TechSparks 2021 में हस्तगिरी वनचिनाथन ने बताया- AI और ML के भरोसे कैसे तेजी से बढ़ रहा ShareChat

By Simantika Choudhury
October 29, 2021, Updated on : Fri Oct 29 2021 07:12:25 GMT+0000
TechSparks 2021 में हस्तगिरी वनचिनाथन ने बताया- AI और ML के भरोसे कैसे तेजी से बढ़ रहा ShareChat
YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक समिट TechSparks 2021 में बोलते हुए ShareChat के हस्तगिरी वनचिनाथन ने Growing with AI: The ShareChat and Moj Story’ पर अपनी राय सबके सामने रखी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ShareChat ने 2021 की शुरुआत में भारत का सबसे बड़ा एआई-पावर्ड कंटेंट इकोसिस्टम बनाने के लिए 502 मिलियन डॉलर जुटाकर सुर्खियां बटोरी थीं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी का एक अभिन्न अंग रहा है, जिसमें टेक्नोलॉजी अक्सर कंपनी की मार्गदर्शक होती है।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक समिट TechSparks 2021 में बोलते हुए ShareChat में एआई-फीड रैंकिंग के निदेशक हस्तगिरि वनचिनाथन ने ‘Growing with AI: The ShareChat and Moj Story’ पर बात की।


Google क्लाउड के डिजिटल नेटिव और सॉफ्टवेयर बिजनेस के प्रमुख चिंतन शाह द्वारा आयोजित यह सेशन कंपनी के विकास और विकास में निभाई गई टेक्नोलॉजी की भूमिका पर केंद्रित था।


हस्तगिरी ने कहा कि कंपनी का विजन भारत में सबसे बड़ा एआई-पावर्ड कंटेंट प्लेटफॉर्म बनाना है। एआई संचालन के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन सिर्फ इतने पर ही नहीं रुकता।


AI से लेकर वीडियो टेक्नोलॉजी, क्लाउड प्लेटफॉर्म और बड़े पैमाने पर डेटा प्रोसेसिंग तक, सभी नए जमाने की तकनीकों को ShareChat और Moj के विकास के लिए लागू किया गया है, जो धीरे-धीरे भारत में सबसे बड़े क्षेत्रीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गए हैं।


हस्तगिरी के अनुसार ShareChat के 160 मिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं और Moj के 80 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इस दौरान औसतन 2.8 मिलियन से अधिक यूजर्स प्रतिदिन लगभग 2.5 लाख नए वीडियो बनाते हैं।


हस्तगिरी ने कहा, "यदि आप भारत की आबादी और कंटेन्ट की खपत और निर्माण की मात्रा को देखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि हमें टेक्नोलॉजी की आवश्यकता क्यों है।"

TechSparks 2021, ShareChat’s Hastagiri Vanchinathan

AI के साथ आगे बढ़ते हुए

AI कंपनी के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभाता है।


हस्तगिरी ने कहा, "यूजर्स अधिग्रहण से लेकर यूआई एलीमेंट्स को चुनने तक सब कुछ एआई द्वारा संचालित होता है। क्या निर्णय लिए जाने हैं, यह भी AI और डेटा-समर्थित प्लान से प्राप्त रिजल्ट ही है।”


हस्तगिरी ने कहा कि उनकी टीमों को पांच कार्यक्षेत्रों में व्यवस्थित किया गया है:


1.        फ़ीड रैंकिंग

2.        मॉनेटाइजिंग एआई

3.        कंटेन्ट की समझ

4.        कैमरा एआई

5.        एआई इंफ्रा


उन्होंने कहा, "इसके अलावा कंपनी के हर ऑपरेशन क्षेत्र में डेटा एनालिटिक्स और डेटा-संचालित निर्णय लेने की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।"

कम समय और तेज प्रयोग

हस्तगिरी ने कहा कि समय में कमी लाना और डेटा से सीखना दो अत्यंत महत्वपूर्ण चीजें हैं। Google क्लाउड के साथ उनकी साझेदारी ने उन्हें कुछ बड़े बदलावों में मदद की है। जब फ़ीड रैंकिंग की बात आती है तो टीम ने प्रशिक्षण और फ़ीड सामग्री परोसने और दोनों के लिए GPU का बेहतर उपयोग किया है। इससे न केवल उनके प्रशिक्षण का समय कम हुआ है, बल्कि लागत भी कम हुई है।


हस्तगिरी ने कहा, "हाल ही में TPU में हमारे कदम ने हमें अपने प्रशिक्षण समय में 2-3 गुना की कटौती में मदद की और हमें तेजी से प्रयोग करने की अनुमति दी है।"


उन्होंने खुलासा किया कि टीम के उत्पादन में सैकड़ों मशीन लर्निंग मॉडल हैं। उन्होंने कहा, "इस मॉडल आर्मी को व्यवस्थित करने के लिए कंपोज़ सर्विस हमारे लिए बहुत उपयोगी थी। इसी तरह, हमारे पास भारी मात्रा में डेटा है। हमने एनालिटिक्स और एमएल कार्यों के लिए उन्हें लेने के लिए Google क्लाउड पर भरोसा करते हैं।”


Moj और ShareChat की टीमें महामारी के दौरान भी इन उपलब्धियों को हासिल करती रही हैं। Moj ऐप के आज लाखों सक्रिय यूजर्स हैं, लेकिन इसे एक साल पहले 30 घंटे से भी कम समय में बनाया गया था।


हस्तागिरी ने कहा, “AI/ML टीम ने Moj के विकास में भारी योगदान दिया। ML टीम डेढ़ साल पहले 15 लोगों की थी और आज हम 90 लोगों तक पहुंच गए हैं।"


हमारे वर्चुअल इवेंट प्लेटफॉर्म में लॉग इन करने और दुनिया भर के हजारों अन्य स्टार्टअप-टेक उत्साही लोगों के साथ TechSparks2021 का अनुभव करने के लिए, यहां जुड़ें। जब आप TechSparks2021 के अपने अनुभव, सीख और पसंदीदा पलों को साझा करते हैं तो #TechSparks2021 को टैग करना न भूलें।


YourStory के फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक कॉन्फ्रेंस में सभी एक्शन से भरपूर सत्रों की एक लाइन-अप के लिए, TechSparks 2021 वेबसाइट देखें।

TechSparks2021

Edited by Ranjana Tripathi