ये 5 आउट-ऑफ-द-बॉक्स स्टार्टअप भारत के अरबों डॉलर के यात्रा उद्योग में धूम मचा रहे

Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आमद और सदियों से चल रहे यात्रा रुझानों को बदलने के साथ, ये पांच भारतीय यात्रा स्टार्टअप यात्रा और पर्यटन क्षेत्र को बाधित कर रहे हैं।


जहां देश एक आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है, भारत की यात्रा और पर्यटन उद्योग शायद ही पीछे हटने का कोई संकेत दिखा रहा है। MICE इंडिया और लक्ज़री ट्रेवल कांग्रेस के अनुसार, नए जमाने के ट्रैवल स्टार्टअप्स की आमद और सदियों से चल रहे ट्रेंड्स को बदलते हुए बाज़ार 2025 तक $ 9 बिलियन मार्केट साइज़ को छूने के लिए तैयार है।


क

आभास देसाई और विशाल केजरीवाल, संस्थापक, टैक्सीडिओ (बाएं) और रोहित दुबे, सह-संस्थापक, मूनस्टोन हैमॉक



लेकिन क्या वास्तव में इस उद्योग और इसके विकास को चला रहा है? इसका उत्तर इस उद्योग के अर्थशास्त्र और नए युग के यात्रियों के आगमन से संबंधित मैट्रिक्स में है। ये व्यक्ति ज्यादातर अपने 20 और 30 के दशक में हैं, जो चेकलिस्ट पर्यटन पर व्यक्तिगत, क्यूरेटेड अनुभवों का पक्ष लेते हैं।


इथाका के सीईओ और सह-संस्थापक राहुल सिंह, YourStory हिंदी को बताते हैं,

“मिलेनियल्स पूर्व-निर्मित पैकेजों के विपरीत हैं और अपने यात्रा कार्यक्रम पर नियंत्रण की उम्मीद करते हैं। आगे की योजना बनाने से पहले पर्याप्त शोध में निवेश करने का जिक्र करते हुए, युवा यात्री होटल और फ्लाइट टैरिफ की ऑनलाइन तुलना करके एक सूचित निर्णय लेना पसंद करते हैं। स्टार्टअप एक सामुदायिक संचालित यात्रा योजना और सामाजिक वाणिज्य मंच है, जो थॉमस कुक इंडिया द्वारा समर्थित है।”

वे आगे कहते हैं,

“इथाका ऐप पर, एक यात्री एक चैटिंग वार्तालाप पर एक मेल खाने वाले यात्री (हम उन्हें प्रभावकार कहते हैं) से जुड़ते हैं। प्रभावित व्यक्ति यात्री को देश की खोज करने में मदद करता है, तय करता है कि वे कहां जाना चाहते हैं, वे चीजें जो वे करना चाहते हैं ...”


इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि भारतीय यात्रा उद्योग उच्च उड़ान भर रहा है, नए प्रवेशकों के लिए अवसरों के साथ, और अधिक तकनीकी व्यवधान। यहाँ पाँच ऐसे नए-पुराने स्टार्टअप्स पर एक नज़र डाली गई है, जो भारत के अरबों डॉलर के यात्रा और पर्यटन उद्योग को हिलाते हुए खुद के लिए एक नक्काशी कर रहे हैं।

TraWork

जैसा कि काम से डिस्कनेक्ट करने के विचार और एक पूर्ण ऑनलाइन डिटॉक्स लगता है, यह नए युग के उद्यमियों और अधिकारियों के लिए एक लक्जरी है। इन व्यक्तियों के लिए, काम व्यक्तिगत स्थान में फिसल जाता है, और काम के घंटे नियमित नौ से पांच नौकरियों से आगे बढ़ जाते हैं।


पुणे स्थित ट्रैवल स्टार्टअप ट्रैवर्क के संस्थापक 32 वर्षीय वंदिता पुरोहित के लिए यह स्थिति अज्ञात नहीं है। खुद एक उद्यमी होने के नाते, उन्होंने काम और यात्रा के सम्मिश्रण के बारे में सोचा और मई 2018 में अपने अनूठे यात्रा स्टार्टअप को लॉन्च किया।

अब तक, TraWork ने अपने ग्राहकों के लिए दो अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं की हैं, और कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू यात्राएं इस वर्ष के लिए प्लानिंग में हैं।


स्टार्टअप की अवधारणा सरल है - आप यात्रा करते समय काम करते हैं, और काम करते समय करते हैं।

Taxidio

जब यात्रा की बात आती है, तो "एक आकार-फिट-सभी" दृष्टिकोण वास्तव में काम नहीं करता है। कम से कम वर्तमान परिदृश्य में नहीं, जहां लोग अधिक व्यक्तिगत अनुभवों की तलाश कर रहे हैं। मुंबई स्थित टैक्सिडियो (जिसका अर्थ ग्रीक में based यात्रा है) का उद्देश्य इस अंतर को कम करना है। स्टार्टअप की स्थापना दो यात्रा उत्साही विशाल केजरीवाल (35) और आभास देसाई (36) ने की थी।


ऑनलाइन DIY (डू-इट-योरसेल्फ) ट्रिप प्लानर उपयोगकर्ताओं को उनकी यात्रा शैली और वरीयताओं के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करने देता है और बदले में, टैक्सीडियो उन गंतव्यों की सूची तैयार करता है जो उनकी प्राथमिकताओं से मेल खाते हैं।

स्टार्टअप उपयोगकर्ताओं को 19 रुचि पैरामीटर भी प्रदान करता है, जिसके आधार पर यह विकल्प प्रदान करता है, जिसमें यात्रा के दौरान आकर्षण और गतिविधियों पर सिफारिशें शामिल हैं।


स्टार्टअप में Booking.com और GetYourGuide.com के साथ होटल और आकर्षण बुकिंग के लिए एक संबद्ध भागीदारी है।

The Unhotel Co

इन दिनों यात्री केवल छुट्टी में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, लेकिन वे अपने गेटवे में स्थानीय बारीकियों को भी शामिल करना चाहते हैं। इस भटकन को संतुष्ट करने के लिए, पति-पत्नी की जोड़ी, मनीष सिन्हा और शिल्पी सिंह ने 2016 में द अनहोटल को. को लॉन्च किया।


यात्रा के स्टार्टअप के लिए ऑफबीट आवास, असामान्य यात्राएं और ट्रेक, और प्रीमियम घरेलू ग्राहक और वैश्विक यात्रियों की एक नई पीढ़ी के लिए शानदार कार्यक्रम उपलब्ध हैं।


मनीष कहते हैं,

‘‘कुकी-कटर होटल के अनुभवों की दुनिया में, हम असामान्य और ऑफबीट का जश्न मनाना चाहते थे, हम गंतव्य और यात्रा कार्यक्रम से परे जाते हैं, हम जगह, लोगों, संस्कृति, भोजन और स्मारकों की प्रामाणिक कहानी पर ध्यान केंद्रित करते हैं।’’

स्टार्टअप अपने स्टार्टअप के माध्यम से ऑफबीट रोमांच का एक विशाल सरणी प्रदान करता है। अगर संस्थापकों की मानें तो इन कारनामों में एक द्वीप किराए पर लेना, पूर्वोत्तर में लुप्तप्राय पक्षी, घर-बाहर की छुट्टियां और माइंडफुलनेस यात्रा शामिल हैं।




MeTripping

स्वास्थ्य सेवा से लेकर शिक्षा तक, हर बाजार खंड तकनीकी व्यवधान के प्रभावों को देख रहा है। फिर क्यों नहीं यात्रा और पर्यटन क्षेत्र, जो बजट और समय की कमी के भूत से त्रस्त है?


वरुण गुप्ता का उद्यम, MeTripping इस दर्शन का अनुसरण करता है। बेंगलुरु स्थित यात्रा स्टार्टअप प्रत्येक उपयोगकर्ता की जरूरतों के लिए सिफारिशें प्रदान करने के लिए आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) खोज इंजन का उपयोग करता है, जहां जाना है, वहां कैसे जाना है, कहां रहना है, और क्या करना है।

MeTripping में टेक्नोलोजिस्ट्स और डेटा साइंटिस्ट्स सहित 10 सदस्यों की एक टीम है, जो अरबों डेटा बिंदुओं को स्कैन करके सर्वोत्तम यात्रा निर्णय लेने में उपभोक्ताओं की मदद करते हैं।

Moonstone Hammock

क्या होता है जब पांच दोस्तों, समान उपायों में यात्रा और उद्यमशीलता के बारे में भावुक, कुछ नया शुरू करने के लिए एक साथ आते हैं? नतीजा एक तरह का उपक्रम है जो आपकी नियमित छुट्टियों को यादगार में बदल देता है।


मूनस्टोन हैमॉक, एक बीस्पोक ट्रैवल कैंपिंग स्टार्टअप, जिसकी स्थापना जनवरी 2016 में प्रतीक जैन, रोहित दुबे, अभिषेक दाभोलकर, मेघ दोशी और प्रदीप सिंह चौधरी ने की थी।


विचार विभिन्न गतिविधियों और अनुभवों को एक साथ लाने का था जैसे कि कयाकिंग, खुले में बारबेक्यू, सितारों के नीचे मूवी स्क्रीनिंग, अलाव, और एक छत के नीचे बॉलीवुड संगीत जीना, जबकि छुट्टी लेने वालों को शिविर के देहाती सुख की अनुमति देता है।


"संक्षेप में, हर किसी के लिए कुछ है," संस्थापक टीम का कहना है, उनके सबसे बड़े आकर्षण, शानदार टेंट (शानदार सुविधाओं के साथ घंटी के आकार का कैनवास टेंट) और फ्लोटिंग टेंट पर डिशिंग।


(Edited & Translated by रविकांत पारीक )


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world