Home Loan: बैंक को होम लोन पूरा चुकाने के बाद भी बचे हैं ये कुछ जरूरी काम, करना न भूलें

बैंक को समय पर EMI भरना और लोन चुकाना ही काफी नहीं. लोन चुकने के बाद भी करने होते हैं कुछ जरूरी ऑफिशियल काम.

Home Loan: बैंक को होम लोन पूरा चुकाने के बाद भी बचे हैं ये कुछ जरूरी काम, करना न भूलें

Tuesday September 20, 2022,

3 min Read

बैंकों से आसानी से मिलने वाले होम लोन ने अब अपने एक सुंदर से आशियाने के सपने को आसान कर दिया है. आज बड़ी संख्‍या में मध्‍यवर्गीय नौकरीपेशा लोग होम लोन लेकर आसानी से अपना घर खरीद रहे हैं. भारत में तकरीबन 67 फीसदी नौकरीपेशा और टैक्‍स भरने वाले लोग होम लोन लेकर घर खरीदते हैं.

लोन लेने के बाद सबकी यही कोशिश होती है कि जितनी जल्‍दी हो सके, यह लोन चुकता कर दिया जाए. मंथली इएमआई के अलावा भी लोग हर साल कुछ एक्‍स्‍ट्रा पेमेंट करके जल्‍दी से जल्‍दी लोन चुकाने की कोशिश करते हैं.

होम लोन को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों में सबसे ज्‍यादा जोर इसी बात पर रहता है कि हर महीने उसकी EMI समय पर भर दी जाए. EMI भरने में देरी होने पर न सिर्फ पेनाल्‍टी भरनी पड़ती है, बल्कि क्रेडिट स्‍कोर खराब होने का भी खतरा रहता है.  

लेकिन ज्‍यादातर लोगों को इस बात की पूरी जानकारी नहीं है कि होम लोन के साथ बरती जाने वाली सावधानियां लोन खत्‍म होने के बाद भी खत्‍म नहीं होतीं. कुछ बातें हैं, जिनका आपको होम लोन पूरा चुकाने के बाद भी ख्‍याल रखना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं कि एक बार बैंक की सारी देनदारी खत्‍म होने के बाद और लोन चुकता हो जाने के बाद आपको कौन-कौन से ऑफिशियल डॉक्‍यूमेंट पूरे कर लेने चाहिए और किन बातों में खास सावधानी बरतनी चाहिए.

नो ड्यू सर्टिफिकेट

एक बार लोन पूरा होने के बाद बैंक आपको एक नो ड्यू सर्टिफिकेट देता है. इस सर्टिफिकेट में यह बताया जाता है कि आप लोन की पूरी राशि ब्‍याज समेत बैंक को चुकता कर चुके हैं और अब आपके ऊपर कोई पैसा बकाया नहीं है. ये सर्टिफिकेट कई बार बैंक स्‍वयं भेजते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप संबंधित बैंक की होम लोन शाखा में जाकर स्‍वयं यह सर्टिफिकेट कलेक्‍ट करें. साथ ही इस सर्टिफिकेट को ध्‍यान से देख लें कि इसमें आपका नाम, पता, लोन की राशि और चुकाई गई राशि आदि से जुड़ी सभी जानकारियां सही हैं या नहीं. भविष्‍य में किसी भी तरह का विवाद होने की स्थिति में यह डॉक्‍यूमेंट काफी महत्‍वपूर्ण होता है.

प्रॉपर्टी के रजिस्‍ट्रेशन से जुड़े दस्‍तावेज

जब हम बैंक से होम लोन लेते हैं तो घर के रजिस्‍ट्रेशन के ओरिजिनल डॉक्‍यूमेंट बैंक के पास ही सुरक्षित रहते हैं. लोन पूरा होने पर बैंक वह ओरिजनल पेपर आपके घर के पते पर भिजवाता है. लोन चुकने के बाद यह ओरिजनल पेपर कलेक्‍ट करना न भूलें.

साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि बैंक के पास लिखा आपके घर का पता सही है या नहीं. कई बार बैंक के डॉक्‍यूमेंट में आपके पुराने घर का पता होता है और इस बीच आप कई शहर और मकान बदल चुके होते हैं. इसलिए होम लोन पूरा होने की सभी औपचारिकताओं के साथ यह सुनिश्चित कर लें कि बैंक के पास आपका मौजूदा पता जरूर हो.

जरूरी है प्रॉपर्टी पर लगा लीन हटवाना    

मकान के लिए लोन देने वाली संस्‍था या बैंक आपकी प्रॉपर्टी पर लीन लगवाते हैं. लीन उस पार्टी के पास होता है, जिसने आपको प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन दिया है. प्रॉपर्टी पर लीन होने का अर्थ है कि बिना लोन चुकाए आप उस घर को किसी दूसरी पार्टी को नहीं बेच सकते. इसलिए एक बार होम लोन पूरा होने के बाद आपकी प्रॉपर्टी पर लगा लीन हटवाना जरूरी होता है. यह प्रॉसेस भी बैंक के जरिए ही होता है. एक बार लीन हटने के बाद आप अपने घर को आसानी से बेच सकते हैं.  


Edited by Manisha Pandey