महिला SHGs के प्रॉडक्ट बिकवाने में मदद करेगी बाबा रामदेव पतंजलि, सरकार से मिलाया हाथ

By yourstory हिन्दी
November 03, 2022, Updated on : Thu Nov 03 2022 07:24:17 GMT+0000
महिला SHGs के प्रॉडक्ट बिकवाने में मदद करेगी बाबा रामदेव पतंजलि, सरकार से मिलाया हाथ
मंत्रालय ने अपने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के लिए पतंजलि को राष्ट्रीय संसाधन संगठन के रूप में मान्यता दी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के साथ एक समझौता किया है. इसके तहत महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के उत्पादों की मार्केटिंग में मदद दी जाएगी. समझौते के अनुसार पतंजलि आयुर्वेद, महिला एसएचजी के उत्पादों की मार्केटिंग करेगी और उन्हें ऐसे उत्पादों की डीलरशिप प्राप्त करने व वितरण के अवसर भी उपलब्ध कराएगी.


केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह की मौजूदगी में यह समझौता हुआ. समझौते पर मंत्रालय की ओर से अपर सचिव चरणजीत सिंह और पतंजलि की ओर से दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट के महासचिव आचार्य बालकृष्ण ने हस्ताक्षर किए. सिंह ने कहा, ‘‘एसएचजी से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं को कम से कम एक लाख रुपये प्रति वर्ष की आय दिलाने में मदद करने के लिए यह समझौता किया गया है.’’

कैसे मदद करेगी पतंजलि

समझौते के अनुसार, मंत्रालय ने अपने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के लिए पतंजलि को राष्ट्रीय संसाधन संगठन (एनआरओ) के रूप में मान्यता दी है. पतंजलि, महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की को-ब्रांडिंग करेगी, चुनिंदा उत्पादों को अपने स्टोरों पर और डीलरों के अपने नेटवर्क के माध्यम से बेचेगी. साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों को कंपनी की डीलरशिप और डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्राप्त करने का अवसर भी देगी.


अपने एनआरएलएम कार्यक्रम के तहत मंत्रालय, ऐसे ग्रामीण महिला एसएचजी द्वारा चलाए जा रहे व्यवसायों को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रहा है, जो खाद्य उत्पादों, हैंडीक्राफ्ट्स और हैंडलूम के उत्पादन में लगे हुए हैं. मंत्रालय ने उन्हें विभिन्न ई-मार्केट चैनल्स जैसे सरस गैलरी, राज्य विशिष्ट रिटेल आउटलेट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे GeM, Flipkart, Amazon और अन्य से जोड़ा है.

क्या है DAY-NRLM

DAY-NRLM, ग्रामीण विकास मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है. इसका मकसद एसएचजी इकोसिस्टम के माध्यम से लोगों की आजीविका को बढ़ाकर और उनकी उपज के लिए बेहतर व लाभदायक बाजारों के माध्यम से बढ़ी हुई आय प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है.


दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट पतंजलि की एक संस्था है, जो योग और आयुर्वेद से मानव जाति की सेवा करने के लिए एक प्रतिष्ठान है. अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, यह दिव्य फार्मेसी, दिव्य प्रकाशन, दिव्य योग साधना, दिव्य गौशाला और दिव्य नर्सरी जैसी कई पतंजलि इकाइयों के सहयोग से काम करता है. इसके अलावा पतंजलि संस्थाओं जैसे भरुवा सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, भरुवा एग्रीसाइंस प्राइवेट लिमिटेड, पतंजलि जैविक अनुसंधान संस्थान, और पतंजलि अनुसंधान संस्थान के उपक्रमों के सहयोग से तकनीकी सहायता प्रदान की जा रही है.



Edited by Ritika Singh