ऑर्गेनाइजेशंस को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, अधिक महिला लीडर्स को ऑनबोर्ड करना चाहिए: बराक ओबामा

Reshape 2021 Summit में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति, बराक ओबामा ने, Insider के को-फाउंडर और सीईओ, हांडे सिलिंगिर (Hande Çilingir) से बात करते हुए बताया कि स्टार्टअप और कंपनियों के लिए महिला लीडर्स क्यों महत्वपूर्ण हैं।

Sindhu Kashyaap

रविकांत पारीक

ऑर्गेनाइजेशंस को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, अधिक महिला लीडर्स को ऑनबोर्ड करना चाहिए: बराक ओबामा

Thursday September 16, 2021,

5 min Read

संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने Reshape 2021 Summit में Insider के को-फाउंडर और सीईओ हांडे सिलिंगिर (Hande Cilingir) के साथ बातचीत में कहा कि लोगों को ध्यान देने की जरूरत है और यह हर लीडर की जिम्मेदारी है कि वे टैलेंट का एक विविध पूल बनाएं और ऐसे लोगों को लाएं जो ऐतिहासिक रूप से बोर्ड में नहीं रहे हैं, चाहे वह महिलाएं हों, नस्लीय अल्पसंख्यक हों या धार्मिक अल्पसंख्यक हों, उन्हें ऑनबोर्ड किया जाए, और उन्हें सशक्त बनाया - और यह एक महत्वपूर्ण भूमिका है जो एक लीडर निभा सकता है।


जबकि संस्कृति, प्रतिभा प्रतिधारण और दीर्घकालिक सोच रखने वाले लीडर महत्वपूर्ण हैं, राष्ट्रपति ओबामा ने आगे बताया कि लिंग और नस्लीय विविधताएं हमेशा रही हैं।


राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, "कोई भी अच्छा लीडर पहली बात यह समझता है कि आप कितने भी स्मार्ट क्यों न हों, आप कितने भी मेहनती क्यों न हों, चाहे आप कितने भी रणनीतिक क्यों न हों - कुछ चीजें हैं जो आप नहीं जानते हैं; कुछ दृष्टिकोण हैं जो आप नहीं करते हैं; कुछ ऐसे अनुभव हैं जो आपके जीवन में गायब हैं। और इसलिए, यदि आपके आस-पास ऐसे लोग हैं जो बिल्कुल आपकी तरह सोचते हैं, आप जैसे दिखते हैं, उन्हीं स्कूलों में गए हैं, और चीजों को उसी तरह से किया है, एक समूह के रूप में, तो ऐसे में ब्लाइंड स्पॉट्स के गायब होने, और गलतफहमी और पूर्वाग्रह होने जैसी चीजें होने जा रही हैं।"

Barack Obama

उन्होंने कहा, इसलिए अपने आप को ऐसे लोगों के साथ घेरना महत्वपूर्ण नहीं है जो आपकी तरह सोचते हैं या दिखते हैं या कार्य करते हैं, बल्कि ऐसे लोगों को रखना है जो चुनौती दे सकते हैं, सवाल उठा सकते हैं और नए तरीकों से सोचने में मदद कर सकते हैं और अलग-अलग दृष्टिकोण पेश कर सकते हैं।


उन्होंने कहा, "और इसलिए, मैंने अपने सभी कामों में एक बिंदु बनाया - और इसमें राष्ट्रपति पद के दौरान भी शामिल है - अपने आप को मजबूत लोगों के साथ घेरना, जिनके पास अलग-अलग दृष्टिकोण और पृष्ठभूमि हैं। मुझे लगता है कि इसका मतलब लोगों की आर्थिक पृष्ठभूमि, लिंग, नस्ल, लोगों के राजनीतिक, या वैचारिक विचार, के संदर्भ में विविधता भी है।"


उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि आसपास अधिक महिलाएं हों।


"यदि आप कंपनी के प्रदर्शन के उपायों को देखें, तो जिन कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की एक मजबूत संख्या है, वे शेयर बाजार में बेहतर प्रदर्शन करती हैं, और अधिक प्रभावी होती हैं। यदि आप उन देशों को देखते हैं जिनमें महिला लीडर हैं, या महिलाएं लीडरशिप, और निर्णय लेने में भाग ले रही हैं - वे देश बेहतर प्रदर्शन करते हैं। जो देश महिलाओं और लड़कियों को शिक्षित करते हैं, और उन्हें समाज का हिस्सा बनने का पूरा मौका देते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक सफल समाज हैं जो नहीं करते हैं।"


एक फुटबॉल सादृश्य (analogy) का हवाला देते हुए, ओबामा ने कहा, "यह एक फुटबॉल टीम बनाने की कोशिश करने जैसा है और आधे लोगों को टीम के लिए प्रयास करने की अनुमति नहीं है। आप अपने टैलेंट पूल को कम कर रहे हैं और इसका कोई मतलब नहीं है।"


राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल से एक व्यक्तिगत उदाहरण लेते हुए ओबामा ने कहा,

"जब मैं व्हाइट हाउस (White House) में था, तो मैंने देखा कि टेबल के आसपास के पुरुष असहज महसूस करते हैं अगर महिलाएं उन्हें चुनौती दे रही हैं। और इसलिए, मुझे उन्हें प्रशिक्षित करना होगा और कहना होगा - 'देखो, सिर्फ इसलिए कि तुम एक आदमी हो, तुम सही नहीं हो सकते'। मुझे लगता है कि कभी-कभी विशेषाधिकार की भावना होती है जहां कुछ पुरुष मानते हैं कि वे किसी तरह अधिक जानते हैं। लेकिन नहीं, आप नहीं जानते हैं।"


उन्होंने कहा कि लोगों को ध्यान देने की जरूरत है और यह हर लीडर की जिम्मेदारी है कि वे टैलेंट का एक विविध पूल बनाएं और ऐसे लोगों को लाएं जो ऐतिहासिक रूप से टेबल पर नहीं रहे हैं, चाहे वह महिलाएं हों, नस्लीय अल्पसंख्यक हों या धार्मिक अल्पसंख्यक हों, उन्हें ऑनबोर्ड किया जाए, और उन्हें सशक्त बनाया - और यह एक महत्वपूर्ण भूमिका है जो एक लीडर निभा सकता है।


"और मैं आपसे वादा करता हूं, कोई भी लीडर बेहतर प्रदर्शन करेगा यदि आपकी ऑर्गेनाइजेशन में अधिक दृष्टिकोण शामिल हैं क्योंकि आपका बाजार विविध है। हमारे पास अब केवल एक समुदाय या एक राष्ट्र के लिए बाजार नहीं है। यदि आप इस वैश्विक बाज़ार में सफल होने जा रहे हैं, तो आपको यह सीखने में सक्षम होना होगा कि विभिन्न प्रकार के लोगों की एक पूरी सीरीज़ से बात करने के लिए उन तक कैसे पहुँचें। और इसका मतलब है कि वे टैलेंट को ला रहे हैं जो उस विविधता को दर्शाता है।"


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Edited by Ranjana Tripathi