Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

[TechSparks 2020] Tech30: YourStory ने जारी की भारत के हाई-पोटेंशियल टेक स्टार्टअप्स की लिस्ट

YourStory ने अपने चुने हुए Tech30 स्टार्टअप्स - 30 युवा और होनहार स्टार्टअप्स की अपनी वार्षिक सूची को कुछ चुनिंदा स्टार्टअप्स के लिए कुछ विशेष उल्लेखों के अलावा पेश किया, जो नए सामान्य के लिए समाधान बनाने के लिए तैयार थे।

[TechSparks 2020] Tech30: YourStory ने जारी की भारत के हाई-पोटेंशियल टेक स्टार्टअप्स की लिस्ट

Friday October 30, 2020 , 12 min Read

पिछले आठ वर्षों में, हम YourStory में Tech30 प्रस्तुत कर रहे हैं - हमारी विशेष रूप से भारत की टॉप 30 अर्ली-स्टेज टेक स्टार्टअप्स की क्यूरेट सूची। Tech30 अक्सर भारत के सबसे बड़े टेक और स्टार्टअप समिट TechSparks में सबसे सबसे ज्यादा देखे जाने वाले दर्शकों के बीच होता है - हमेशा भारी मात्रा में उपस्थित - दर्शकों के साथ पिचों और रिपोर्ट लॉन्च के लिए ऑडिटोरियम के बाहर व्यावहारिक रूप से जाना जाता है।


इस साल, हमारे Tech30 को ऑनलाइन प्रस्तुत किया गया - हजारों स्क्रीन पर दिखते हुए TechSparks नए सामान्य को ध्यान में रखते हुए पूर्णतया वर्चुअल हो गया।


इस वर्ष उभरने के लिए अधिक उत्साहजनक आँकड़ों में से एक अर्ली और ग्रोथ-स्टेज डील्स की संख्या थी - वे निश्चित रूप से उभार पर हैं। अधिक अर्ली-स्टेज की कंपनियों (पिछले वर्ष से 5.7 प्रतिशत की वृद्धि) ने वर्ष की पहली छमाही में वृद्धि और लेट-स्टेज स्टार्टअप ने फंडिंग जुटाई। यह वही है जो Tech30 के बारे में है। शुरुआती चरण के तकनीकी स्टार्टअप्स की सबसे नई फसल की स्पॉटिंग और सशक्तिकरण जो आगे चलकर चेंजमेकर्स की अगली पीढ़ी बन जाएगी।


देश के उद्यमशीलता परिदृश्य में भारत के युवाओं को आगे बढ़ते देखना भी दिलचस्प है। हमारे ऐप्लीकेशंस से हमारे स्टार्टअप फाउंडर्स का सबसे बड़ा हिस्सा 20-30 आयु वर्ग में आता है। अधिक दिलचस्प बात यह है कि 0.6 प्रतिशत आवेदन 20 वर्ष से कम उम्र के फाउंडर्स के थे, जो भारत में आंत्रप्रेन्योर्स की गिरती औसत आयु को दर्शाता है।


Tech30 'vocal for local' होने के बारे में भी है। भारत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्पष्ट आह्वान, आत्मनिर्भर बनने के लिए, स्थानीय स्टार्टअप और समाधानों पर भी प्रकाश डालता है, और इससे भारत के इनोवेशन के एजेंडे में मदद मिली।


कठिन गतिशील को देखते हुए, हम इस साल हमारे Tech30 के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं और उच्च क्षमता वाले शेयरों के प्रदर्शन से अधिक होना चाहिए। हम इन स्टार्टअप्स को अपनी कहानियों को बताने, निवेशकों से मिलने, इकोसिस्टम विशेषज्ञों और उद्यमों के साथ सहयोग करने, फंड जुटाने, और अपने स्टार्टअप को अगले स्तर तक ले जाने के लिए एक प्लेटफॉर्म देकर उनके सपनों को हासिल करने में मदद करना चाहते हैं।


इसलिए, 2020 की Tech30 सही मायने में vocal for local है। इस साल के स्टार्टअप को 2,000 से अधिक ऐप्लीकेशंस में से चुना गया है। यह सुनकर खुशी हुई कि कोचीन, देहरादून, मणिपाल और सूरत जैसे टियर II शहरों में मुख्यालय स्थापित किए गए हैं, और इन्होंने Tech30 2020 में अपनी जगह बनाई हैं।


यह ध्यान देने के लिए उत्साहजनक है कि Tech30 2020 के लिए अधिकतम आवेदकों ने 2020 में अपने स्टार्टअप लॉन्च किए हैं - जो कि स्टार्टअप्स के लिए सबसे कठिन वर्ष था।


इस वर्ष, महामारी के बीच, कई स्टार्टअप पिवोट हुए या नए सामान्य के लिए समाधान बनाने के लिए अस्तित्व में आए। हमें रिपोर्ट में उनका विशेष उल्लेख करने पर गर्व है।


मैं आपसे सभी प्रोफाइलों के बारे में विस्तार से पढ़ने और इन साहसी आंत्रप्रेन्योर्स को जानने का आग्रह करती हूं, क्योंकि स्पष्ट रूप से उनमें से कुछ नए भारत की कथा को परिभाषित करेंगे।


Arintra

Arintra एक हेल्थकेयर-केंद्रित AI- संचालित स्टार्टअप है, जिसका उद्देश्य एक डॉक्टर की आवश्यकता के बिना रोगी के इतिहास को कैप्चर करना है और नैदानिक ​​निदान जैसे अनंतिम निदान, लैब्स सिफारिशें आदि उत्पन्न करता है।


Avianco

Avianco एक एयरोस्पेस और एविएशन टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन स्टार्टअप है, जो हवाई क्षेत्र में पूरी तरह से स्वचालित ड्रोन के सुरक्षित एकीकरण और उपयोग को सक्षम बनाता है।


Bikayi

Bikayi एक मर्चेंट ईकॉमर्स स्टार्टअप है जो छोटे व्यवसायों को व्हाट्सएप पर ई-कॉमर्स को मैनेज करने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ संचालित और ऑनलाइन स्टोर बनाने की अनुमति देता है।


Blackfrog Technologies

ब्लैकफ्रॉग टेक्नोलॉजीज का प्रमुख प्रोडक्ट Emvólio है, जो एक पोर्टेबल, वायरलेस, रेफ्रिजरेशन डिवाइस है जो 2-8 डिग्री सेल्सियस के ऑप्टीमम तापमान पर टीके को उनके पेटेंट की गई रैपिड-कूलिंग तकनीक से स्टोर करने में मदद कर सकता है।


CogniAble

हेल्थटेक स्टार्टअप CogniAble ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के शुरुआती लक्षण पता लगाने और सस्ती उपचार सुनिश्चित करने के लिए एमएल-आधारित सहायक तकनीक का उपयोग करता है।


DeepSource

DeepSource अपने डेवलपर्स को अपने प्रमुख प्रोडक्ट Autofix के साथ स्वचालित रूप से कोड सर्च करने और उन्हें ठीक करने में मदद करता है। यह ऑटोमैटेड सुविधाओं और पांच प्रतिशत झूठी सकारात्मक दर के साथ क्षेत्र में एकमात्र प्रोडक्ट होने का दावा करता है।


DronaMaps

DronaMaps एआई का उपयोग करते हुए ड्रोन और advanced geospatial analytics के साथ बड़े पैमाने पर 3 डी मैपिंग में माहिर हैं। यह राज्य निकायों और बड़े उद्यमों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को संबोधित करता है, और होशियार निर्णय लेने के लिए संरचित और digitised geospatial data प्रदान करता है।


EyeROV

EyeROV एक समुद्री रोबोटिक्स कंपनी है जो औद्योगिक ग्रेड के अंडरवाटर ड्रोन का डिजाइन और निर्माण करती है। Remotely Operated Vehicles (ROV) व्यवसायों को पानी के नीचे की संपत्ति का निरीक्षण और सर्वेक्षण करने देते हैं।


Fountain9

Fountain9 एक गहन तकनीकी स्टार्टअप है जो ई-कॉमर्स, खुदरा विक्रेताओं और सीपीजी कंपनियों के लिए स्टॉक-आउट और इन्वेंट्री पाइल-अप्स को कम करने के लिए एआई और एमएल का उपयोग करता है।


IDENTY (Touchless ID Private Limited)

एक टचलेस मल्टीफॉर्मर आइडेंटिटी वेरिफिकेशन और ऑथेंटिकेशन सॉल्यूशन, IDENTY फेस या फिंगर एनरोलमेंट फीचर के जरिए टचलेस बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल कर फाइनेंशियल या अन्य सर्विसेज के लिए अप्लाई करने वाले लोगों की पहचान की पुष्टि करता है।


Lightwing

Lightwing का समाधान कंपनियों को intelligent CloudOps automation प्रदान करता है - मासिक क्लाउड कंप्यूटिंग बिलों में 90 प्रतिशत तक की कमी, और public clouds के उपयोग को अनुकूलित करके टीम और इनफ्रास्ट्रक्चर की दक्षता में सुधार करता है।


Megara Robotics

Megara एक स्टार्टअप है जो कृषि, स्वास्थ्य सेवा और मानवीय अनुप्रयोगों के लिए रोबोटिक्स बनाने पर केंद्रित है। रोबोटिक्स स्टार्टअप ने अपने एआई और रोबोटिक्स-आधारित नारियल हारवेस्टर के लिए ध्यान आकर्षित किया है।


Niral Networks

Niral एक स्टार्टअप है जो क्यूरेटेड, ओपन, डिस्गार्जेड नेटवर्किंग सॉल्यूशंस को विकसित करता है जो 5G और उससे आगे के लिए नेटवर्किंग सिस्टम के अर्थशास्त्र को बदल देता है।


Nuclei

Nuclei एक बूटस्ट्रैप्ड सॉफ़्टवेयर एंटरप्राइज स्टार्टअप है जो मर्चेंट मार्केटप्लेस और धन प्रबंधन सेवाओं (wealth management services) के माध्यम से ग्राहकों की व्यस्तता को बढ़ाने के लिए अपने एपीआई प्लेटफॉर्म को एकीकृत करके बैंकों को डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है।


ODWEN (Udghata Technology Private Limited)

ODWEN एक ऑन-डिमांड वेयरहाउस मैनेजमेंट स्टार्टअप है जो वेयरहाउस स्पेस और सर्विसेज को खोजने और बुक करने में सेक्टर्स को छोटे व्यवसायों में मदद करता है।


Onsurity Technologies

Onsurity एक हेल्थटेक कंपनी है जो एआई-संचालित हेल्थकेयर और वेलनेस उत्पादों के साथ कर्मचारियों, फ्रीलांसरों और अस्थायी कर्मचारियों को प्रदान करने के लिए स्टार्टअप और एसएमई टीमों को चौतरफा स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है।


Pixxel

Pixxel एक स्पेसक्राफ्ट स्टार्टअप है जो रियल-टाइम के ग्लोबल डेटा प्रदान करने के लिए earth-imaging small satellites के एक नक्षत्र के निर्माण की दिशा में काम कर रहा है। ये इमेजेज संगठनों को कृषि, तेल और गैस और प्रदूषण के स्तर के बारे में डेटा एकत्र करने, निगरानी रखने और उदाहरणों की भविष्यवाणी करने और कुछ व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करती हैं।


Rephrase.ai

Rephrase.ai एक AI-संचालित SaaS स्टार्टअप है जो कंपनियों को इनपुट के रूप में सिर्फ टेक्स्ट के साथ real human models का उपयोग करके personalised वीडियो बनाने की अनुमति देता है। अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से, कोई भी लाखों personalised वीडियो बना सकता है जिसमें ग्राहक के नाम, आयु, लिंग या कोई अन्य कस्टम फ़ील्ड शामिल हैं।


Samaaro

Samaaro संगठनों को दुनिया भर के दर्शकों के लिए वर्चुअल इवेंट्स, वर्चुअल कॉन्फ्रेंस, मेलों और प्रदर्शनियों जैसे सुरक्षित और प्रभावी वर्चुअल इवेंट्स की मेजबानी करने में सक्षम बनाता है। इसका प्लेटफॉर्म प्रतिभागियों को दर्शकों, समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने और कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है।


Senderment

Senderment ने Account Aggregator (AA) फ्रेमवर्क का उपयोग करते हुए सार्वजनिक डोमेन में भारत के पहले data collection applications में से एक बनाया है। स्टार्टअप AA फ्रेमवर्क का विस्तार करता है और एण्ड यूजर से बिजनेस यूजर के लिए डेटा ट्रांंसफर के लिए एक पूर्ण डिजिटल माध्यम प्रदान करता है।


Spayee

Spayee एड-प्रीनेयर्स को ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने, बाजार बनाने और बेचने की अनुमति देता है और अपने तरीके से ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करता है। यह कंटेंट क्रिएटर्स को अपना बिजनेस मॉडल रखने की सुविधा देता है।


Sprinkle Data

SaaS स्टार्टअप स्प्रिंकल का एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म डेटा पाइपलाइन और dependency management को automate करता है। Sprinkle रियल-टाइम में हाई क्वालिटी वाले डेटा को उपलब्ध कराकर डेटा वैज्ञानिकों और विश्लेषकों को 10 गुना अधिक उत्पादक बनाता है।


Stackby

Stackby एक SaaS स्टार्टअप है जो एक ही लचीले प्लेटफॉर्म में स्प्रेडशीट, डेटाबेस और बिजनेस APIs को सबसे अच्छे से जोड़ती है, जिससे बिजनेस एंड यूजर्स को अपने तरीके से अपने खुद के टूल्स बनाने हैं।


Statiq

स्टेटिक एक स्मार्ट सार्वजनिक चार्ज नेटवर्क है जो यूजर्स को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने देता है। स्टार्टअप स्टेशन स्थापित करने वाले संपत्ति मालिकों के साथ साझेदारी में कार चार्जर और बाइक चार्जर का एक नेटवर्क बनाता है।


Sunfox Technologies

हेल्थकेयर स्टार्टअप Sunfox कार्डिएक सेगमेंट के लिए चिकित्सा उपकरण विकसित करता है। इसकी R&D लैब ने एक पोर्टेबल, सस्ता, न्यूनतर चिकित्सा उपकरण बनाया है जो मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी के लिए सुविधा देता है और डॉक्टरों की तत्काल सेवाओं की तलाश करता है।


TartanSense

यह एग्रीटेक स्टार्टअप छोटे कृषि रोबोटों का निर्माण करता है जो खेती के चारों ओर घूम सकते हैं, खरपतवारों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें कीटनाशकों के साथ स्प्रे कर सकते हैं। इसकी मशीनें न केवल किसानों को रसायनों के अत्यधिक उपयोग को कम करने में मदद करती हैं, बल्कि उन्हें समय और कम लागत बचाने में भी सक्षम बनाती हैं।


Taskmonk Technology

Taskmonkey AI Data Services के लिए एक SaaS प्लेटफॉर्म है। Taskmonkey के proprietary task allocation algorithms और एमएल असिस्टेड लेबलिंग ने उद्यमों को 325,000 से अधिक human annotation hours बचाने में सक्षम बनाया है।


WorkDuck

WorkDuck एक AI-पावर्ड, नो-कोड प्लेटफॉर्म है जो automated app testing और सहयोग के लिए है। यह एप्लिकेशन के माध्यम से नेविगेट करने के लिए URL का उपयोग करता है, और स्क्रिप्टिंग की परेशानी के बिना स्वचालित रूप से relevant ऐप टेस्ट बनाता है।


Yaoe

यह स्टार्टअप क्लाउड पर पूर्ण विकसित विकास कार्यक्षेत्र प्रदान करता है, जिसका उपयोग डेवलपर्स किसी भी समय और किसी भी ब्राउज़र से अपने कार्यक्षेत्र तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।


Zeuva Automotive

Zeuva Automotive कम लागत वाले बैटरी पैक की पेशकश करके भारत में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ाना चाहता है जो व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए 5x सस्ती दो-पहिया परिवहन सेवाओं का निर्माण करने में मदद करता है।

Special mentions

Bayes Labs

Bayes Labs दवा की खोज और विकास के सभी चरणों में तेजी लाने के लिए मशीन लर्निंग-आधारित लाइब्रेरी का निर्माण कर रही है। यह रसायन विज्ञान और जीनोमिक्स में डेटा स्रोतों को इकट्ठा करके और आवश्यक गुणों के साथ नए अणुओं को उत्पन्न करने के लिए मशीन लर्निंग में एकत्रित डेटा और प्रगति का उपयोग करता है।


CamCom

इस एआई और डीप लर्निंग स्टार्टअप का लक्ष्य दुनिया भर के उद्यमों के लिए पसंदीदा गुणवत्ता आश्वासन भागीदार बनना है। यह गुणवत्ता मूल्यांकन, और ऑटोमोबाइल, बॉटलिंग और वेयरहाउसिंग उद्योगों में दोष और क्षति का पता लगाने पर केंद्रित है। स्टार्टअप कंप्यूटर दृष्टि और प्रोडक्ट लाइफसाइकल में गुणवत्ता की जांच को स्वचालित करने के लिए गहरी सीख देता है।


FlyNava Technologies

FlyNava Technologies का उद्देश्य एयरलाइन और बीमा उद्योग में प्रमुख मूल्य निर्धारण मुद्दों को हल करने के लिए इनोवेटिव आईटी समाधानों का उपयोग करना है। क्लाउड-आधारित, ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर पर निर्मित, स्टार्टअप Intellectual Property Rights (IPR) के साथ मूल्य निर्धारण के लिए पहला वैज्ञानिक और बड़ा डेटा प्लेटफ़ॉर्म होने का दावा करता है।


Manastu Space

Manastu Space एक स्टार्टअप है जो उपग्रहों के लिए I-Booster नामक हरित रासायनिक प्रणोदन प्रणाली विकसित करता है। स्टार्टअप उच्च प्रदर्शन, गैर-कार्सिनोजेनिक, कम हानिकारक विकल्पों के साथ पुराने, कार्सिनोजेनिक और विषाक्त हाइड्रोजिन-आधारित propulsion systems की जगह लेता है।


Nanospan

ग्राफीन और नैनोकम्पोजिट्स में एक अनुसंधान और विकास अग्रणी, Nanospan ऊर्जा भंडारण, बैलिस्टिक, आग और विकिरण सुरक्षा और स्मार्ट कपड़ों के लिए अत्याधुनिक सामग्री विकसित करता है। यह उन्नत सामग्री और बेहतर प्रदर्शन के साथ अनुकूलित, नैनोकंपोजिट बनाने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ पर्यावरण के अनुकूल ग्राफीन और अन्य नैनो एडिटिव्स को संक्रमित करता है।


Niflr Technologies Private Limited

Niflr खुदरा दुकानों के लिए एक autonomous चेकआउट और डेटा प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। इसकी सेंसर फ्यूजन और कंप्यूटर दृष्टि के साथ, ग्राहक एक स्टोर में चल सकते हैं, अपने उत्पादों को उठा सकते हैं और बाहर चल सकते हैं। बिल जेनरेट होता है और उपयोगकर्ता के मोबाइल वॉलेट से पैसा अपने आप कट जाता है।


Shippigo

Shippigo ई-टेलर्स के लिए एक बहु-वाहक शिपिंग समाधान है जो शिपिंग विवरण आयात करने के लिए अपनी शॉपिंग कार्ट या वेबस्टोर को एकीकृत कर सकता है। यह एक प्लग-एंड-प्ले समाधान प्रदान करता है जो कंपनियों को एक पल में दुनिया भर में शिपिंग शुरू करने में सक्षम बनाता है। यह डिलीवरी मॉनिटरिंग और कस्टमर एंगेजमेंट टूल्स की मेजबानी भी प्रदान करता है, जिससे शिपर और ग्राहक के बीच दो-तरफ़ा बातचीत होती है।


Superfan Studio

Superfan Studio का प्रोडक्ट एक नो-कोड, ब्राउज़र-आधारित टूल है जो इनफ्लुएंसर्स, ब्रांड्स और स्टार्टअप के लिए ट्रेंडिंग ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) अनुभवों को बनाने के लिए है। इनका इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर यूजर की ग्रोथ और ड्राइव की बिक्री बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।


Superpro.ai

Superpro.ai पेशेवरों के लिए अपने लाइव सत्रों को ऑनलाइन बेचने और वितरित करने का एक पैसा समाधान है। स्टार्टअप पेशेवरों को एक सेवा के रूप में अपने पूरे वर्कफ़्लो को डिजिटल रूप प्रदान करता है, जो ग्राहकों को राष्ट्रीय स्तर पर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए ध्यान केंद्रित करता है, बिना मूल्य वार्ता, शेड्यूलिंग, भुगतान एकत्र करने और अनुवर्ती ईमेल या चालान भेजने में किसी भी समय या प्रयास के बिना।



TechSparks 2020 की अधिक जानकारी के लिए, हमारी TechSparks 2020 वेबसाइट देखें। इवेंट में शामिल होने के लिए  यहां साइन अप करें



TechSparks - YourStory की एनुअल फ्लैगशिप इवेंट - एक दशक से भी ज्यादा समय से भारत की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप समिट रही है, जिसमें आंत्रप्रेन्योर्स, पॉलिसी मेकर्स, टेक्नोलॉजिस्ट्स, इनवेस्टर्स, मेंटर्स और बिजनेस लीडर्स को स्टोरीज़, कन्वर्सेशन्स, कॉलेबोरेशन्स और कनेक्शन्स के लिए एक साथ लाया गया है। जैसा कि TechSparks 2020 अपने 11 वें एडिशन में पूरी तरह से वर्चुअल और ग्लोबल हो रहा है, हम आपको हमारे इस रोमांचक सफर के दौरान आप सभी से मिले जबरदस्त समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और TechSparks 2020 के हमारे स्पॉन्सर्स के प्रति आभार प्रकट करते हैं।