TechSparks 2023: Ola के भाविश अग्रवाल बोले, ‘भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम ने पिछले दो वर्षों में ग़ज़ब की तरक़्क़ी की है’

YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ TechSparks 2023 के मंच पर एक फायरसाइड चैट में अग्रवाल ने कहा, "फंडिंग विंटर मुश्किलों भरा रहा है. लेकिन एक ऑन्त्रप्रेन्योर को किसी भी विंटर में एक समृद्ध मानसून मिलेगा."

TechSparks 2023: Ola के भाविश अग्रवाल बोले, ‘भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम ने पिछले दो वर्षों में ग़ज़ब की तरक़्क़ी की है’

Thursday September 21, 2023,

2 min Read

बेंगलुरु में आयोजित हो रहे YourStory के फ्लैगशिप टेक स्टार्टअप इवेंट, TechSparks के 14वें संस्करण — TechSparks 2023 के दौरान ओला के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal, Founder and CEO, Ola) ने कहा, भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम पिछले दो वर्षों में एक कठिन चक्र का सामना करते हुए काफी विकसित हुआ है.

उन्होंने कहा, पिछले दो वर्षों के अनुभव ने उद्यमियों को लचीला बनाया है और उन्हें सफलता के लिए तैयार किया है.

YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ एक फायरसाइड चैट में अग्रवाल ने कहा, "फंडिंग विंटर मुश्किलों भरा रहा है. लेकिन एक ऑन्त्रप्रेन्योर को किसी भी विंटर में एक समृद्ध मानसून मिलेगा." उन्होंने कहा कि भारतवासी (भारतीय) मानसून का आनंद लेते हैं.

अग्रवाल ने कहा, "फंडिंग विंटर कभी-कभी होगा, लेकिन मानसून आएगा."

एक ऑन्त्रप्रेन्योर सपनों से भरा होता है और आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करता है. उन्होंने कहा, एक मजबूत फाउंडर को पैसे के लिए नहीं बल्कि सही कारणों से, कड़ी मेहनत के साथ बिजनेस शुरू करना चाहिए.

अग्रवाल ने कहा कि जैसे-जैसे भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम मैच्योर हो रहा है, फाउंडर्स को डिजिटल डोमेन से परे रास्ते तलाशने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ TechSparks 2023 के मंच पर एक फायरसाइड चैट के दौरान Ola के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल

YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ TechSparks 2023 के मंच पर एक फायरसाइड चैट के दौरान Ola के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल

अग्रवाल ने बेंगलुरु में TechSparks 2023 के मंच पर फायरसाइड चैट के दौरान कहा, "डोमेन की बेसिक एंकरिंग को भूले बिना फाउंडर्स को डिजिटल से आगे का सपना देखना चाहिए. ओला में हमारे लिए डिजिटल मुख्य फोकस बना हुआ है, लेकिन हमारा मानना है कि अभी भी बहुत कुछ तलाशना बाकी है, जो हमने किया है."

महत्वाकांक्षी फाउंडर्स को ऐसे बिजनेस बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो दो दशकों के बाद भी प्रासंगिक होंगे. उन्होंने कहा, "अगले दो दशकों को पैमाने से परिभाषित किया जाएगा और अब शुरुआत करने का समय आ गया है."

अग्रवाल के अनुसार, जलवायु तकनीक, अंतरिक्ष तकनीक, बायोटेक और सेमीकंडक्टर सहित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) आधारित टेक्नोलॉजी यूनिक स्टार्टअप अवसर प्रदान करती हैं.

ओला, जिसकी शुरुआत एक राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म के रूप में हुई थी, वर्तमान में चार कंपनियां चलाती है- ओला कैब्स, ओला इलेक्ट्रिक, ओला फाइनेंशियल सर्विसेज और कृत्रिम सी डिज़ाइन्स प्राइवेट लिमिटेड.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
Ola और Ola Electric का IPO अगले साल तक आ सकता है: TechSparks 2023 के मंच से भाविश अग्रवाल


Edited by रविकांत पारीक