Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

भारत के एजुकेशन सिस्टम में क्रांति ला रहे हैं ये एडटेक स्टार्टअप

देश के उभरते एडटेक ऑन्त्रप्रेन्योर एजुकेशन सिस्टम में अच्छा बदलाव ला रहे हैं. यहां हम आपको पांच ऐसे स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत के एजुकेशन सिस्टम में क्रांति ला रहे हैं.

भारत के एजुकेशन सिस्टम में क्रांति ला रहे हैं ये एडटेक स्टार्टअप

Thursday September 14, 2023 , 3 min Read

एडटेक बिजनेस के विकास के साथ, भारत के एजुकेशन सिस्टम में एक नाटकीय परिवर्तन आया है. ये बिजनेस गेमिफिकेशन और इंटरैक्टिव लर्निंग को इंटीग्रेट करके, पर्सनल लर्निंग एक्सपीरियंस बनाकर और पहुंच बढ़ाकर शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं. अपने कंटेंट और देश में एजुकेशन कैसे प्रदान की जाती है, दोनों ही दृष्टि से, भारत का एजुकेशन सिस्टम बहुत लंबे समय से स्थिर रहा है.

हालाँकि, देश के उभरते एडटेक ऑन्त्रप्रेन्योर एजुकेशन सिस्टम में अच्छा बदलाव ला रहे हैं. यहां हम आपको पांच ऐसे स्टार्टअप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत के एजुकेशन सिस्टम में क्रांति ला रहे हैं.

Prepinsta

PrepInsta प्लेसमेंट की तैयारी के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है. इसकी स्थापना वर्ष 2018 में VIT वेल्लोर के एक साधारण छात्रावास के कमरे में तीन दूरदर्शी मित्रों - अतुल्य कौशिक, आशय मिश्रा और मनीष अग्रवाल द्वारा की गई थी. भारत में करियर के अवसरों में मौजूदा असंतुलन को हल करने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के साथ, PrepInsta अपने क्रांतिकारी प्रोडक्ट्स के माध्यम से, "Prepinsta Prime" एक व्यापक अपस्किलिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो इच्छुक छात्रों की हर जरूरत को पूरा करता है. स्टार्टअप कौशल-निर्माण और कोडिंग दक्षता से लेकर नौकरी के लिए इंटरव्यू देने की कला को निखारने तक सेवाओं की एक संपूर्ण श्रृंखला प्रदान करता है, जिससे शैक्षणिक शिक्षा और उद्योग की अपेक्षाओं के बीच अंतर को पाट दिया जाता है. प्लेसमेंट की पूरी प्रक्रिया को सभी के लिए सुलभ, समावेशी और परेशानी मुक्त बनाने के मिशन के साथ, PrepInsta क्रमशः नोएडा और बेंगलुरु में स्थित दो प्राथमिक कार्यालयों से संचालित होता है.

The Big League

The Big League नोएडा में स्थित एक प्रमुख एडटेक प्लेटफॉर्म है. इसकी स्थापना 2018 में पीयूष भारतीय और रचित अग्रवाल ने की थी. जबकि प्रियंका भार्गव काउंसलिंग प्रमुख के रूप में कार्यरत थीं. छात्रों को सशक्त बनाने के एक दृढ़ मिशन के साथ, The Big League प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए सर्वांगीण व्यक्तित्व का पोषण करने और आवश्यक जीवन कौशल प्रदान करने का प्रयास करता है. ब्रांड का दूरदर्शी लक्ष्य व्यापकता के लिए एक अग्रणी संसाधन बनने के इर्द-गिर्द घूमता है.

AdmitKard

2017 में लॉन्च किया गया, AdmitKard उच्च शिक्षा के अवसरों तक पहुंच को सरल बनाता है. IIT-IIM के पूर्व छात्रों - पीयूष भारतीय और रचित अग्रवाल (दोनों The Big League के भी को-फाउंडर हैं) द्वारा प्रारंभ किया गया, AdmitKard पूरी आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने और उम्मीदवारों को सुविधाजनक क्षेत्र से आवेदन करने में सक्षम बनाने के लिए एक मजबूत तकनीकी मंच का दावा करता है.

Adda247

Adda247 भारत के टियर II और टियर III शहरों से अधिकतम 50 मिलियन छात्रों को सेवा प्रदान करने वाला सबसे बड़ा टेस्ट की तैयारी कराने वाला प्लेटफ़ॉर्म है. Westbridge और Infoedge जैसे मार्की निवेशकों के समर्थन में, Adda247 एक मिशन पर है कि वो गुणवत्ता शिक्षा को जनमानस के पास ले जाए, भारत में 10 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में प्रमुख परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कोर्स प्रदान करके. Adda247 में कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जैसे कि Adda247 मोबाइल ऐप, Adda247 यूट्यूब चैनल, bankersadda.com, sscadda.com, teachersadda.com, Career Power और Sankalp Bharat.

Careers360

Careers360 अपने 15 मिलियन+ मासिक दर्शकों की पसंद के हिसाब से डेटा तैयार करता है, ताकि छात्र अपने रुझान और क्षमताओं के आधार पर अपने रुचियों और योग्यताओं के हिसाब से करियर योजनाओं का पता लगा सकें. 240+ सदस्यों की युवा टीम द्वारा संचालित, स्टार्टअप 25,000+ कॉलेज, 250+ कोर्स कवर करता है और 250+ प्रोडक्ट्स हैं, परीक्षा पूर्व स्तरीय तैयारी से लेकर कॉलेज सिफारिश तक, जिनका उपयोग हर साल 225 मिलियन से अधिक छात्र करते हैं.

यह भी पढ़ें
आपके दिमाग को शांत करने में मददगार साबित होंगे ये 5 मेंटल हेल्थ स्टार्टअप


Edited by रविकांत पारीक