जानिए टैक्सी रेंटल स्टार्टअप इंस्टाकार कैसे नेविगेट कर रहा है कोरोनावायरस रोडब्लॉक को

By Sindhu Kashyaap
April 22, 2020, Updated on : Sun Apr 26 2020 07:51:16 GMT+0000
जानिए टैक्सी रेंटल स्टार्टअप इंस्टाकार कैसे नेविगेट कर रहा है कोरोनावायरस रोडब्लॉक को
इंस्टाकार का मार्केटप्लेस आउटस्टेशन के लिए टैक्सी किराए पर लेने के लिए, प्री-बुकिंग के साथ चाफोर-ड्रिवन सर्विस के रूप में शुरू हुआ। चूंकि कोरोनोवायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान मॉबिलिटी हिट हुई है, इसलिए यह ऑनलाइन मार्केटप्लेस बेंगलुरु में महत्वपूर्ण यात्रा की पेशकश कर रहा है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इशान व्यास, अनुराग गुप्ता, और प्रियांशी चौबे ने 2016 में इंदौर में आउटस्टेशन टैक्सी किराए पर लेने के लिए मार्केटप्लेस शुरू किया। यह आइडिया सरल था: बाहरी यात्राओं के लिए कारों को किराए पर देने की समस्या को हल करना।


k

इंस्टाकार के फाउंडर्स: प्रियांशी चौबे और इशान व्यास


पहले से बुक की गई चौपर (chauffeur) से संचालित टैक्सी सेवा का उद्देश्य लगातार समस्या से दूर रहना है - भारत की अव्यवसायिक, असंगठित और असुरक्षित कैब सेवाएं। सह-संस्थापक अनुभव और शिष्टाचार, और प्रीमियम कारों के साथ अत्यधिक पेशेवर चौफ़र की पेशकश करने के इच्छुक थे।


लॉन्च के बाद से, इंस्टाकार ने लक्जरी कारों और एसयूवी की उपलब्धता के कारण हाई-प्रोफाइल यात्रियों का ध्यान आकर्षित किया है जिन्हें बस एक क्लिक में बुक किया जा सकता है। प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर शान उनके बेशकीमती ग्राहकों में से एक हैं।


टैक्सी को प्री-बुक या वेबसाइट या ऐप पर शेड्यूल किया जा सकता है, और मूल्य निर्धारण किलोमीटर पर आधारित है। कार चालक स्टार्टअप के साथ पूरा समय काम करते हैं, जो वाहनों और चौपर पर उच्च नियंत्रण प्रदान करता है। उन्हें मिनिमम कमीटेड अमाउंट दिया जाता है, चाहे कमाई जो भी हुई हो।


इशान कहते हैं,

"हमने अब तक दो राउंड की फंडिंग जुटाई है, हांगकांग स्थित निवेशक से $ 1 मिलियन और Techstars से $ 120,000। हमें भी Techstars ने accelerate किया, हम पहले बेंगलुरु बैच के हिस्सा थे।"

तब से, अनुराग ने इंस्टाकार टीम छोड़ दी है।

बेंगलुरु की ओर किया रुख

2018 में, टीम ने बेंगलुरु जाने का फैसला किया क्योंकि इंदौर टीम और स्केल के लिहाज से पर्याप्त नहीं था।


ईशान कहते हैं,

“यह एक टेस्टिंग सिटी था और जब हम छोटे शहर में थे तब खूबसूरती से काम किया था, लेकिन लक्ष्य सुपर स्केल था। हम फरवरी 2019 में टेकस्टार्स में शामिल हो गए। एक शहर के रूप में, बेंगलुरु में एक विशाल शिक्षित, ओपन-टू-एक्सपेरिमेंटेशन कस्टमर बेस है। भारत में सबसे सफल परिवहन कंपनियां बेंगलुरू से हैं, क्योंकि एक्सेपटेंस रेट अधिक है।''

यह तथ्य कि मुंबई और दिल्ली की तुलना में यह छोटा है, "जमीनी संचालन को अपेक्षाकृत आसान बनाता है"। टीम ने यह भी महसूस किया कि बेंगलुरु में मार्केटिंग आसान थी क्योंकि लोग आमतौर पर पांच से 10 किमी के दायरे में रहते हैं और काम करते हैं।





ईशान कहते हैं,

“मैंने अपना स्नातक बेंगलुरु से किया है और चार साल से यहां रह रहा हूं। मेरे पास बहुत सारे कनेक्शन और शहर के लिए एक सॉफ्ट कॉर्नर था।''

कोविड-19 शिफ्ट

COVID-19 के तेजी से प्रसार और उसके बाद के लॉकडाउन ने मोबिलिटी इंडस्ट्री को नकारात्मक रूप से काफी प्रभावित किया है। Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों की यात्राओं में 77 प्रतिशत की गिरावट आई है।


इस स्थिति से निपटने के लिए, इंस्टाकार ने बेंगलुरु के भीतर महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करने का फैसला किया।


ईशान कहते हैं,

“यह ज्यादातर डॉक्टर की नियुक्तियों, मातृत्व देखभाल, बुजुर्गों की देखभाल, और इसी तरह चिकित्सा संबंधी इमरजेंसी के लिए है। हमारी कारें परिवहन की अत्यधिक सुरक्षित साधनों को सुनिश्चित करते हुए सफाई की कठोर प्रक्रिया से गुजरती हैं। हमारे चौपर को मास्क और दस्ताने पहनने जैसे प्रोटोकॉल और सावधानियों पर शिक्षित किया जाता है। इसलिए, हम इस महामारी की स्थिति में अच्छी तरह से तैयार हैं।''

अगले छह महीनों के लिए फोकस यात्रियों और ड्राइवरों की सुरक्षा पर है। इसलिए, ऑन-ग्राउंड स्वच्छता पर ध्यान दिया जाता है।


ईशान आगे कहते हैं,

कार सैनिटाइजेशन के साथ, हमारे ड्राइवरों के तापमान की भी जाँच की जाती है। हमने 10 मार्च से मास्क का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय देशों के बहुत से आईटी पेशेवर हमारे साथ यात्रा करते हैं। ये उपाय बड़े पैमाने पर होने जा रहे हैं। हम टेस्टिंग किट हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ड्राइवर ग्राहकों को आश्वस्त करने के लिए कि वे सुरक्षित हैं और COVID-19 का प्रसार हमारी वजह से नहीं होता है।”

कोविड-19 से पहले की स्थिति

इंस्टाकार दावा करता है कि लॉकडाउन से पहले प्रति दिन 100-150 यात्री हवाई अड्डे से आवागमन करते थे। मुख्य फोकस हवाई अड्डे के पिकअप और ड्रॉप थे। बेंगलुरु में 10,000 से अधिक उपयोगकर्ता नियमित रूप से स्टार्टअप का उपयोग करते हैं।


टीम में अब उड़ान जैसे ग्राहक हैं, जो अपने कर्मचारियों के लिए नियमित रूप से सेवाओं का उपयोग करते हैं।


ईशान कहते हैं,

“हमने बेंगलुरु जाने से पहले लगभग तीन साल तक इंटरसिटी कारोबार पर ध्यान केंद्रित किया। टेकस्टार्स के दौरान, हमने महसूस किया कि हमें आउटस्टेशन टैक्सियों के साथ-साथ अपने ग्राहकों के लिए एक बड़े दोहराव वाले हुक की आवश्यकता थी। हमने बच्चों का परिवहन शुरू किया, जो वास्तव में अच्छी तरह से काम करता था, लेकिन इस बीच, हम कई श्रेणियों के साथ प्रयोग कर रहे थे।”


ईशान ने आगे कहा,

एक श्रेणी के रूप में हमने एअर पोर्ट के बारे में सोचा और "अगस्त, 2019 में लॉन्च होने के एक-दो घंटे के भीतर, हमने बिना किसी मार्केटिंग के लगभग 35 यात्रियों का आवागमन करवाया। हमने अभी-अभी मौजूदा ग्राहकों को सूचित किया है।”


दो महीने के भीतर, स्टार्टअप ने एक दिन में 150 यात्रियों का आवागमन किया - बिना मार्केटिंग के। उन्होंने जल्द ही हवाई अड्डे के व्यवसाय को बढ़ाने का फैसला किया क्योंकि आवश्यकता बहुत अधिक थी, और टीम को ऊपर उठाना शुरू कर दिया।


ईशान कहते हैं,

“हमने पिछले महीने अपनी टीम को ऑर्गेनाइज किया और लॉकडाउन हो गया। हमने तब स्थानीय परिवहन सेवा के लिए मौजूदा ग्राहकों से अनुरोध प्राप्त करना शुरू कर दिया। हमने रातों-रात एक पॉइंट-टू-पॉइंट (शहर के भीतर) ऐप बनाया और इसे रोल आउट कर दिया।”

भविष्य की योजनाएं

इंस्टाकार के कॉ-फाउंडर्स को लगता है कि लॉकडाउन हटाए जाने के बाद यात्रियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होने वाली है और तब स्थानीय शहर में व्यापार बढ़ जाएगा।


वे कहते हैं,

“यदि आप अपने घर से बाहर जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सुरक्षित हैं। इसलिए, आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, अन्य कैब एग्रीगेटर्स गुणवत्ता की गारंटी नहीं देते हैं।"


वे कहते हैं,

“हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे सभी ड्राइवर कोरोनावायरस-नेगेटिव हैं, और स्वच्छता को अत्यधिक स्तरों पर लिया गया है। हमारे ग्राहक अधिग्रहण की लागत अभी भी शून्य है क्योंकि लोग हमारी सेवा से प्यार करते हैं। हमारा सप्ताह-दर-सप्ताह दोहराना 30 प्रतिशत है, और महीने-दर-महीना दोहराना लगभग 80 प्रतिशत है। इशान कहते हैं, '' बिंदु-टू-पॉइंट सेवा शुरु होने के साथ, हमारा सप्ताह-दर-सप्ताह दोहराव बहुत अधिक हो जाएगा।"


इंस्टाकार के अलावा, ओला और उबर जैसे बड़े स्टार्टअप कार किराए और टैक्सी सेवाओं पर केंद्रित हैं। COVID-19 संकट के बीच महत्वपूर्ण देखभाल के लिए वे अब अस्पतालों को गतिशीलता प्रदान कर रहे हैं।


भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, ईशान कहते हैं,

"हमारे लिए सबसे बड़ी योजना हमेशा टीयर I और II शहरों के साथ-साथ लगभग सभी मेट्रो शहरों में चालू होना है।"


Edited by रविकांत पारीक