TechSparks 2023 में बोलीं Kalaari Capital की वाणी कोला- भारत के लिए आगे बड़े अवसर मौजूद हैं

YourStory के TechSparks 2023 में मुख्य भाषण देते हुए प्रसिद्ध निवेशक, Kalaari Capital की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर वाणी कोला ने कहा कि भारत की अगली सबसे बड़ी कंपनियां बनाने के लिए ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की पहुंच, दृष्टि और आकांक्षा का उपयोग किया जाना चाहिए.

TechSparks 2023 में बोलीं Kalaari Capital की वाणी कोला- भारत के लिए आगे बड़े अवसर मौजूद हैं

Friday September 22, 2023,

3 min Read

अर्ली-स्टेज (प्रारंभिक चरण) की वेंचर कैपिटल फर्म Kalaari Capital की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर वाणी कोला (Vani Kola) ने कहा, भारत संभावनाओं के शिखर पर है और उद्यमियों को अगले दशक के लिए संभावनाओं का दोहन करने का प्रयास करना चाहिए.

YourStory के फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक इवेंट TechSparks 2023 में मुख्य भाषण देते हुए प्रसिद्ध निवेशक वाणी कोला ने कहा कि ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की पहुंच, दृष्टि और आकांक्षा का उपयोग भारत की अगली सबसे बड़ी कंपनियों को बनाने के लिए किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि माहौल पहले से ही बना हुआ था और अवसर का उपयोग अपार मूल्य बनाने के लिए किया जाना चाहिए.

समिट में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि Techade का विषय रोमांचक है और अगले दशक में टेक्नोलॉजी की छाप छोड़ने का अवसर रोमांचक है. भारत संभावनाओं के शिखर पर बैठा है और हम अभी उद्यमियों के लिए सही माहौल और सही चक्र में बैठे हैं.”

कोला ने टेक सेवाओं द्वारा मूल्य बढ़ाने की क्षमता पर आशा व्यक्त की. पिछले दो दशकों में, FAANG कंपनियों — Facebook, Amazon, Apple, Netflix और Google — ने दुनिया पर अपना दबदबा बनाया है और अगला दशक अब भारतीय उद्यमियों द्वारा ज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में समाधान तैयार करने का हो सकता है.

techsparks-2023-greater-opportunities-india-kalaari-capital-vani-kola

प्रसिद्ध निवेशक और Kalaari Capital की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर वाणी कोला TechSparks 2023 के दौरान मुख्य भाषण देते हुए

निवेशक ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत बदल गया है और पिछले 30 वर्षों में काफी आगे बढ़ चुका है.

लगभग 60% शहरी भारतीय अब ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और लगभग 40% लेनदेन ऑनलाइन होते हैं. कोला ने कहा, ब्रांड "फिजिटल" हो रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि यूपीआई जैसे कोर फ्रेमवर्क और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) जैसे आगामी फ्रेमवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर की परत बनाने में मदद करेंगे जिसका उपयोग अगले दशक में किया जाएगा.

कोला ने कहा, "फाउंडर्स के लिए लीडर बनने का भी अवसर है क्योंकि एक फाउंडर होना इंडस्ट्री के लिए एक लीडर होने और प्रभाव और महत्व पैदा करने में सक्षम होने के समान नहीं है." उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के नियमों को तोड़ते समय स्टार्टअप्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे शासन के नियमों को न तोड़ें.

हालाँकि, कोला ने यह भी स्पष्ट किया कि "सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है", यह कहते हुए कि "वैल्यूएशन के पागलपन" में फंसना आसान है और प्रत्येक ऑन्त्रप्रेन्योर को यह सोचने की ज़रूरत है कि उन्होंने इस रास्ते को क्यों चुना और उन्हें अपनी प्रेरणा के प्रति ईमानदार रहने की ज़रूरत है.

वेंचर कैपिटल फर्म ने अब तक कुल पूंजी में 850 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और फिटनेस स्टार्टअप Cult.fit और एग्रीटेक कंपनी AGRIM सहित 110 से अधिक कंपनियों को फंडिंग दी है.

(डिस्क्लेमर: Kalaari Capital - YourStory में एक निवेशक है.)

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
TechSparks 2023: ऑन्त्रप्रेन्योर्स के लिए मददगार हैं मशहूर लेखक, ऑन्त्रप्रेन्योर अंकुर वारिकू के ये टिप्स


Edited by रविकांत पारीक