iPhone बनाने वाले Tony Fadell बोले - आपको हर साल नया आईफोन खरीदने की जरूरत नहीं है

By Ishan Patra & Upasana
November 13, 2022, Updated on : Sun Nov 13 2022 10:55:05 GMT+0000
iPhone बनाने वाले Tony Fadell बोले - आपको हर साल नया आईफोन खरीदने की जरूरत नहीं है
YourStory के फ्लैगशिप इवेंट TechSparks में फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ वीडियो इंटरव्यू में टोनी ने कहा कि आपको ये चीज समझनी होगी कि जिस समय कम्प्यूटर या मोबाइल फोन आए थे उस समय ये काफी क्रांतिकारी थे. मगर एक समय के बाद कहीं न कहीं टेक्नोलॉजिकल पीक पर पहुंच ही जाते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज की तारीख में Apple iPhone के दाम इस स्तर पर पहुंच चुके हैं जहां दुनिया में कोई भी कहीं भी इसे खरीद सकता है. ये भी एक वजह है कि हममें से या हमारे आसपास कई ऐसे लोग होंगे जो आईफोन का नया मॉडल आते ही उसे खरीदने की होड़ में लगे रहते होंगे. मगर आईफोन के को-क्रिएटर को ये बात कुछ खास पसंद नहीं है. इसके को-क्रिएटर टोनी फडेल (Tony Fadell) कहते हैं कि लोगों को हर साल आईफोन का लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल खरीदने की कोई जरूरत नहीं है.


टोनी ने YourStory के फ्लैगशिप इवेंट TechSparks2022 में बताया कि वो खुद अभी 12th जेनरेशन आईफोन चला रहे हैं.


YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ वीडियो इंटरव्यू में टोनी ने कहा कि आपको ये चीज समझनी होगी कि जिस समय कम्प्यूटर या मोबाइल फोन आए थे उस समय ये काफी क्रांतिकारी थे. मगर एक समय के बाद कहीं न कहीं टेक्नोलॉजिकल पीक पर पहुंच ही जाते हैं.


टोनी Apple के म्यूजिक डिवाइस आईपॉड (iPod) के डेवलपर भी हैं, इस आईपॉड ने आईफोन के डेवलपमेंट में बड़ी भूमिका निभाई है.

Apple ने आईपॉड को 20 साल तक चलाया और इस दौरान इसके 32 मॉडल आए. Apple ने इस साल मई में आईपॉड बनाना बंद कर दिया.


टोनी ने कहा, कोई टेक्नॉलॉजिकल प्रोडक्ट जब उस पीक पर या सैचुरेशन पर पहुंच जाए तो उसमें जबरन इनोवेशन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. आईपॉड भले ही बंद हो गया है मगर इसे भूला नहीं जा सकता. क्योंकि Apple आईपॉड के बिना आज वो Apple नहीं होता जो वो आज है.


टोनी ने Apple को छोड़ने के बाद Nest Labs नाम से अपनी एक कंपनी बनाई. जिसने Nest Thermostat बनाया है.


Time ने 2016 में आईपॉड, आईफोन और नेस्ट थर्मोस्टैट को 50 मोस्ट इंफ्लुएंशियल गैजेट्स ऑफ ऑल टाइम में जगह दी थी.


आज के ऑन्त्रप्रेन्योर ऐसे कौन से प्रोडक्ट बना सकते हैं जिनका दुनिया में कुछ सकारात्मक असर पड़े? इस सवाल पर टोनी ने कहा कि लोगों का ध्यान क्लाइमेट क्राइसिस पर होना चाहिए. सर्कुलर इकॉनमी पर होना चाहिए और इसे ध्यान में रखते हुए प्रॉडक्ट्स बनाने चाहिए.

इस साल की शुरुआत में आईफोन को-क्रिएटर ने अपनी एक किताब भी जारी की थी, बि'Build: An Unorthodox Guide to Making Things Worth Making'. 


उन्होंने कहा कि इस किताब को मेंटरशिप का एंसाइक्लोपीडिया कह सकते हैं. मैंने अपनी असफलताओं से जो भी सीखा है वो सब इस किताब में लिखा है.


 मैंने दुनिया के कुछ सबसे शानदार मेंटर्स से सीखा है और मैं उन सीखों को इस किताब के जरिए बाकी लोगों तक पहुंचाना चाहता हूं.


टोनी एक इंजीनियर होने के साथ एक डिजाइनर, इन्वेस्टर, मेंटर और ऑथर हैं. उन्होंने ऐसी चीजें बनाई हैं जिसने दुनिया बदल दी है और अरबों लोग उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं.


अपनी किताब में उन्होंने लिखा है कि एक प्रोडक्ट बनाना एक गाना बनाने की तरह है. मार्केटिंग, सेल्स, इंजीनियर, सपोर्ट, मैन्युफैक्चरिंग, पीआर और लीगल आपके बैंड की तरह होते हैं. प्रोडक्ट मैनेजर आपका प्रोड्यूसर होता है जो ये तय करता है कि टीम के बाकी सभी लोग उसी धुन को गा रहे हैं, सभी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं.


टोनी आगे कहते हैं, सिर्फ प्रोड्यूसर के पास ही ये क्षमता होती है वो सारे काम जो अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग लोगों के जरिए हो रहे हैं वो एक साथ कैसे नजर आ रहे हैं.


इसलिए वो बड़ी आसानी से बता सकते हैं कि यहां पर ड्रम की आवाज ज्यादा आ रही है या कोई और म्यूजिक आवाज पर भारी दिख रहा है. वह कहते हैं कि लोग काम करते वक्त अक्सर बड़ी तस्वीर भूल जाते हैं और बतौर प्रोड्यूसर आपकी जिम्मेदारी उन सभी टुकड़ों को एक साथ देखने की होती है.

techsparks2022