ये 5 हेल्थटेक स्टार्टअप बदल रहे हैं फिटनेस इकोसिस्टम की तस्वीर

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी इवॉल्व हो रही है वैसे-वैसे ही ऑन डिमांड सर्विसेज की मांग भी बढ़ते जा रही है. इस डिमांड को पूरी करने के लिए कई नए हेल्थ टेक स्टार्टअप्स शुरू हो रहे हैं.

ये 5 हेल्थटेक स्टार्टअप बदल रहे हैं फिटनेस इकोसिस्टम की तस्वीर

Monday February 20, 2023,

4 min Read

इंडिया में इस समय वेलनेस सेक्टर काफी तेजी से बूम कर रहा है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है टेक्नोलॉजी. आने वाले सालों में भी टेक्नोलॉजी की वजह से यह सेक्टर बूम करता ही रहेगा.

ड्राइवरलेस गाड़ियां से लेकर एआई से लैस वियरेबल्स तक लगभग हर सेक्टर हर दिन इनोवेट होती टेक्नोलॉजी की बदौलत ही लॉन्ग टर्म ग्रोथ की प्लानिंग कर पा रहा है…...मीडिया में मौजूद रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडिया में इस समय 7849 हेल्थ टेक स्टार्टअप्स मौजूद हैं. आइए जानते हैं इनमें से 5 सबसे पॉपुलर डिजिटल प्लैटफॉर्म्स जो हेल्थ वेलबीइंग सेगमेंट में हैं…………

HealthifyMe

HealthifyMe को माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम के अंतर्गत डिवेलप किया गया था. स्टार्टअप शुरुआती दौर में यूजर्स के मौजूदा लाइफस्टाइल, फिटनेस और खान पान की आदतों के आधार पर स्वस्थ शरीर के लिए सुझाव देता था.


स्टार्टअप यूजर्स को शुरू में 21 दिनों के लिए एक प्रोग्राम देती थी जो कंज्यूमर के अंदर खान पान की अच्छी आदतों डिवेलप करता था. कंपनी फिलहाल एक्सरसाइज पैकेज के साथ ही न्यूट्रिशन ट्रैक करने वाले कस्टमाइज पैकेज देती है.


इसके अलावा ऐप पर लगातार ग्लूकोज मॉनिटर भी ऑफर करती है जो बताता है हर खाने को शरीर कैसे प्रोसेस करती है या पचाती है. बिजनेस एक ऐसा स्केल भी बेचता है जो वजन और शरीर के बीच कॉम्पोजिशन पर उचित जानकारी देता है.

Culfit

Cult.fit ने फिटनेस ऐप के तौर पर शुरुआत की थी जो हर इंडिविजुअल को ट्रेनिंग शेड्यूल ऑफर करता था. धीरे धीरे इसने ऑफलाइन फिटनेस सेंटर्स भी ऑफर करने शुरू कर दिए.


लोग अगर किसी कारणवश जिम नहीं जा पाते थे तो वे ऑनलाइन जिम एक्सेस कर सकते थे. प्लैटफॉर्म पर विडियोज देखकर वे खुद से ट्रेनिंग ले सकते थे. ऐप ऑन डिमांड योगा, मेडिटेशन और फिटनेस क्लासेज भी देती है.


इस समय ऐप पर इंडिविजुअल्स को न्यूट्रिशन प्लानिंग और मील ट्रैक करने वाले फीचर ऑफर करती है.डायग्नोस्टिक टेस्ट भी अवेलेबल हैं. इस तरह कल्टफिट आज वेलनेस सर्विसेज की पूरी रेंज ऑफर करने वाली पहली कंपनी बन गई है.

Fittr

Fittr एक लीडिंग टेक एनेबल्ड कम्यूनिटी फर्स्ट हेल्थ और फिटनेस प्लैटफॉर्म है. जो लाखों लोगों को इंटरनैशनली क्वालिफाईड कोच और न्यूट्रिशनिस्ट से कनेक्ट करती है. ये जानकार यूजर्स को हेल्दी और एक्टिव लाइव जीने के सलाह देते हैं.


Fittr के सिंगल प्लैटफॉर्म पर कस्टमर्स डायट प्लान, कोच, BMR/MACRO कैलकुलेटर, बॉडी फैट कैलकुलेटर, 1RM कैलकुलेटर्स और INFS सर्टिफाइड ट्रेनर्स से सर्विस ले सकते हैं. प्लैटफॉर्म एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन के लिए साइंटिफिक अप्रोच को प्रमोट करता है.


FITTR फ्रीमियम बिजनेस स्ट्रैटजी पर काम करता है. जिसके अंदर यह फिटनेस प्रोफेशनल की कम्यूनिटी, डाइट और ट्रेनिंग टूल्स के साथ अपने सभी सर्विसेज के लिए फ्री एक्सेस देता है.

ParaFit

ParaFit Delivers फिटनेस से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप शॉप है. यह बड़ी तेजी से बढ़ता ऑनलाइन कोलैबोरेटिव हेल्थ और न्यूट्रिशन एंटरप्राइज बनता जा रहा है. पूरे दिल्ली एनसीआर में ParaFit ने करीबन ढाई लाख से ज्यादा न्यूट्रीशन से भरपूर मील्स उपलब्ध कराए हैं.


10 लाख के निवेश के साथ इस प्लैटफॉर्म को शुरू किया था जो रकम आज की तारीख में बढ़कर हजार गुना हो चुकी है.कंपनी का दावा है कि उसके प्लैटफॉर्म पर रिन्यूअल रेट 55% से ज्यादा है और हर रजिस्टर्ड क्लाइंट की जिंदगी में प्लैटफॉर्म पर मौजूद सर्विस का इस्तेमाल करके बदलाव आए हैं.

Tata Health

टाटा हेल्थ टाटा इंडस्ट्रीज और टाटा ग्रुप का डिजिटल हेल्थ डिविजन है. जो कंज्यूमर्स को पर्सनलाइज्ड, प्रीवेंटिव और प्रीडिक्टिव हेल्थकेयर प्रोवाइड कराता है. साथ ही चुनिंदा डॉक्टर्स और स्पेशियलिस्ट के पैनल के जरिए ऑन डिमांड डॉक्टर कंसल्टेशन ऑफर भी करता है.


टाटा हेल्थ इस समय देश के सबसे जाने माने हेल्थ ऐप्स में शुमार हो चुका है. प्लैटफॉर्म पर कंज्यूमर्स को 15 से ज्यादा फील्ड के स्पेशलिस्ट से कंसल्टेशन लेन की सुविधा मिलती है. बिजनेस 6 लाख से ज्यादा कंज्यूमर्स को स्वास्थ सुविधा मुहैया करा चुका है.

Daily Capsule
Global policymaking with Startup20 India
Read the full story