भारतीय होने के नाते हमने मिसाल कायम की है, अब स्टार्टअप इकोसिस्टम में अधिक महिलाओं को लाएं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

By Rekha Balakrishnan & रविकांत पारीक
November 12, 2022, Updated on : Sat Nov 12 2022 10:18:35 GMT+0000
भारतीय होने के नाते हमने मिसाल कायम की है, अब स्टार्टअप इकोसिस्टम में अधिक महिलाओं को लाएं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
TechSparks 2022 में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत में कहा कि भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम में अधिक महिलाओं को शामिल करके दुनिया के सामने बड़ा उदाहरण पेश कर सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"इस कमरे में और महिलाएं होनी चाहिए!" केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने भारत की सबसे बड़ी स्टार्टअप टेक समिट TechSparks 2022 में YourStory की फाउंडर और सीईओ, श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही.


हालाँकि, वह इस बात पर भी ज़ोर दे रही थी कि, अगर कोई देश है जो स्टार्टअप इकोसिस्टम में इस लिंग असंतुलन को हल कर सकता है - जो दुनिया भर में एक समस्या लगती है - तो वह भारत होगा.

techsparks-2022-more-women-in-startup-ecosystem-india-example-finance-minister-nirmala-sitharaman

TechSparks 2022 में YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन (Janet Yellen) पर हाल ही में पढ़ी गई एक किताब का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा, "मुझे विभिन्न लोगों के अंश मिल सकते हैं, चाहे वह विश्वविद्यालय में हों, सरकार में काम कर रहे हों, या किसी अन्य स्थान पर हों - कई उदाहरण जो बताते हैं कि महिलाओं को स्थान नहीं मिलता है," उन्होंने कहा.


हालांकि, उन्होंने कहा, "चलो इस तथ्य से निराश नहीं होना चाहिए कि मैंने कहा कि (यह) केवल भारत में होता है. बिल्कुल नहीं. यह एक वैश्विक मामला लगता है. लेकिन भारतीय होने के नाते, हम कई चीजों (रूढ़ियों) को तोड़ते हैं, हमने मिसाल कायम की है. हम दुनिया के सामने इसका भी उदाहरण पेश कर सकते हैं."


उन्होंने टेक्नोलॉजी के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि भारत को अधिक नागरिकों के हित में काम करने के लिए बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसी सुविधाओं को टेक्नोलॉजी के जरिए आगे बढ़ाना होगा क्योंकि आने वाला वक्त वास्तव में "टेक्नोलॉजी" का ही है.


यह दूसरी बार है जब वित्त मंत्री ने TechSparks के मंच पर शिरकत की है. साल 2020 में, TechSparks में अपने मुख्य भाषण में, मंत्री ने सरकार और देश के लोगों के बीच खुले संवाद की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया था.


इस साल की शुरुआत में, बजट 2022 (Budget 2022) में बोलते हुए, वित्त मंत्री ने टिप्पणी की थी, "नारी शक्ति हमारे उज्ज्वल भविष्य का अग्रदूत है."


उस समय, उन्होंने विस्तार से बताया, “नारी शक्ति के महत्व को हमारे उज्ज्वल भविष्य और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के अग्रदूत के रूप में पहचानते हुए, हमारी सरकार ने महिला और बाल विकास मंत्रालय की योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है. महिलाओं और बच्चों को एकीकृत लाभ प्रदान करने के लिए हाल ही में तीन योजनाएं- मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 शुरू की गईं."


आपको बता दें कि TechSparks का यह 13वां संस्करण है. यह समिट 10-12 नवंबर को देश की स्टार्टअप नगरी बेंगलुरू के ताज, यशवंतपुर में आयोजित हो रहा है.

techsparks2022