कैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग को आसान बना रहा है स्टार्टअप Kazam

Kazam एक IoT-बेस्ड चार्जिंग स्टेशन है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की चार्जिंग की ज़रूरतों को पूरा करता है. ये एक एक ईवी चार्जिंग और एनर्जी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है. ये चार्जिंग को मोनेटाइज करते हुए एक नया यूजर एक्सपीरियंस लेकर आता है.

कैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग को आसान बना रहा है स्टार्टअप Kazam

Saturday February 25, 2023,

3 min Read

आपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बारे में यकीनन सुन रखा होगा और हो सकता है खरीदने के बारे में भी सोच रहे हों. लेकिन आप ये भी सोचते होंगे कि यार चार्जिंग स्टेशन कैसे मिलेगा. तो आज हम आपको मिलवाते हैं एक ऐसे स्टार्टअप से जो चार्जिंग स्टेशन तो देता ही है, साथ ही स्टेशन के लिए सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध करवाता है.

यानी आपके अपार्टमेंट की पार्किंग में, ऑफिस में, चार्जिंग स्टेशन में या जहां भी आपकी गाड़ी को चार्ज करने की सुविधा होगी, वहां के सिस्टम में मौजूद Kazam का सॉफ्टवेयर सभी चार्जिंग इशूज को हल करेगा. इसके साथ ही ये कार्स, बाइक्स और स्कूटर्स के लिए चार्जिंग स्टेशन भी उपलब्ध करवाएगा.

यहां हम आपको बता रहे हैं स्टार्टअप Kazam के बारे में.

Kazam एक IoT-बेस्ड चार्जिंग स्टेशन है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की चार्जिंग की ज़रूरतों को पूरा करता है. ये एक एक ईवी चार्जिंग और एनर्जी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है. ये चार्जिंग को मोनेटाइज करते हुए एक नया यूजर एक्सपीरियंस लेकर आता है. यह मैन्युफैक्चरर, ईवी स्टेशनों और बैटरी निर्माताओं के साथ साझेदारी के ज़रिए से अब तक 6,500 से अधिक व्हीकल्स का एक मजबूत नेटवर्क डेवलप कर चुका है. Kazam ने अन्य चार्जिंग हार्डवेयर निर्माताओं को अपने प्रोटोकॉल और एपीआई उपलब्ध करवाए हैं जिससे दूसरे प्लेयर्स भी खुद को इम्प्रूव कर सकें.

Kazam के फाउंडर शेखरअक्षय को कंज्यूमर गुड्स एंडसर्विस में छह साल से अधिक का अनुभव है. वे पहले गोदरेज और पेप्सिको जैसी कंपनियों में काम कर चुके हैं. उन्हें नए प्रोडक्ट लॉन्च, एम एंड ए, ग्रोथ हैकिंग का भी अनुभव है. वे फर्निश्क के को फाउंडर रहे हैं, जो इंटीरियर डिजाइनिंग, स्पेस प्लानिंग और फर्नीचर लेआउट जैसी चीजों के वीआर और 3डी मॉडल बनाने वाला स्टार्टअप है. कोफाउंडर वैभव IIT रुड़की से पढ़े हुए हैं, जिन्हें कंज्यूमर इंटरनेट और SaaS के क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल है. उन्होंने ZunRoof Technologies, PepsiCo, और A2Z Infra जैसी कंपनियों के लिए काम किया है.

Kazam का सीएमएस प्लेटफॉर्म एक ही डैशबोर्ड पर ऑनबोर्डिंग से लेकर एनालिसिस तक की सुविधा देता है. इनका सीएमएस कई क्लाउड-बेस्ड सेवाओं के साथ आता है जैसे फ्लेक्सिबल टैरिफ मैनेजमेंट, रिमोट मेंटेनेंस एंड ट्रबलशूटिंग, लोड मैनेजमेंट, वगैरह. इनके सॉफ्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर 6500 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन, 30,000 से ज्यादा ev ड्राइवर मौजूद हैं जो 70 शहरों में फैले हुए हैं.

फ़िलहाल इनके क्लाइंट्स में अमेज़न, बिगबास्केट, महिंद्रा लोजिस्टिक्स, टाटा पावर और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

यह स्टार्टअप YourStory की साल 2022 की Tech30 लिस्ट का हिस्सा है.

YourStory हर साल अपने सिग्नेचर इवेंट TechSparks में आपके लिए कई हज़ारों में से चुनकर लाता है Tech30 लिस्ट में ऐसे 30 स्टार्टअप जो देश को बदल देने के साथ साथ अरबों की कंपनियां बनने की ताकत रखते हैं.

Tech30 ने बीते 11 साल में 330 से ज्यादा स्टार्टअप्स को प्रोफाइल कर उनके बारे में दुनिया को बताया है, 35,000 से ज्यादा नौकरियां देने में मदद की है, 300 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की फंडिंग इसकी मदद से आई है और 675 से भी ज्यादा युवा फाउंडर्स को हमने कुछ कर दिखाने की ताकत दी है. Tech30 लिस्ट का हिस्सा रहे 5 ऐसे स्टार्टअप हैं जो यूनिकॉर्न बन चुके हैं. यानी उनका वैल्यूएशन 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा है और ये सिलसिला अभी रुका नहीं है.


Edited by Prateeksha Pandey