16 साल की इस लड़की ने जुटाई बड़ी रकम, जरूरतमंद बच्चों को दिला रही है ऑनलाइन क्लास के लिए स्मार्टफोन

By शोभित शील
September 07, 2021, Updated on : Tue Sep 07 2021 13:13:50 GMT+0000
16 साल की इस लड़की ने जुटाई बड़ी रकम, जरूरतमंद बच्चों को दिला रही है ऑनलाइन क्लास के लिए स्मार्टफोन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना महामारी के चलते लागू हुए देशव्यापी लॉकडाउन ने देशभर में ऑनलाइन शिक्षा को तेजी से बढ़ावा दिया है और अब अधिकतर सरकारी और निजी स्कूल अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास का ही संचालन कर रहे हैं, हालांकि ऐसे में गरीब और जरूरतमंद बच्चों के लिए मोबाइल और इंटरनेट का अभाव इस दौरान उनकी शिक्षा में बड़ी बाधा बना हुआ है। ऐसे में अब गुरुग्राम की एक 16 साल की लड़की ने ऐसे ही जरूरतमन्द बच्चों की मदद के लिए अपने कदम आगे बढ़ाए हैं।


ऐसा करने वाली अवनि सिंह हमेशा से चाहती थीं कि शिक्षा सभी के लिए सुलभ हो और यह देश के हर बच्चे को हासिल हो। अवनि ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में अपने इस प्रयास को साझा करते हुए बताया है कि किस तरह उन्होने ‘प्रोजेक्ट नींव’ की शुरुआत की।

मिल चुकी है फुल स्कॉलर्शिप

बीते साल अवनि ने 1M1B फाउंडेशन में फ्यूचर लीडर्स प्रोग्राम के बारे में जानकारी जुटाई थी और फिर कई इंटरव्यू के बाद उन्हें एक साल की फुल स्कॉलर्शिप हासिल हुई थी। मालूम हो कि 1M1B (वन मिलियन फॉर वन बिलियन) एक संयुक्त राष्ट्र का मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी संगठन है जो युवाओं को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (SDG) जैसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और असमानताओं को करने की दिशा में आगे बढ़कर योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है।


अवनि ने अपनी इस पहल को आगे ले जाने के लिए लोगों से फंड इकट्ठा करने का विकल्प चुना, हालांकि लॉकडाउन के चलते उनके लिए यह कर पाना उतना आसान नहीं था। शुरुआत में अवनि अपने पड़ोसियों, रिश्तेदारों और दोस्तों के पास फंड के लिए गईं और इस तरह अवनि ने करीब 1 लाख 10 हज़ार रुपये की राशि इकट्ठी की।

छात्रों को बांटे स्मार्टफोन

इस राशि के जरिये अवनि ने जरूरतमंद स्कूली बच्चों को स्मार्टफोन बांटने का काम किया है। इस काम में अवनि की मदद नोएडा के एक एनजीओ पार्कशाला ने की है। अवनि ने इससे जुड़े अनुभव को साझा करते हुए बताया है कि उन्हें तमाम ऐसे छात्र मिले जिनके पास ऑनलाइन क्लास लेने के लिए स्मार्टफोन जैसी जरूरी चीजें नहीं थीं मगर वे सभी अपनी शिक्षा को जारी रखना चाहते थे।


इसके लिए वे छात्र अपने पड़ोसी या रिश्तेदार से कुछ समय के लिए फोन उधार लेकर अपनी पढ़ाई कर रहे थे या वे अपने उन दोस्तों के घर जाकर क्लास अटेंड किया करते थे जिनके पास स्मार्टफोन की सुविधा मौजूद थी।

रोज़ एक घंटे समाजसेवा को देती हैं अवनि

अवनि कई ऐसे लोगों के साथ जुड़ी हैं जो पहले से ही समाजसेवा का काम कर रहे हैं। अवनि अब हर रोज़ एक घंटा समाजसेवा करती हैं। उनका मानना है कि हर व्यक्ति को सामाजिक कार्यों को अपने जीवन का एक हिस्सा मानना चाहिए और इस दिशा में काम करना चाहिए।


गुरुग्राम और नोएडा के बाद अब अवनि मुंबई के एक स्कूल के साथ जुड़कर वहाँ के जरूरतमंद बच्चों के लिए भी मदद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। अवनि अपने इस मॉडल को देशभर के 80 से अधिक स्कूलों और कॉलेजों में ले जाने की योजना पर काम कर रही हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close