ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने जोड़े 26 नए भारतीय शब्द, आधार और हड़ताल जैसे शब्दों को मिली जगह

By yourstory हिन्दी
January 25, 2020, Updated on : Sat Jan 25 2020 12:01:30 GMT+0000
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने जोड़े 26 नए भारतीय शब्द,  आधार और हड़ताल जैसे शब्दों को मिली जगह
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने अपने नए संस्कारण में 26 भारतीय अंग्रेजी शब्दों को जगह दी है। इनमें से 22 शब्द डिक्शनरी के प्रिंट संस्करण में जबकि 4 शब्द डिक्शनरी के डिजिटल संस्करण में शामिल किए गए हैं।

सांकेतिक चित्र (साभार: इंटरनेट)

सांकेतिक चित्र (साभार: इंटरनेट)



अंग्रेजी की मशहूर ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने अपना नया संस्करण जारी कर दिया है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के नए संस्करण में 26 भारतीय अंग्रेजी के शब्दों को भी जगह दी गई है। इनमें से कुछ शब्द ऐसे भी हैं जिनका उपयोग भारत में लोग आम बोलचाल में करते हैं। गौरतलब है कि दुनिया भर में अंग्रेजी सीखने वाले लोग ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की मदद लेते हैं।


इस तरह से ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के दसवें संस्करण में कुल 384 भारतीय अंग्रेजी के शब्द शामिल हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस के अनुसार इस डिक्शनरी में भाषाओं के बदलावों का खासा ध्यान रखा जाता है। ऐसे में हमेशा से ही 'समय के साथ अस्तित्व में आए' प्रासंगिक शब्दों को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया जाता रहा है।


ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जो भारतीय शब्द शामिल किए गए हैं, उनमें आधार, चावल, शादी, हड़ताल और डब्बा जैसे शब्द शामिल हैं। इसी के साथ इस बार डिक्शनरी में समय के साथ उपजे कुछ खास शब्दों जैसे चैटबॉट और फेक न्यूज़ को भी शामिल किया गया है। गौरतलब है कि शामिल किए गए 26 शब्दों में 22 शब्द प्रिंट संस्करण में हैं, जबकि 4 शब्द डिक्शनरी के डिजिटल संस्करण में जोड़े गए हैं।


ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय प्रेस में प्रबंध निदेशक फातिमा दादा के अनुसार यह प्रेस वैश्विक स्तर परअंग्रेजी भाषा का संरक्षक है, ऐसे में उसे इस प्रक्रिया से गुजरना ही पड़ता है।


ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का इतिहास 77 साल पुराना है, पहली बार इसे 1942 में जापान में प्रकाशित किया गया था, जबकि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने साल 1948 में पहली बार इसका प्रकाशन किया था।