TECH30: ये हैं साल 2023 के 30 उभरते भारतीय स्टार्टअप

YourStory ने हर वर्ष की तरह, इस वर्ष भी अपने फ्लैगशिप इवेंट के 14वें संस्करण — TechSparks 2023 में ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना को बयां करने वाले युवा और होनहार स्टार्टअप्स की लिस्ट — Tech30 पेश की है.

TECH30: ये हैं साल 2023 के 30 उभरते भारतीय स्टार्टअप

Friday September 22, 2023,

10 min Read

एक समय भारत की विकास गाथा के हाशिए पर गिने जाने के बाद, भारतीय स्टार्टअप को अब 'नए भारत की रीढ़' कहा जाता है.

देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम ने लंबा सफर तय किया है — साल 2014 में DPIIT के साथ रजिस्टर्ड 350 स्टार्टअप से, इस वर्ष 92,000 से अधिक स्टार्टअप रजिस्टर होने के साथ यह अभूतपूर्व गति से बढ़ रहा है. ये नए जमाने की कंपनियां वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेशन के साथ पारंपरिक उद्योगों के बीच अपनी खास जगह बना रही हैं और 'The Great Indian Techade' की चेंजमेकर बन गई हैं, जिससे भारत दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के साथ वैश्विक मानचित्र पर आ गया है.

पिछले 15 वर्षों से, YourStory ने इन ऑन्त्रप्रेन्योर्स को विभिन्न क्षेत्रों में उजागर करने और प्रस्तुत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

बड़े बदलाव लाने वाली नई, छोटी कंपनियों की कहानियां बताने का एक तरीका स्टार्टअप-टेक समिट TechSparks में है, जब हम Tech 30 रिलीज करते हैं. यह भारत के 30 सबसे आशाजनक, उभरते स्टार्टअप्स की एक लिस्ट है, जिनके बारे में हमारा मानना है कि उनमें प्रमुख विघटनकारी होने की क्षमता है.

YourStory_Tech30_TechSparks2023

Tech 30

Tech30 के साथ, हम न केवल प्रारंभिक चरण के टेक स्टार्टअप्स को सशक्त बनाते हैं जो अगली पीढ़ी के परिवर्तनकर्ता बन सकते हैं, बल्कि उन्हें अपनी कहानियाँ बताने, निवेशकों से मिलने, इकोसिस्टम के हितधारकों के साथ सहयोग करने, फंडिंग जुटाने और अपने स्टार्टअप को अगले स्तर पर आगे ले जाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी देते हैं.

बड़े खिलाड़ियों से उभरते उद्यमों तक ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना को प्रसारित करने की इस दृष्टि के साथ, YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा ने इस साल TechSparks 2023 में इनोवेटर्स की सबसे बड़ी सभा में उभरती हुई कंपनियों की Tech30 लिस्ट का अनावरण किया.

शर्मा ने कहा, “हमें विश्वास है कि हमारे पास भारत में 1 मिलियन स्टार्टअप होंगे. हर साल, हम 30 कंपनियों का चयन करते हैं जो इनोवेटिव सॉल्यूशन तैयार कर रही हैं. आइए जश्न मनाएं और इन कंपनियों को पहचानें जिनके बारे में हमारा मानना है कि कल ये बड़ी होंगी."

एक हजार से अधिक ऐप्लीकेशंस में से चुने गए, इन स्टार्टअप्स को एक जूरी द्वारा चुना गया था जिसमें स्टार्टअप इकोसिस्टम के दिग्गज और YourStory के सीनियर एडिटोरियल और रिसर्च टीम स्टाफ शामिल थे.

इस वर्ष, AI/ML स्टार्टअप्स ने दबदबा कायम किया और लगभग एक-तिहाई विजेताओं ने उस सेक्टर में अपनी जगह बनाई, जो GenAI के विकास को उजागर करता है.

B2B स्टार्टअप सबसे अधिक फंडिंग आकर्षित कर रहे हैं और अगले कुछ वर्षों में विकास और इनोवेशन को बढ़ावा देने की सबसे बड़ी क्षमता रखते हैं. इस वर्ष की लिस्ट में, 30 में से 28 कंपनियों के कारोबार में B2B फैक्टर है, जिसमें 10 पूरी तरह से B2B मॉडल पर काम कर रहे हैं.

जबकि बेंगलुरु भारत में सबसे महत्वपूर्ण स्टार्टअप हब बना हुआ है, टियर II और III शहरों का भी लिस्ट में अच्छा प्रतिनिधित्व है. साथ ही, आधे Tech30 स्टार्टअप तीन साल या उससे अधिक समय से काम कर रहे हैं.

आप यहां Tech30 2023 रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

यहां 2023 के लिए टॉप 30 होनहार इनोवेटर्स पर एक झलक:

Here are the top 30 promising innovators for 2023

Anatomech

Anatomech लिम्पेडेमा से पीड़ित व्यक्तियों को पहनने योग्य डिवाइस मुहैया करने में माहिर है. इसका बायोनिक पहनने योग्य स्मार्ट डिवाइस प्राकृतिक लसीका परिसंचरण की नकल करता है, सूजन को कम करता है और दर्द को कम करता है.

Aspiring Brands

Aspiring Brands किड्सवियर सेगमेंट में काम करते हैं और निर्माताओं के साथ सहयोग करते हुए ग्राहकों को सीधे सेवा देने के लिए AI/ML जैसी तकनीक का उपयोग करते हैं. Includ ब्रांड के माध्यम से बिक्री करते हुए, कंपनी निर्माताओं के लिए बाज़ार बनाने के साथ-साथ D2C दृष्टिकोण का उपयोग करती है.

Assert AI

Assert AI एक कंप्यूटर विज़न केंद्रित SaaS कंपनी है जो उद्यमों के लिए AI-आधारित वीडियो एनालिटिक्स समाधान प्रदान करती है. यह देश में बंदरगाहों, मैन्युफैक्चरिंग और लॉजिस्टिक्स कंपनियों, बैंकों/एटीएम और खुदरा श्रृंखलाओं को समाधान प्रदान करता है.

BluJ Aero

BluJ Aerospace कार्गो और मनुष्यों के लिए यात्रा के समय को कम करने के लिए टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों द्वारा संचालित अत्याधुनिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (VTOL) टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है.

ClearFeed

ClearFeed सूचना अंतर को पाटने और असंरचित डेटा को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि में परिवर्तित करने के लिए AI और NLP का उपयोग करता है. यह विभिन्न डेटा स्रोतों में कार्य प्रबंधन को सरल बनाता है. CoreWeave, Atlan Data और Teleport जैसी कंपनियां स्लैक पर कर्मचारी और ग्राहक अनुरोध प्रबंधन को सुव्यवस्थित करने के लिए ClearFeed का उपयोग करती हैं.

CodeMate

CodeMate कोडिंग को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रोग्रामर्स के लिए तैयार किया गया एक ऑटो-करेक्टिंग टूल है. यह डेवलपर्स के प्रकार के अनुसार त्रुटियों को ठीक करके, तेज़ और अधिक सटीक कोड निर्माण को सक्षम करके दक्षता बढ़ाता है. स्टार्टअप का लक्ष्य व्यवसायों के लिए टर्नअराउंड समय और लागत को कम करना है.

Eugenie AI

Eugenie AI Technologies एक एमिशन (उत्सर्जन) इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म मंच है जो मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को उत्पादन लक्ष्यों को प्राप्त करने के साथ-साथ अपने ग्रीनहाउस उत्सर्जन को ट्रैक करने, पता लगाने और कम करने की अनुमति देता है.

Evate

Evate Technologies पेट्रोल/डीजल-आधारित वाहनों को सत्यापित रेट्रोफिट टेक्नोलॉजी खिलाड़ियों के साथ जोड़कर ईवी में परिवर्तित करने में सक्षम बनाती है. यह एंड-टू-एंड ईवी रेट्रोफिटिंग मार्केटप्लेस NBFCs के साथ साझेदारी के माध्यम से रेट्रोफिट के लिए लोन की सुविधा भी देता है.

Fanztar

Fanztar प्रशंसकों को निष्क्रिय पर्यवेक्षक बनने के बजाय सक्रिय रूप से क्रिएटर इकोनॉमी में संलग्न होने में सक्षम बनाता है. यह प्रशंसकों को एक क्रिएटर की यात्रा के सह-मालिक बनने, उनकी वृद्धि और उनके द्वारा उत्पन्न मूल्य को साझा करने की अनुमति देता है.

Hyperlab.life

Hyperlab एक स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी कंपनी है जो एथलीटों के प्रशिक्षण और प्रदर्शन को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है. कंपनी अभूतपूर्व फिटनेस और प्रशिक्षण समाधानों में माहिर है जो अत्याधुनिक तकनीक को खेल विज्ञान के साथ जोड़ती है.

Introbot

Introbot इवेंट में और बिजनेस या पूर्व छात्र समुदायों के माध्यम से पेशेवर संबंध बनाने के लिए स्टार्टअप फाउंडर्स और बिजनेस एग्जीक्यूटिव्ज को जोड़ने के लिए एआई का उपयोग करता है. यह प्लेटफ़ॉर्म मैचमेकिंग के लिए व्हाट्सएप पर निर्मित एआई-आधारित रिकमेंडेशन इंजन का उपयोग करता है.

Kshana.ai

Kshana.ai एक एआई-संचालित असेट मैनेजमेंट को-पायलट है जो असेट्स और वेल्थ मैनेजमेंट कंपनियों के साथ-साथ रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स (RIA) पर लक्षित है. कमाई विश्लेषण प्लेटफ़ॉर्म सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा अपडेट को एनोटेट करने के लिए एआई का उपयोग करता है और ग्राहकों को मैन्युअल प्रक्रियाओं की तुलना में स्टॉक पर डेटा को तेजी से पार्स करने में मदद करता है.

Let’s driEV

Let's driEV Techsofin द्वारा संचालित एक टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है. यह एक सुविधाजनक, किफायती और पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्प के साथ यातायात की भीड़ और वायु प्रदूषण जैसी शहरी आवागमन चुनौतियों का समाधान करता है.

MakeForms.io

MakeForms.io एक ऑनलाइन फॉर्म बिल्डर है जो उपयोगकर्ताओं को कस्टम फॉर्म बनाने, साझा करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है. प्लेटफ़ॉर्म कंडिशनल लॉजिक, वर्कफ़्लो, कस्टम ब्रांडिंग और टीम सहयोग भी प्रदान करता है.

Minus Zero

Minus Zero भारत का पहला स्टार्टअप है जो पूरी तरह से स्वायत्त वाहन (autonomous vehicles) बनाता है. यह एक मानव जैसा एआई ड्राइवर बनाने की उम्मीद करता है जो भारत जैसे सबसे कठिन ट्रैफिक परिदृश्यों को सुरक्षित रूप से नेविगेट कर सके.

Monet Work

Monet Work कंपनियों को मध्य और वरिष्ठ स्तर की प्रतिभाओं को नियुक्त करने या तथाकथित सुपर नेटवर्कर्स द्वारा बनाए गए पेशेवर नेटवर्क के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. ये सुपर नेटवर्कर अपने-अपने क्षेत्र में प्रभावशाली हैं और लोगों को अवसरों से जोड़ने के लिए पुरस्कृत होते हैं.

Naam

Naam एक मेड-इन-इंडिया ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपने कॉन्टैक्ट्स को सिंक किए बिना अज्ञात फोन कॉल और स्पैमर की पहचान करने में सक्षम बनाता है. इसका लक्ष्य सुरक्षित संचार की सुविधा प्रदान करके भारत का सबसे बड़ा कॉलर पहचान ऐप बनना है.

Navanc

Navanc Datasciences मॉर्गेज-बेस्ड लेंडिंग के लिए उधारकर्ता की संपत्ति के मूल्यांकन का आकलन करके ऋणदाताओं को ऋण देने में मदद करता है. यह बंधक ऋण परिदृश्य को नया आकार देने के लिए संपत्ति मूल्यांकन में डेटा-संचालित दृष्टिकोण की शुरुआत करता है.

Nawgati

Nawgati एक वर्टिकल SaaS प्लेटफ़ॉर्म और एक कंज्यूमर-फैसिंग ऐप संचालित करती है जो ईंधन स्टेशनों और ड्राइवरों को जोड़ने वाले पुल के रूप में कार्य करता है. स्टार्टअप का प्राथमिक लक्ष्य ईंधन स्टेशनों पर प्रतीक्षा समय और भीड़ को कम करना है.

NeuralGarage

डब किए गए कंटेंट में विजुअल सिंक्रनाइज़ेशन हानि का मुद्दा लंबे समय से एक दुर्गम चुनौती के रूप में माना जाता रहा है. NeuralGarage इस मुद्दे को हल करता है और एआई हस्तक्षेप के माध्यम से सभी भाषाओं में संचार को निर्बाध बनाने का लक्ष्य रखता है.

NexStem

NexStem ह्यूमन-मशीन इंटरैक्शन को बढ़ाने के लिए तंत्रिका विज्ञान (neuroscience) का लाभ उठाता है. स्टार्टअप ने एक ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस (BCI) डेवलप किया है जिसका उद्देश्य तंत्रिका विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और गेमिंग में क्रांति लाना है.

Ongil.ai

OngIL एआई-संचालित निर्णय लेने के लिए बनाया गया एक विश्लेषण मंच है. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म विभिन्न उद्योगों में सीनियर मैनेजमेंट को डेटा संग्रह से लेकर अंतर्दृष्टि तक विश्लेषण कार्यों को 95% तक तेज करने में मदद करता है. इसमें तेजी से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए रियल-टाइम विज़ुअलाइज़ेशन और पूर्वानुमानित विश्लेषण जैसी सुविधाएं भी हैं.

PierSight Space

PierSight Space समुद्र में मानव गतिविधि की आसान और अधिक प्रभावी निगरानी को सक्षम करने के लिए सिंथेटिक एपर्चर रडार (SAR) उपग्रहों का निर्माण कर रहा है. स्टार्टअप के समाधान शिपिंग, बीमा, रक्षा, तटरक्षक, तेल और गैस और अन्य कंपनियों के लिए लक्षित हैं जो समुद्री खुफिया जानकारी पर निर्भर हैं.

Plotch.ai

Plotch उन ब्रांडों के लिए क्लाउड-बेस्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक स्टैक मुहैया करता है जो ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) प्रोटोकॉल का हिस्सा बनना चाहते हैं. इसका उद्देश्य ब्रांडों को नोड-टू-नोड पेमेंट के लिए नोड इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने में मदद करना और नेटवर्क शिकायत प्रबंधन का समर्थन करके कॉमर्स को डिजिटल बनाने की जटिलताओं को दूर करना है.

Segwise

Segwise प्रोडक्ट और ग्रोथ टीमों के लिए एक एआई-संचालित अवलोकन मंच है. इसका B2B SaaS प्लेटफ़ॉर्म अवसरों को निर्धारित करने के साथ-साथ उन मुद्दों की पहचान करने के लिए प्रोडक्ट और ग्रोथ टीमों द्वारा दिए गए डेटासेट पर एक नो-कोड स्क्रिप्ट चलाता है, जिन पर टीम के फोकस की आवश्यकता होती है.

SHG Technologies

SHG Technologies का फ्लैगशिप प्रोडक्ट, SMART Vision, एक पहनने योग्य डिवाइस है जो दृष्टिबाधित व्यक्ति को संवेदी अनुभव प्रदान करने के लिए AI, ML और मशीन विजन का लाभ उठाता है. इसे अंधापन, मैक्यूलर डीजनरेशन, डायबिटिक रेटिनोपैथी आदि स्थितियों से पीड़ित व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Sivi

Sivi एक जेनरेटिव एआई स्टार्टअप है जो टेक्स्ट कंटेंट को विज्ञापनों, प्रोडक्ट बैनर, पोस्ट आदि के लिए विज़ुअल डिज़ाइन में परिवर्तित करता है. इसने विज़ुअल डिज़ाइन निर्माण के लिए अपना स्वयं का जनरेटिव मॉडल बनाया है जो दो मिनट से कम समय में प्रॉम्प्ट के 16 प्रकार जनरेट कर सकता है.

The ePlane Company

The ePlane Company एक अर्बन एयर मोबिलिटी (UAM) कंपनी है जिसका लक्ष्य सुरक्षित, टिकाऊ और किफायती उड़ान सेवाएं प्रदान करके शहरों में सड़क पर यातायात की भीड़ को कम करना है. यह लोगों को उनके दरवाजे से उनके अंतिम गंतव्य तक 10 गुना तेजी से पहुंचाकर गहन इंट्रा-सिटी उड़ान अनुभव प्रदान करने की उम्मीद करता है.

Verdant Impact

Verdant Impact एक फुल-स्टैक पशुपालन मंच है जो किसानों को पशुधन की खरीद और बिक्री के लिए बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज प्रदान करता है. SaaS प्लेटफ़ॉर्म के जेनेटिक ट्रैसेबिलिटी सिस्टम में AR/VR समाधान और यूनिवर्सल एनिमल एनसेस्ट्री एनिमल मार्क है, जो किसानों को उन्नत डीएनए विश्लेषण और अद्वितीय पहचान तकनीकों का उपयोग करके अपने पशुधन के वंश का पता लगाने की अनुमति देता है.

Vitra.ai

Vitra.ai एक AI-बेस्ड वीडियो ट्रांसलेशन प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को केवल एक क्लिक से 70 से अधिक भाषाओं में वीडियो का अनुवाद करने में मदद करता है. कंपनी की तकनीक वीडियो, चित्र, वेबसाइट, पॉडकास्ट और टेक्स्ट सहित मीडिया के विभिन्न प्रारूपों से अनुवाद प्रदान करने की क्षमता रखती है.

आप यहां Tech30 2023 रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
The Great Indian Techade: YourStory की श्रद्धा शर्मा ने किया TechSparks 2023 का आगाज़


Edited by रविकांत पारीक