Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

[Techie Tuesday] इजरायल की सेना में सेवा देने से लेकर एक यूनिकॉर्न के लिये टेक बनाने तक, रेडिस लैब्स के येफैच शूलमैन की कहानी

इस सप्ताह के टेकी ट्यूस्डे में हम रेडिस लैब्स के को-फाउंडर और सीटीओ Yiftach Shoolman से आपको मिलवाने जा रहे हैं। 14 वर्ष की उम्र से कोडिंग करते हुए, Yiftach ने गेम बनाने और इज़राइल से बाहर क्लाउड-प्रोग्रामिंग कंपनी की शानदार यात्रा की है।

[Techie Tuesday] इजरायल की सेना में सेवा देने से लेकर एक यूनिकॉर्न के लिये टेक बनाने तक, रेडिस लैब्स के येफैच शूलमैन की कहानी

Tuesday September 22, 2020 , 10 min Read

येफैच शूलमैन (Yiftach Shoolman) Redis Labs के को-फाउंडर और सीटीओ हैं, रेडिस के पीछे की कंपनी, मुख्य-मूल्य डेटाबेस के साथ एक ओपन-सोर्स इन-मेमोरी डेटा संरचना है जो विभिन्न प्रकार के सार डेटा संरचनाओं का समर्थन करती है।


यह कंपनियों को मैनेजमेंट, प्रोसेस, एनालिसिस और पूर्वानुमान बनाने में सक्षम करने के लिए रियल-टाइम डेटा प्रदान करता है। तीन हफ्ते पहले, रेडिस लैब्स ने अपने सीरीज़ एफ राउंड की फंडिंग जुटाई उठाया और प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया।


येफैच के अनुसार, रेडिस की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के पीछे का रहस्य इस तथ्य में निहित है कि इसका आविष्कार उन लोगों द्वारा किया गया था जो किसी भी डेटाबेस बैकग्राउंड से नहीं आए थे। "चूंकि हर किसी के पास अलग-अलग दृष्टिकोण थे, इसलिए हमने समस्या को अलग तरीके से हल किया," वे कहते हैं।

येफैच के परिवार में कोडिंग और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का कोई बैकग्राउंड नहीं था, एक इजरायली, येफैच तेल अवीव के बाहर के रहने वाले है, जहां उनका परिवार कृषि करता है।

क

10 साल की उम्र में येफैच

“मेरे माता-पिता और परिवार इज़राइल के शुरुआती संस्थापकों में से एक थे। हम kibbutz में रहते थे, जो कि एक सामूहिक समुदाय होता था, जो आमतौर पर समाजवादी था। सभी लोग सामूहिक खजाने में योगदान देते थे ताकि राष्ट्र का निर्माण किया जा सके। विज्ञान के किसी भी रूप में मेरी एकमात्र पृष्ठभूमि मेरे पिता के माध्यम से थी, जो एक गणितज्ञ थे, ” वे कहते हैं।

यह 80 के दशक की शुरुआत की बात है जब येफैच सिर्फ 14 साल के थे, उन्होंने BASIC प्रोग्रामिंग के समय कमोडोर 64, 8-बिट होम कंप्यूटर पर Tetris के समान गेम बनाया था।


यह इस समय के दौरान भी था कि उन्होंने एक स्थानीय पुस्तकालय को एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में मदद की, और विंडोज से पहले भी एक्सेल का एक बेसिक संस्करण, जिसका उपयोग स्थानीय वित्त कंपनी द्वारा किया गया था।

इज़राइल में अपने खेत में सेब का उत्पादन

इज़राइल में अपने खेत में सेब का उत्पादन

इजरायली डिफेंस फोर्स की सेवा

भले ही येफैच को किसी युवा इजरायली की तरह कोडिंग और प्रोग्रामिंग पसंद थी, लेकिन वह इजरायली डिफेंस फोर्स में शामिल हो गए।


“इज़राइल हमेशा अपनी महान खुफिया सेवा के लिए जाना जाता है। जबकि मेरे पास उन्हें शामिल करने का विकल्प था, मैंने सैनिक बनने का फैसला किया और रक्षा बल में लड़ाई वाली टुकड़ियों में से एक में शामिल हो गया, ” वे बताते हैं। येफैच इजरायल रक्षा मंत्रालय के लिए वरिष्ठ सॉफ्टवेयर डेवलपर भी थे।


“इजरायली डिफेंस फोर्स के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह तकनीकी रूप से उन्नत है। सभी को टेक्नोलॉजी को समझने और वहां मौजूद हर चीज को सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आप इज़राइल की खुफिया सेवा को कंप्यूटर विज्ञान के लिए एक महान संकाय के रूप में देख सकते हैं, जहाँ हर कोई नेटवर्क को बेहतर ढंग से प्रोग्राम करना और समझना सीखता है, ” वे कहते हैं।

1987 से 1991 तक, येफैच ने सेना में काम किया, जिसके बाद उन्होंने कंप्यूटर का अध्ययन करने का निर्णय लिया।

इजरायली सेना के दिनों के दौरान येफैच

इजरायली सेना के दिनों के दौरान येफैच

बैक टू कम्प्यूटर्स

वह तेल अवीव विश्वविद्यालय से गणित और कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर करने के लिए गए, जहां उन्होंने अपनी प्रोग्रामिंग और कोडिंग यात्रा जारी रखी।


जब वह अध्ययन कर रहे थे, तब वह 1993 में ईसीआई में शामिल हो गए, जो ब्रॉडबैंड के निर्माण पर काम कर रहा था।


“इंटरनेट नया और विशेष था, और एक ब्रॉडबैंड का निर्माण, जो बाद में एडीएसएल नेटवर्क में बदल गया, रोमांचक था। हम शुरुआती डायल-अप मॉडम प्रणाली पर काम कर रहे थे। कहने की जरूरत नहीं है, यह बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन जल्द ही, इसे एक वीडीएसएल नेटवर्क में स्थानांतरित कर दिया गया, जिसका उपयोग आज भी कई ब्रॉडबैंड प्रदाताओं द्वारा किया जाता है, ” येफैच कहते हैं।

उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि नेटवर्क एकमात्र अड़चन नहीं थी। “आप नेटवर्क की गति को खोलने के बाद, अन्य अड़चनें हैं। हमने देखा कि जब हमारे पास 6 एमबी बैंडविड्थ था, तो हमारे पास केवल 300 केबी की डाउनलोड स्पीड थी। ये आज माइनसक्यूल लगते हैं लेकिन 90 के दशक में इसका मतलब बड़ी संख्या में था, ” वे बताते हैं।

स्टार्टअप

काफी सोच-विचार के बाद, उन्होंने डेटा सेंटर में कुछ अड़चनों का अवलोकन किया। लेकिन ECI डेटा सेंटर कंपनी नहीं थी; यह एक नेटवर्किंग कंपनी थी। इसलिए, 2002 में, येफैच ने Crescendo Networks की स्थापना की।


क्रेस्केंडो में, येफैच ने लोड बैलेन्सर्स बनाने का काम किया, जो विभिन्न सर्वरों पर नेटवर्क ट्रैफ़िक को वितरित करने के लिए एक रिवर्स प्रॉक्सी के रूप में कार्य करता है। ये आमतौर पर नेटवर्क या ऐप्लीकेशंस की क्षमता और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।


"हमें एहसास हुआ कि डेटा सेंटर में एक विशिष्ट बटन नहीं था जो नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता था। इसलिए, हमने लोड बैलेंसरों के निर्माण पर काम किया, ” वे कहते हैं।


2008 में, Crescendo को अमेरिकी टेक कंपनी F5 द्वारा अधिग्रहित किया गया था, और येफैच ने क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी ViConsole की शुरूआत की।


क्रेस्केंडो के बोर्ड में रहते हुए, येफैच की मुलाकात ओफ़र बंगाल (Ofer Bengal) से हुई, जो एक अन्य बोर्ड सदस्य थे। वायकोनसोल में येफैच के समय दोनों संपर्क में थे, और साथ काम करने लगे।


“यह रेडिस के शुरुआती दिन थे; कोई नहीं जानता था कि रेडिस क्या था और बाजार में एक और कैशिंग सिस्टम मेमेकैक्ड था, जो आज भी लोकप्रिय है। हालाँकि, कुछ सीमाएँ थीं - आप डेटा खो देते हैं जब एक नोड विफल हो जाता है, और हम कुछ विश्वसनीय निर्माण करना चाहते थे, और रेडिस के बारे में पता चला, ” येफैच कहते हैं।
ु

क्लाउड नामक नई तकनीक पर काम करना

2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद में, बहुत अधिक बिक्री वाले लोगों को काम पर रखना संभव नहीं था। यह तब था जब जोड़ी ने क्लाउड की खोज की।


येफैच याद करते हैं, “हमने सोचा कि शायद क्लाउड आगे का रास्ता था। यह फिर से क्लाउड सिस्टम के शुरुआती दिन थे जिन्होंने आपके उपयोग को बुनियादी लॉन्च उदाहरणों तक सीमित कर दिया था। मुझे लगता है कि हम क्लाउड पर एक सेवा के रूप में डेटाबेस पर काम करने के लिए अमेज़न [एडब्ल्यूएस] के बाद नंबर दो थे। हमने मेमकाटेड के साथ शुरुआत की ... और जल्द ही, लोगों ने हमसे पूछना शुरू कर दिया कि रेडिस क्यों नहीं प्रदान करते हैं? "

इसलिए, दोनों ने रेडिस इंटरफ़ेस पर काम करना शुरू किया और जल्द ही, 95 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने रेडिस का उपयोग करना शुरू कर दिया। 2011 में, येफैच और ओफ़र ने Redis Labs की सह-स्थापना की, और टीम ने ओपन-सोर्स में बहुत सारे कोड का योगदान देना शुरू किया।


"2016 में, हमने सल्वाटोर सैनफिलिपो [रेडिस के मूल डेवलपर] के साथ टीम बनाने का फैसला किया, जिन्होंने महसूस किया कि इतने सारे उपयोगकर्ताओं के लिए एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट का प्रबंधन बहुत ही अजीब है और रेडिस लैब्स की टीम ने वास्तव में उनकी मदद की," येफैच कहते हैं।


आज रेडिस को दिन में छह मिलियन बार डाउनलोड किया जाता है। रेडिस लैब्स कैलिफ़ोर्निया के माउंटेन व्यू, तेल अवीव में अपने वैश्विक अनुसंधान और विकास केंद्र के साथ आधारित है। इसके अतिरिक्त, रेडिस लैब्स के कार्यालय बेंगलुरु, लंदन और ऑस्टिन, टेक्सास में हैं।


वर्तमान में, Redis Labs 7,500 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। इसके कुछ मार्की क्लाइंट्स में मास्टरकार्ड, डेल टेक्नोलॉजीज, फिशर, द होम डिपो, माइक्रोसॉफ्ट, कोस्टको, गैप और ग्रुपन शामिल हैं। भारत में, रेडिस लैब्स Freshworks, Hike, Matrimony.com, Razorpay और Swiggy जैसी कंपनियों के साथ काम करती है।


टीम का मानना ​​है कि अब से 10 साल बाद, सभी रियल-टाइम के मामले रेडिस से काम करेंगे, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) शामिल है।

बैसिक बातें समझना

येफैच के अनुसार, आज प्रोग्रामर और कोडर बनना ज्यादा आसान है।


वह कहते हैं, “आज हर कोई कोड करना चाहता है। जब मैं एक किशोर था, तो कोई भी नहीं जानता था कि कोडिंग या प्रोग्रामिंग क्या है और किसी ने भी सोचा नहीं था कि कैरियर का अवसर है। आज, यह शुरू करना बहुत आसान है। लेकिन मुझे यह भी पता चला है कि कई लोगों को कोर सिस्टम को समझने में मुश्किल होती है। हम रेडिस लैब्स में कंप्यूटर विज्ञान के हर पहलू से निपटते हैं। हम मशीन प्रोग्रामिंग के करीब काम करते हैं और नेटवर्क एक्सेस के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और जब मैं कई डेवलपर्स से बात करता हूं, तो मुझे एहसास होता है कि वे पूरी तरह से एक सूट के बारे में भी नहीं जानते हैं।”


“यदि आप एक प्रभावशाली बनना चाहते हैं, तो आपको पूरे स्टैक को समझने की आवश्यकता है। यह एक ही समय में गहरा और चौड़ा होता जा रहा है। यह केवल अन्य लोगों की सेवाओं या सॉफ़्टवेयर का उपभोग करने के बारे में नहीं है, बल्कि मूल अवयवों को समझना है, ” वह कहते हैं।

येफैच बताते हैं कि उनके तीन अलग-अलग बैकग्राउंड - कृषि, आर्मड फोर्सेस और कोडिंग - एक बड़ा लाभ साबित हुई।


“यह मुझे अलग-अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने और समस्याओं को अलग तरीके से हल करने में मदद करता है। और वह किसी के लिए भी सच है, ” वह कहते हैं।


टेकी को काम पर रखने के दौरान, येफैच उनकी महत्वाकांक्षा को समझने की कोशिश करते हैं और देखते हैं कि वे उन सवालों के जवाब कैसे देते हैं जिनके लिए वे तैयार नहीं थे।


"क्या वे दबाव में हैं, क्या वे झूठ बोलते हैं, क्या वे यह कहने के लिए पर्याप्त ईमानदार हैं कि वे कुछ नहीं जानते हैं, क्या उनकी महत्वाकांक्षा मौद्रिक या उससे परे है? हर कोई व्यक्तिगत रुचि से प्रेरित है। लेकिन उन्हें सिर्फ ये नहीं सोचना चाहिए कि मेरे पास बैंक में कितने पैसे हैं। Techies के पास दुनिया को प्रभावित करने की शक्ति है। उन्हें पूछना चाहिए कि वे कैसे नई चीजों का निर्माण कर सकते हैं जिनके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं है। हमेशा एक और कंपनी है जो किसी को अधिक पैसे की पेशकश कर सकती है, ” वह कहते हैं।

नया निर्माण करना और बड़ा सपना देखना

एक सीरियल आंत्रप्रेन्योर होने से अपने सीखने पर, येफैच का मानना ​​है कि कभी-कभी, यह एक अच्छी बात है अगर लोग यह नहीं समझते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। सभी टेक उद्यमियों को सलाह देते हुए, Yiftach कहते हैं,


"इसका मतलब है कि स्पेस के बारे में बहुत कम जानकारी है, और आप वास्तव में कुछ का निर्माण कर सकते हैं। जब हमने शुरुआत की और 'क्लाउड' कहा, तो कोई भी इसे समझ नहीं पाया। जब हमने 'डेटाबेस’ और 'ओपन-सोर्स’ कहा, तो लोग फिर से भ्रमित हो गए और उन्हें नहीं पता था कि वे इस तरह से कारोबार कर सकते हैं, ”उन्होंने कहा।

एक फाउंडर के रूप में, येफैच का कहना है कि एक कंपनी के हर एक पहलू में शामिल होने में सक्षम होने की जरूरत है। “आपको व्यवसाय और तकनीक को किसी और से अधिक समझना चाहिए। जब आप व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए लोगों को काम पर रखते हैं और उन्हें अपना काम करने देते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय की मजबूत पकड़ और समझ होनी चाहिए, ” वे बताते हैं।


वह आगे बताते हैं कि वह ऐसे लोगों की तलाश करते है जो बड़ा सोचते हैं और दुनिया में कुछ अलग करना चाहते हैं।


येफैच ने सभी के लिए एक सरल सलाह दी है, विशेष रूप से टेकीज़ को - "बड़ा सोचने से डरो मत। देखें कि आप अपने सपनों को कैसे लागू कर सकते हैं। लेकिन यह भी, यथार्थवादी हो। गति लेना महत्वपूर्ण है, और यहां तक ​​कि सपनों को भी पुन: स्थापित करना। हम सभी प्रसिद्ध सफल लोगों के बारे में जानते हैं, लेकिन कई ऐसे हैं जो सफल नहीं हुए हैं, और उसके कई कारण हैं। इसलिए, बड़े सपने देखें लेकिन यथार्थवादी बनें।”