आपकी दैनिक दंत चिकित्सा को एडवांस करना चाहता है गुरुग्राम स्थित यह D2C ओरल केयर स्टार्टअप

आपकी दैनिक दंत चिकित्सा को एडवांस करना चाहता है गुरुग्राम स्थित यह D2C ओरल केयर स्टार्टअप

Tuesday December 28, 2021,

4 min Read

भारत में, संगठित ओरल केयर 15,000 करोड़ रुपये का बाजार है, जिसमें टूथपेस्ट का हिस्सा 10,000 करोड़ रुपये है। कोलगेट, ओरल बी, सेंसोडाइन आदि जैसे वैश्विक और स्थापित ब्रांडों के लिए, डिस्ट्रीब्यूशन का विस्तार करने और उत्पादों को देश के सबसे दूर के हिस्से में उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित है।


हालाँकि, गुरुग्राम स्थित D2C ओरल केयर ब्रांड Perfora का दावा है कि इसका मुख्य उद्देश्य "प्रभावी उत्पाद" बनाना है जो एक एडवांस ओरल केयर अनुभव प्रदान करते हैं।


Perfora के सह-संस्थापक जतन बावा कहते हैं, "हमने प्रभावी समाधान बनाने के लिए सही इनग्रेडिएंट्स, प्रोडक्ट फॉर्मैट्स और टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने में महीनों बिताए। हमारा उद्देश्य एक समग्र ओरल केयर ब्रांड बनाना है जो उपभोक्ताओं की सभी ओरल केयर जरूरतों को पूरा करेगा। हमारे मौजूदा पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक टूथब्रश उर्फ ट्रुथब्रश, प्रोबायोटिक माउथवॉश, स्मार्ट वाटर फ्लॉसर और कॉपर टंग क्लीनर शामिल हैं।"


जतन बावा और तुषार खुराना द्वारा 2021 में स्थापित, Perfora एक डिजिटल-फर्स्ट ब्रांड है जो उत्पादों के साथ ओरल केयर श्रेणी को भुनाने की योजना बना रहा है।


स्टार्टअप अपनी वेबसाइट और ईकॉमर्स मार्केटप्लेस जैसे Amazon, CRED, Flipkart, आदि पर बिक्री करता है। पिछले चार महीनों में, इसने भारत के 26 विभिन्न राज्यों में ग्राहकों को पूरा करने का दावा किया है। आज तक, इसके ग्राहक आधार में 6,500+ लोग हैं।

क

शुरुआत 

जतन के अनुसार, "उपभोक्ताओं के रूप में, हम व्यक्तिगत उपभोग के लिए उपलब्ध ओरल केयर प्रोडक्ट्स के मौजूदा सेट से संतुष्ट नहीं थे क्योंकि प्रोडक्ट फंक्शनल नहीं थे, और अनावश्यक सामग्री से भरे हुए थे या पुरानी तकनीक से लैस थे।"


उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध जानकारी की कमी थी। हम विभिन्न श्रेणियों जैसे पेय पदार्थ, भोजन, पोषण, त्वचा देखभाल, जूते इत्यादि में नए युग के उपभोक्ता ब्रांडों के सक्रिय उपभोक्ता रहे हैं, और इस क्षेत्र में नई नैरेटिव की कमी देखकर आश्चर्यचकित थे। इन सभी अंतर्दृष्टि ने हमें परफोरा की अवधारणा के लिए प्रेरित किया।”


इससे पहले, जतन वाहदम इंडिया में लीडरशिप टीम का हिस्सा थे और उनकी उत्पाद रणनीति वर्टिकल का नेतृत्व कर रहे थे। इसके अलावा वह अकीवा सुपरफूड्स में एक संस्थापक टीम के सदस्य थे। तुषार Cult.fit के साथ विस्तार टीम के हिस्से के रूप में काम कर रहे थे और अकीवा और ओयो जैसे स्टार्टअप के साथ भी काम कर चुके हैं।


जतन बताते हैं, “हम 2016 में जागृति यात्रा नामक एक ट्रेन यात्रा कार्यक्रम में मिले थे और तब से संपर्क में हैं। इसके अलावा, अकीवा सुपरफूड्स का निर्माण करते हुए एक-दूसरे के साथ काम किया।” 


संस्थापक के अनुसार, परफोरा का डिजिटल-फर्स्ट डीएनए "कार्यक्षमता और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित" के साथ संयुक्त रूप से अन्य प्रतिस्पर्धियों से अलग होने में मदद करता है।


वे कहते हैं, “इसके अलावा, हम अपने ग्राहकों को एक असाधारण अनुभव प्रदान करने के लिए बेहद भावुक हैं और उनके प्रश्नों को हल करने और उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए हमेशा उनके साथ जुड़े रहते हैं। भारत में, हम कोलगेट, ओरल बी, लिस्टरीन, आदि जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और वैश्विक मोर्चे पर, हम क्विप, बर्स्ट ओरल केयर, हैलो, आदि जैसे ब्रांडों से प्रेरणा लेते हैं।” 


ग्राहक अपने इलेक्ट्रिक टूथब्रश को अपने नाम के प्रिंट के साथ पर्सनाइज भी कर सकते हैं।


जतन कहते हैं, "अच्छी बात यह है कि ओरल केयर उत्पाद रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा हैं और इसलिए एक मजबूत और अलग उत्पाद ऑफरिंग के साथ, उपभोक्ता का ध्यान आकर्षित करना संभव है।"


हालांकि, बुरी बात यह है कि ओरल केयर एक "कम बातचीत किए खरीदे जाने वाली चीज" है और उपभोक्ता स्वास्थ्य के इस पहलू पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं।


वे कहते हैं, "उपभोक्ता को बेहतर ओरल केयर उत्पादों पर ध्यान देना मुश्किल है, लेकिन संबंधित सामग्री और प्रभावी उत्पादों के साथ, हम इस बदलाव को लाने की प्रक्रिया में हैं।" 


स्टार्टअप में चार पूर्णकालिक कर्मचारियों की एक टीम है जो विभिन्न आवश्यकताओं के लिए फ्रीलांसरों के साथ काम करती है।

क

आगे का रास्ता

इस दिसंबर में, Perfora ने Sauce.vc, Huddle, और Bala Sarda (Vahdam Teas), समीर मेहता (boAt Lifestyle) और शशांक मेहता (द होल ट्रुथ फूड्स) सहित कुछ एंजेल निवेशकों के नेतृत्व में 260,000 डॉलर का प्री-सीड राउंड जुटाया।


जुटाई गई पूंजी का उपयोग नई उत्पाद श्रेणियों में विस्तार करने, विभिन्न चैनलों का परीक्षण करने, अपनी टीम बनाने और उत्पाद-बाजार फिट स्थापित करने के लिए किया जाएगा।


जतन कहते हैं, 'हम इस वित्तीय वर्ष को 5 करोड़ रुपये के एआरआर के साथ बंद करने का इरादा रखते हैं।'


वे कहते हैं, "आगे बढ़ते हुए, हम अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करेंगे और एक इनोवेटिव टूथपेस्ट फॉर्मूलेशन पेश करेंगे और व्हाइटनिंग, सेंसिटिविटी, दांत दर्द राहत इत्यादि जैसी विशिष्ट चिंताओं पर लक्षित उत्पादों को भी पेश करेंगे।"


Edited by Ranjana Tripathi