आज से खुले ये 4 आईपीओ, जानिए IPO के लिए कैसा रहा ये साल, कंपनियों ने जुटाए कितने पैसे

आज यानी 31 मार्च 2023 से 4 आईपीओ खुल रहे हैं.इस साल शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से कंपनियां आधा ही पैसा जुटा पाईं. कम पैसे जुटाने के बावजूद यह साल टॉप-3 बेस्ट साल में रहा है. इस साल करीब 37 कंपनियों ने मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए 52,116 करोड़ रुपये जुटाए.

आज से खुले ये 4 आईपीओ, जानिए IPO के लिए कैसा रहा ये साल, कंपनियों ने जुटाए कितने पैसे

Friday March 31, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

आज यानी 31 मार्च 2023 से 4 आईपीओ खुल रहे हैं.

इस साल शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से कंपनियां आधा ही पैसा जुटा पाईं.

कम पैसे जुटाने के बावजूद यह साल टॉप-3 बेस्ट साल में रहा है.

इस साल करीब 37 कंपनियों ने मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए 52,116 करोड़ रुपये जुटाए.

इस वित्त वर्ष का आखिर दिन आ चुका है और खत्म होते-होते ये साल 4 आईपीओ (IPO) देकर जा रहा है. आज यानी 31 मार्च 2023 से 4 आईपीओ खुल रहे हैं. इन चारों कंपनियों का प्लान करीब 100 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने का है. वहीं इस पूरे साल में शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की वजह से कंपनियां आधा ही पैसा जुटा पाईं. हालांकि, कम पैसे जुटाने के बावजूद यह साल टॉप-3 बेस्ट साल में रहा है. आइए पहले जानते हैं किन-किन कंपनियों का आज खुल रहा है आईपीओ.

1- MOS यूटिलिटी

इस कंपनी का आईपीओ 31 मार्च को खुला है और इसमें आप 6 अप्रैल तक पैसे लगा सकते हैं. यह कंपनी डिजिटल प्रोडक्ट और सर्विस प्रोवाइड करती है. यह कंपनी एसएमई आईपीओ के जरिए बाजार से करीब 50 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. इसके शेयर की कीमत करीब 72-76 रुपये रखी जाएगी.

2- सैनकोड टेक्नोलॉजी

इस कंपनी का आईपीओ भी 6 अप्रैल को बंद होगा. आईपीओ के जरिए कंपनी करीब 5.15 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. शेयर की कीमत 47 रुपये तय की गई है. यह कंपनी सॉफ्टवेयर और प्रोडक्ट डेवलपमेंट का काम करती है और एपीआई इनेबल्ड सॉल्यूशन मुहैया कराती है.

3- इनफिनियम फार्माकेम

कस्टमाइज और पूरी तरह से कॉन्फिडेंशियल सॉल्यूशन मुहैया करने के लिए यह कंपनी कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग सर्विस देती है. इसका आईपीओ करीब 25 करोड़ रुपये का है, जिसके तहत शेयर की कीमत 135 रुपये तय की गई है.

4- एक्जीकॉन इवेंट्स मीडिया सॉल्यूशंस

इस आईपीओ के शेयर की कीमत 61-64 रुपये तय की गई है और इससे कंपनी करीब 21 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है. यह कंपनी कॉन्फ्रेंस और इवेंट इंडस्ट्री के लिए प्रोडक्ट और सर्विस देती है. इसका आईपीओ 5 अप्रैल तक खुला रहेगा.

आईपीओ के लिए कैसा रहा यह साल

साल 2022-23 में शेयर बाजार के भारी उतार-चढ़ाव की वजह से तमाम कंपनियों के आईपीओ बुरी तरह प्रभावित हुए. हालांकि, यह साल आईपीओ के लिए तीसरा सबसे अच्छा साल रहा. इस साल करीब 37 कंपनियों ने मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए 52,116 करोड़ रुपये जुटाए. पिछले साल की तुलना में यह रकम करीब आधी है. रिसर्च फर्म प्राइम डेटाबेस की रिपोर्ट के अनुसार आईपीओ से पैसे जुटाने के मामले में यह साल तीसरा सबसे अच्छा साल रहा.

एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा

इस साल 20,557 करोड़ रुपये का आईपीओ तो सिर्फ एलआईसी का रहा. अगर इसे निकाल दें तो बाकी कंपनियों ने सिर्फ 31,559 करोड़ रुपये जुटाए. इसी साल एक और बड़ा आईपीओ आया था, डेल्हीवरी का आईपीओ, जो करीब 5235 करोड़ रुपये का था. इसके अलावा ग्लोबल हेल्थ का आईपीओ लगभग 2206 करोड़ रुपये का था. इस साल 37 में से 25 आईपीओ सिर्फ मई, नवंबर और दिसंबर यानी तीन महीनों में आए हैं.

यह भी पढ़ें
इस पेनी स्टॉक ने दिया 25000% का रिटर्न, लेकिन ऐसे शेयरों का एक कड़वा सच भी जान लीजिए

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors