EVRE देगा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग पॉइंट, कम जगह में चार्ज कर सकेंगे गाड़ी

EVRE कंप्यूटर विज़न कि मदद से चेक कर लेता है कि कितनी पार्किंग स्पेस उपलब्ध है. साथ ही लाइसेंस प्लेट की तस्वीर भी ले लेता है. साथ ही इनकी टेक्नोलॉजी प्रायोरिटी बेसिस पर काम करती है.

EVRE देगा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जिंग पॉइंट, कम जगह में चार्ज कर सकेंगे गाड़ी

Monday February 27, 2023,

3 min Read

आप ख़बरें पढ़ते हैं तो ये ज़रूर जानते होंगे कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का मार्केट तेज़ी से बढ़ रहा है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ही ट्रांसपोर्ट और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का भविष्य हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सफलता के लिए महज़ इसके खरीददार होना ही ज़रूरी नहीं, बल्कि चार्जिंग स्टेशन जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर के बदलाव होना भी ज़रूरी है.

इसी ज़रूरत को देखते हुए शुरू हुआ है स्टार्टअप EVRE. EVRE का लक्ष्य है सड़कों पर ज्यादा से ज्यादा वाहन बिजली से चलने हों. इसके लिए वे स्मार्ट ev यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन्स की डिजाइनिंग, डेवलपिंग और मैन्युफैक्चरिंग, तीनों ही करते हैं.

कंपनी के फाउंडर कृष्णा के. जास्ती को आउडी और क्रिसलर जैसी कंपनियों में काम करने का अनुभव रहा है. अमेरिका और जर्मनी में उन्होंने गाड़ियों की चार्जिंग से जुड़ी कई दिक्कतें दिखीं. जैसे चार्जर के सामने भीड़ जमा होना और अलग अलग चार्जिंग पॉइंट्स इस्तेमाल करने के लिए अलग अलग ऐप्स डाउनलोड करना. कंपनी के CBO चंद्रेश सेठिया ग्रीनपीस और यूथ क्लाइमेट नेटवर्क के साथ काम कर चुके हैं वहीं VP जीवक जाधव 500 से अधिक सोलर पैनल देश भर में लगवा चुके हैं.

EVRE कंप्यूटर विज़न कि मदद से चेक कर लेता है कि कितनी पार्किंग स्पेस उपलब्ध है. साथ ही लाइसेंस प्लेट की तस्वीर भी ले लेता है. साथ ही इनकी टेक्नोलॉजी प्रायोरिटी बेसिस पर काम करती है. यानी अगर लिमिटेड पावर ही उपलब्ध है तो ये चेक कर लेता है कि किसे जल्दी और ज्यादा ज़रुरत है और उस हिसाब से पावर को व्हीकल्स में बाँट देता है. कंप्यूटर विज़न, सेंसर और जियोलोकेशन की मदद से इनके चार्जर कम जगह में भी ऑपरेट कर सकते हैं.

EVRE के चार्जिंग पॉइंट्स सिक्योरिटी से लैस हैं. जिसके चलते स्टेशन को तोड़ फोड़ या चोरी से भी सुरक्षित रखते हैं. फाउंडर्स के मुताबिक़, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से जुड़ी तमाम समस्याओं को उनका स्टार्टअप ख़त्म कर देता है.

EVRE का रेवेन्यू मॉडल तीन तरीके से काम करता है. पहला, ये सरकारों, सीपीओ और बिल्डर्स को चार्जर बेचता है. दूसरा, इंटेलीजेंट पार्किंग की सुविधा मुहैवा करवाना, तीसरा प्राइवेट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को एनर्जी बेचना.

फ़िलहाल EVRE के 12 शहरों में 800 चार्जिंग पॉइंट्स उपलब्ध हैं. इसके अलावा वे जर्मनी, मलेशिया और अफ्रीका को चर्गिक सलूशन मुहैया करवा रहे हैं.

यह स्टार्टअप YourStory की साल 2022 की Tech30 लिस्ट का हिस्सा है.

YourStory हर साल अपने सिग्नेचर इवेंट TechSparks में आपके लिए कई हज़ारों में से चुनकर लाता है Tech30 लिस्ट में ऐसे 30 स्टार्टअप जो देश को बदल देने के साथ साथ अरबों की कंपनियां बनने की ताकत रखते हैं.

Tech30 ने बीते 11 साल में 330 से ज्यादा स्टार्टअप्स को प्रोफाइल कर उनके बारे में दुनिया को बताया है, 35,000 से ज्यादा नौकरियां देने में मदद की है, 300 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की फंडिंग इसकी मदद से आई है और 675 से भी ज्यादा युवा फाउंडर्स को हमने कुछ कर दिखाने की ताकत दी है. Tech30 लिस्ट का हिस्सा रहे 5 ऐसे स्टार्टअप हैं जो यूनिकॉर्न बन चुके हैं. यानी उनका वैल्यूएशन 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा है और ये सिलसिला अभी रुका नहीं है.


Edited by Prateeksha Pandey