Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

TechSparks Mumbai में बोले Dream11 के हर्ष जैन - ‘फाउंडर्स को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है’

YourStory के फ्लैगशिप इवेंट TechSparks के TechSparks Mumbai संस्करण में Dream11 के को-फाउंडर और सीईओ हर्ष जैन ने YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ फायरसाइड चैट के दौरान रिजेक्शन, सक्सेस, फंडिंग, मेंटल वेलनेस आदि पर खुलकर बात की.

Prasannata Patwa

Sowmya Ramasubramanian

रविकांत पारीक

TechSparks Mumbai में बोले Dream11 के हर्ष जैन - ‘फाउंडर्स को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है’

Thursday March 23, 2023 , 5 min Read

ड्रीम11 के को-फाउंडर और सीईओ हर्ष जैन (Dream11 Co-Founder and CEO Harsh Jain) का कहना है कि फैंटेसी गेमिंग (fantasy gaming) प्लेटफॉर्म को अपना पहला चेक हासिल करने से पहले लगभग 150 रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था.

Dream11, जिसे 2008 में शुरू किया गया था, ने शुरुआत में दोस्तों और परिवार से फंड्स जुटाए थे, लेकिन वायरलिटी और स्केल करने में कुछ साल लग गए.

जैन ने TechSparks Mumbai में कहा, "हमने सोचा था कि हम दुनिया में तहलका मचा देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हमने यूजर ट्रैक्शन हासिल करने से पहले कुछ बदलाव किए."

Dream11 अंतत: 2014 में Kalaari Capital और Think Investments से वेंचर कैपिटल का अपना पहला दौर जुटाने में सफल रही. जैन के अनुसार, एक निवेशक से 'हां' सुनने में कई साल लग सकते हैं "लेकिन एक बार ऐसा हो जाने पर लगभग हर वेंचर कैपिटलिस्ट आप आप तक दौड़ते हुए आएगा".

Dream11 ने भी जब सफलता का स्वाद चखा, तो बाद में 2018 में Tencent ने इसमें पैसे लगाए. अगले साल, 2019 में इसने Steadview Capital से फंडिंग जुटाई.

साल 2019 में Dream11 यूनिकॉर्न (जिसकी वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर या इससे अधिक हो) बनने वाला भारत का पहला फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म बन गया. बाद में, महामारी में फंडिंग बूम के दौरान, इसकी पैरेंट कंपनी Dream Sports ने 8 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर 840 करोड़ डॉलर जुटाए.

हर्ष जैन ने Techsparks Mumbai के मंच पर YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत

Dream11 के को-फाउंडर और सीईओ हर्ष जैन Techsparks Mumbai के मंच पर YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत करते हुए

कोई परिवार को नहीं देता अपनी सफलता का श्रेय

हर्ष जैन अपनी व्यक्तिगत सफलता और अपने फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म की सफलता का श्रेय अपनी पत्नी और परिवार को देते हैं.

जैन ने कहा, "जब भी कोई फर्म यूनिकॉर्न या डैकाकॉर्न (वैल्यूएशन 10 अरब डॉलर या इससे अधिक) बन जाती है, तो हर कोई फाउंडर को श्रेय देता है. लेकिन कोई भी अपने परिवार को श्रेय नहीं देता है. खास तौर पर पति या पत्नी को."

जैन ने कहा कि एक जीवनसाथी हर उस चीज से गुजरता है जिससे एक फाउंडर गुजरता है, हालांकि कोई भी उनके समर्थन के बारे में बात नहीं करता है. "यह सिर्फ आपकी पर्सनल स्टोरी नहीं है," उन्होंने जोर दिया.

Techsparks Mumbai के मंच पर, जैन ने फाउंडर्स के जमीन से जुड़े रहने में परिवार की भूमिका के बारे में विस्तार से बात की.

उन्होंने कहा, "परिवार आपको थप्पड़ मार सकता है और आपको वास्तविकता में वापस लाने में मदद करने के लिए है," उन्होंने कहा कि परिवार कभी भी सफलता को आपके सिर पर नहीं चढ़ने देता.

जैन ने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी बात की, जिनसे फाउंडर गुजरते हैं.

उन्होंने कहा, "एक आंत्रप्रेन्योर के रूप में बहुत सारे कारक काम करते हैं. जब आप बिजनेस में होते हैं, तो आप इसे बंद नहीं कर सकते... फाउंडर भी कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरते हैं."

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बना रहे इनोवेशन सेंटर

Dream11 की पैरेंट कंपनी ड्रीम स्पोर्ट्स (Dream Sports), कोलंबिया यूनिवर्सिटी (Columbia University) के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस के सहयोग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) और मशीन लर्निंग (machine learning) जैसी नए जमाने की तकनीकों पर शोध को आगे बढ़ाने के लिए एक इनोवेशन सेंटर स्थापित कर रही है.

हर्ष जैन ने Techsparks Mumbai के मंच पर YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत में कहा, "वर्ल्ड-क्लास यूजर एक्सपीरियंस देने की दिशा में ड्रीम स्पोर्ट्स की यात्रा में यह एक मील का पत्थर है."

ड्रीम स्पोर्ट्स ने पिछले महीने न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और इसका उद्देश्य AI जैसी तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करके अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों को आकर्षित करना है.

जैन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ड्रीम11 के अब तक 160 करोड़ यूजर हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि नई इनोवेशन लैब यूजर बेस को और बढ़ाने में मदद कर सकती है.

जैन ने कहा कि ड्रीम स्पोर्ट्स का इरादा अधिक ई-स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स कंटेंट और फिटनेस उपकरण कंपनियों में निवेश करने का है.

इसका स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म FanCode भारत में कई स्पोर्ट्स लीग और टीमों का ऑफिशियल पार्टनर है. यह इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट फ्रेंचाइजी, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC), यूएस नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट, और लिवरपूल और बोरुसिया डॉर्टमुंड सहित फुटबॉल क्लब जैसे संगठनों के लिए मर्चेंडाइज डेस्टिनेशन भी है.

जैन ने कहा, "हमने पहले ही स्पोर्ट्स कंटेंट, ई-स्पोर्ट्स, उपकरण और गेमिंग कंपनियों में निवेश करने के लिए 250 मिलियन डॉलर अलग रखे हैं. हमारे पास 10 से अधिक कंपनियों का पोर्टफोलियो है और हम इसे और बढ़ाना चाहते हैं."

उन्होंने कहा, "हम इन सभी पोर्टफोलियो कंपनियों में निवेश कर रहे हैं ताकि उन्हें न केवल ड्रीम11 जैसी प्रोडक्ट-केंद्रित कंपनी बनने में मदद मिल सके, बल्कि उन्हें सिस्टम में लगातार बढ़ने में मदद मिल सके."

रियल प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए करें स्टार्टअप

Dream11 के को-फाउंडर और सीईओ हर्ष जैन ने कहा कि आंत्रप्रेन्योरर्स को केवल ऑपर्च्युनिटीज पर जंप करने के बजाय व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर वास्तविक समस्याओं को हल करने के लिए कंपनियों का निर्माण करना चाहिए.

उन्होंने कहा, "आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए आपको पागल होना होगा. अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ने और रिजेक्शन का सामना करने से लेकर, आप बस स्विच ऑफ नहीं कर सकते. प्रत्येक फाउंडर को इसे सही तरीके से करना चाहिए."

जैन ने कहा कि स्टार्टअप शुरू करने के लिए सही प्रतिभा का होना जरूरी है. स्केलेबल बिजनेसेज के निर्माण में कल्चर बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

जैन ने कहा कि हर कंपनी का अलग कल्चर हो सकता है जो उसके लिए काम करे. हालांकि, "यह बताना महत्वपूर्ण है कि कल्चर आपके लिए क्या मायने रखता है. उन्होंने कहा कि ड्रीम11 बेहतर कल्चर के लिए पांच प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करता है- डेटा, स्वामित्व, दृढ़ता, यूजर-फर्स्ट अप्रोच और पारदर्शिता."

यह भी पढ़ें
TechSparks Mumbai में बोलीं दिया मिर्जाः घर से शुरू होती है लैंगिक समानता की तालीम