Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc 12,000 एम्प्लोयीज़ को निकालेगी नौकरी से

By Rajat Pandey
January 21, 2023, Updated on : Sat Jan 21 2023 10:02:46 GMT+0000
Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc 12,000 एम्प्लोयीज़ को निकालेगी नौकरी से
बर्नस्टीन के विश्लेषक मार्क श्मुलिक का मानना है कि नौकरीयों में कटौती से अल्फाबेट को $ 2.5 बिलियन (लगभग 250 करोड़ डॉलर ) से $ 3 बिलियन (लगभग 300 करोड़ डॉलर) की बचत हो सकती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने लगभग 12,000 नौकरियों में कटौती करने का फैसला किया है. कंपनी ने अपने एक स्टाफ मेमो में कहा कि कंपनी  "एक अलग इकनोमिक रियलिटी" का सामना कर रही है. 


माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया स्थित अल्फाबेट के शेयर पिछले 12 महीनों में 30% गिर गए है. कंपनी ने  2020 और 2021 के बीच अपने वर्कफोर्स को लगभग एक तिहाई बढ़ाया था. जानकारों का मानना है कि टेक बिज़नेस इकोसिस्टम में 24% की मंदी देखी जा सकती है.


कंपनी की कमान  2019 से भारतीय मूल के सुंदर पिचाई ने संभाल रखी है. उन्होंने मेमो में कहा कि इस ले-ऑफ़ के फैसले की जिम्मेदार पूरी तरह से मैं लेता हूँ.


पिचाई ने कहा कि हमे अपने फोकस को शार्प करने, हमारे कास्ट बेस को रीइंजिनियर  करने और हमारे टैलेंट और कैपिटल को प्रायोरिटी के अनुसार इन्वेस्ट करने की जरुरत है. पिचाई ने कहा कि हम अपने प्रोडक्ट्स को एआई बेस्ड बनाने के लिए अधिक काम कर रहे हैं.


अल्फाबेट लम्बे समय से एआई के सेक्टर में लीड कर रही थी. मगर अब कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जो कथित तौर पर चैटजीपीटी (Chat GPT) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की तलाश में है. चैटजीपीटी एक प्रोमिसिंग चैटबॉट हैं जो मानव जैसी प्रतिक्रियाओं के साथ प्रश्नों का उत्तर देता है.


टेक्नोलॉजी की दुनिया में ChatGPT (Generative Pre-trained Transformer) अभी सबसे फेमस AI टूल है. यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर काम करने वाला नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग टूल लगभग सभी सवालों के जवाब दे सकता है. यानी कि ये एक नया वर्चुअल एनसाइक्लोपीडिया है. यह एक ऐसा डीप मशीन लर्निंग बेस्ड चैट बॉट है, जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों के लगभग सटीक उत्तर देता है.


एवरकोर आईएसआईएस के विश्लेषक मार्क महने (Evercore ISIS analyst Mark Mahaney ) कहते हैं कि अल्फाबेट के रिकॉर्ड हाई हेडकाउंट ने वित्त वर्ष 2023 में प्रमुख मार्जिन जोखिम पैदा किया था. 


बर्नस्टीन के विश्लेषक मार्क श्मुलिक (Bernstein analyst Mark Shmulik) का मानना है कि नौकरीयों में कटौती से अल्फाबेट को $ 2.5 बिलियन (लगभग 250 करोड़ डॉलर ) से $ 3 बिलियन (लगभग 300 करोड़ डॉलर) की बचत हो सकती है.


अल्फाबेट की 12,000 नौकरियों में कटौती की खबर के साथ, पिछले कुछ महीनों में अमेरिका की चार सबसे बड़ी टेक कंपनियों में कुल 51,000 लोगों की छंटनी हुई है.


हरग्रेव्स लैंसडाउन के एक विश्लेषक सुसन्नाह स्ट्रीटर (Susannah Streeter, an analyst at Hargreaves Lansdown) बताते हैं कि , "यह स्पष्ट है कि अमेरिकी मंदी के बढ़ने की चिंता के साथ, अल्फाबेट की परेशानियां भी बढ़ती नज़र आ रही हैं.