब्रांड कुल मूल्य के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं. इसके अलावा, छह बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) टेक ब्रांड और 11 कंज्यूमर टेक ब्रांड रैंकिंग के कुल मूल्य का 35 प्रतिशत योगदान करते हैं. यह टेक इंडिया के उभार को दर्शाता है.


टेलीकॉम प्रोवाइडर्स एयरटेल नंबर 4 और Jio 10 वें नंबर पर आ गया जिसका कारण है कि शिक्षा, काम से लेकर पार्टियों तक सब कुछ ऑनलाइन हो गया. रिपोर्ट के मुताबिक, छह बैंकिंग ब्रांड्स ने कुल वैल्यू का 19 फीसदी डिलीवर किया. इसके अलावा, बीमा ब्रांडों ने अच्छा प्रदर्शन किया है क्योंकि महामारी ने लाइफ और हेल्थ की सुरक्षा पर लोगों का ध्यान बढ़ाया है.


इसके अलावा इस साल भारत के सबसे मूल्यवान ब्रांडों में जगह बनाने वालों में Vi (15) शामिल है, जो वोडाफोन और आइडिया के विलय से बना है. बायजूस (19) भारत का सबसे मूल्यवान शिक्षा ब्रांड बन गया है और अडानी गैस 21वें स्थान पर है.


बता दें कि, देश के सबसे अमीर (Richest Indian) और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की दौलत में तेजी से इजाफा हो रहा है. फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया के रईसों की लिस्ट में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अब गौतम अडानी से पीछे हो गए हैं. वहीं, देश की दिग्गज एजुकेशन-टेक्नोलॉजी कंपनी बायजूस 22 अऱब डॉलर की वैल्यूएशन वाली कंपनी बन चुकी है.


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 65 प्रतिशत भारतीय जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित हैं और 64 प्रतिशत का मानना है कि बिजनेसेस को इसमें अपनी भूमिका निभानी चाहिए.


Edited by Vishal Jaiswal