menu icon

अपने इन्वेस्टमेंट वेंचर को इंटरनेशनल मार्केट्स में ले जाना चाहती हैं एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा

सितंबर 2021 में शुरू हुआ, Malaika Arora Ventures लाइफस्टाइल, हेल्थ और वेलनेस ब्रांड्स पर ध्यान केंद्रित करता है. यह ब्रांड्स के लॉन्ग-टर्म में निवेश करना चाहता है और उन्हें 100 करोड़ रुपये से अधिक वैल्यू की कंपनी बनने में मदद करता है.

अपने इन्वेस्टमेंट वेंचर को इंटरनेशनल मार्केट्स में ले जाना चाहती हैं एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा

Thursday March 23, 2023,

4 min Read

एक्ट्रेस और इन्वेस्टर मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) भारत के हर कोने से स्टार्टअप्स में निवेश करना चाहती हैं. इतना ही नहीं वे अपने इन्वेस्टमेंट वेंचर, मलाइका अरोड़ा वेंचर्स (Malaika Arora Ventures) के जरिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कदम रखना चाहती हैं.

TechSparks Mumbai 2023 में बोलते हुए, मलाइका ने कहा कि भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है और देश में आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, "Malaika Arora Ventures फाउंडर्स को सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है."

अरोड़ा ने कहा, "यह वेंचर मेरे दिल के बहुत करीब है. मैंने अपना खुद का इन्वेस्टमेंट बिजनेस चलाने की कभी कल्पना भी नहीं की थी. यह अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है और अभी बहुत कुछ करना बाकी है. लेकिन मैं इसे सभी बाजारों में विस्तारित करने के लिए उत्साहित हूं."

सितंबर 2021 में शुरू हुआ, Malaika Arora Ventures लाइफस्टाइल, हेल्थ और वेलनेस ब्रांड्स पर ध्यान केंद्रित करता है. यह ब्रांड्स के लॉन्ग-टर्म में निवेश करना चाहता है और उन्हें 100 करोड़ रुपये से अधिक वैल्यू की कंपनी बनने में मदद करता है.

कंपनी वेलनेस कैटेगरी के अलावा दूसरे स्टार्टअप्स में निवेश पर भी विचार करेगी. अरोड़ा ने कहा कि हालांकि बाजार इस समय मुश्किल दौर से गुजर रहा है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि हालात जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

इससे पहले, एक्ट्रेस ने बतौर फैशन एडिटर, ई-कॉमर्स ब्रांड लेबल लाइफ (Label Life) के साथ साझेदारी की थी. उन्होंने वेलनेस ब्रांड SARVA Yoga का समर्थन किया है. उन्होंने InnoVen Capital-समर्थित फूडटेक स्टार्टअप रिबेल फूड्स (Rebel Foods) के साथ एक डिलीवरी-ओनली सर्विस न्यूड बाउल (Nude Bowl) भी लॉन्च की है.

अरोड़ा Diva Yoga नामक योग स्टूडियो की चेन की भी मालिक हैं. उनका उद्देश्य पूरे देश में इस स्टूडियो का विस्तार करना है.

TechSparks Mumbai 2023 में बोलते हुए, मलाइका

TechSparks Mumbai 2023 में बोलते हुए एक्ट्रेस और इन्वेस्टर मलाइका अरोड़ा

यह भी पढ़ें
TechSparks Mumbai में बोलीं दिया मिर्जाः घर से शुरू होती है लैंगिक समानता की तालीम

अरोड़ा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे वह अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं को संतुलित करती हैं. उन्होंने कहा कि असफलता और कठिनाइयाँ प्रक्रिया का हिस्सा हैं और यह आपको आगे बढ़ने में मदद करती हैं. उन्होंने कहा, "जीवन आसान नहीं होना चाहिए. मैं एक चिकनी-नौकायन यात्रा का हिस्सा नहीं बनना चाहती. मुझे गहरे समंदर में धकेल दो और देखो कि मैं डूबती हूं या तैरती हूं."

वह अपने परिवार और वर्क टीम को अपने समर्थन का पिलर कहती हैं. अरोड़ा ने निवेश यात्रा के बारे में बात करते हुए कहा, "मैंने उन लोगों पर भरोसा किया जिनके साथ मैं काम करती हूं, जिन लोगों से मैं घिरी हुई हूं. मैंने विश्वास की छलांग लगाई."

उन्होंने स्टार्टअप उद्यमियों को सफल होने के लिए अनुशासन और निरंतरता बनाए रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया. "स्टार्टअप्स भविष्य हैं, आगे बढ़ने का रास्ता हैं. आप में से बहुत से लोग महसूस कर सकते हैं कि आपके विचार छोटे हैं, लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाती हूं, यह आने वाले कल की सबसे चमकदार चिंगारी होगी. सोचते रहें और कुछ अलग करें," उन्होंने खुश होकर कहा.

अरोड़ा ने नवोदित उद्यमियों से खुद पर और अपने विचारों पर विश्वास करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि उद्यमियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सफल होने के लिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और आत्म-संदेह को अपनी क्षमता पर हावी न होने दें क्योंकि एक फाउंडर होना एक उपलब्धि है.

उन्होंने कहा, "हर एक दिन, मैं उठती हूं और खुद से कहती हूं कि मुझे बेहतर होने की जरूरत है और अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर खुद को साबित करने की जरूरत है. मुझे खुद को यह याद दिलाते रहने की जरूरत है कि मैं सिर्फ एक सुंदर चेहरा नहीं हूं."

उन्होंने कहा कि वह उद्यमिता की शक्ति में विश्वास करती है और दर्शकों से जोरदार उत्साह प्राप्त करने के लिए प्रत्येक फाउंडर और विचार एक बड़ा अंतर ला सकता है.

यह भी पढ़ें
TechSparks Mumbai में बोले Dream11 के हर्ष जैन - ‘फाउंडर्स को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है’