ITC मौर्या की बड़ी जीत, दिल्ली हाईकोर्ट ने 'बुखारा' को घोषित किया प्रसिद्ध ट्रेडमार्क

By yourstory हिन्दी
December 01, 2022, Updated on : Thu Dec 01 2022 09:52:28 GMT+0000
ITC मौर्या की बड़ी जीत, दिल्ली हाईकोर्ट ने 'बुखारा' को घोषित किया प्रसिद्ध ट्रेडमार्क
ITC ने गुरुग्राम के एक रेस्तरां के खिलाफ मामला दायर किया था, जिसमें दावा किया गया था कि बल्ख बुखारा मार्क का उपयोग उसके ट्रेडमार्क का उल्लंघन है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने ITC लिमिटेड के 'बुखारा' को ट्रेड मार्क अधिनियम की धारा 2 (zg) के साथ पढ़े जाने वाली धारा 11 (2) के तहत एक प्रसिद्ध ट्रेडमार्क (Well-known Trademark) घोषित किया है. साथ ही आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद प्रसिद्ध मार्क्स की सूची में इसे जोड़ने के लिए ट्रेडमार्क के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है. अदालत ने पाया कि जाने-माने मार्क्स का स्टेटस प्राप्त करने वाले कुछ ट्रेडमार्क्स की विशेषता को भारत में अदालतों द्वारा लगभग तीन दशकों तक स्वीकार किया गया था.


आईटीसी ने गुरुग्राम के एक रेस्तरां के खिलाफ मामला दायर किया था, जिसमें दावा किया गया था कि बल्ख बुखारा मार्क का उपयोग उसके ट्रेडमार्क का उल्लंघन है. इसके अतिरिक्त, आईटीसी ने अपने मार्क बुखारा को एक प्रसिद्ध चिह्न के रूप में घोषित करने की मांग की.

बुखारा के प्रसिद्ध ट्रेडमार्क होने में कोई शक नहीं

जस्टिस प्रतिभा एम. सिंह ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि बुखारा एक प्रसिद्ध मार्क है क्योंकि रेस्तरां ने कई पुरस्कार जीते हैं और दुनिया भर से मशहूर हस्तियों ने दौरा किया है. बल्ख बुखारा का बचाव करते हुए, एडवोकेट पीयूष कालरा और निकिता आनंद ने अदालत को सूचित किया कि बुखारा मार्क को संयुक्त राज्य अमेरिका में अदालतों द्वारा संरक्षित नहीं किया गया था. अदालत ने कहा कि बुखारा मार्क भारत में उत्पन्न हुआ है, इसलिए अमेरिकी अदालतों के निर्णय भारत के संदर्भ में लागू नहीं होंगे.

भारतीयों के साथ-साथ विदेशियों के बीच भी पर्याप्त गुडविल

अदालत ने कहा, यह न केवल भारतीयों बल्कि विदेशियों के बीच भी पर्याप्त गुडविल और प्रतिष्ठा प्राप्त करता है. इसके अलावा, अदालत ने प्रतिवादियों को किसी भी रूप में बल्ख बुखारा या किसी अन्य समान मार्क का उपयोग करने से रोक दिया और उन्हें 31 दिसंबर, 2022 से पहले उन वस्तुओं या स्थानों को बदलने का निर्देश दिया, जहां यह निशान/मार्क दिखाई देता है. हालांकि प्रतिवादी अपने होटल, रेस्तरां, या अन्य आतिथ्य सेवाओं के लिए बुखारा शब्द के साथ मार्क या किसी अन्य मार्क का उपयोग नहीं करने पर सहमत हुए.

कई प्रसिद्ध हस्तियां रह चुकी हैं मेहमान

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप साल 2020 में जब भारत आए थे तो वह आईटीसी मौर्या में ही ठहरे थे. इतना ही नहीं उनसे पहले इस होटल में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा और जिमी कार्टर भी ठहर चुके हैं. तंदूरी पकवानों के लिए मशहूर होटल का ‘बुखारा’ रेस्तरां टोनी ब्लेयर, बिल क्लिंटन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और एम एस धोनी, पेंटर एम एफ हुसैन समेत अन्य शख्सियतों की तस्वीरों से सजा है. ये सभी यहां खानपान का लुत्फ उठा चुके हैं. होटल के मेहमानों की सूची में दलाई लामा से लेकर रोजर फेडरर, व्लादीमिर पुतिन, अनॉर्ल्ड श्वार्जनेगर, मिक जैगर और टाइगर वुड्स भी शामिल हैं.


Edited by Ritika Singh